Hindi News »Lifestyle »Tech» Everything You Need To Know About 5g Moto Mod

5G Moto Mod : इससे मिलेगी 5Gbps की डाउनलोडिंग स्पीड, लेकिन कैसे करेगा काम? 10 सवाल-जवाब में जानें सबकुछ

5G Moto Mod को अगले साल लॉन्च किया जाएगा, जिसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Aug 09, 2018, 01:58 PM IST

5G Moto Mod : इससे मिलेगी 5Gbps की डाउनलोडिंग स्पीड, लेकिन कैसे करेगा काम? 10 सवाल-जवाब में जानें सबकुछ

गैजेट डेस्क.लेनोवो ने हाल ही में अपने मोटोरोला ब्रांड के तहत Moto Z3 लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन इसी साल जून में लॉन्च हुए Moto Z3 Play का प्रीमियम वर्जन है। इसकी खासियत ये है कि 5G कनेक्टिविटी को सपोर्ट करेगा, जिसके लिए 5G Moto Mod की जरूरत होगी। कंपनी अगले साल तक 5G Moto Mod भी लॉन्च कर देगी, जिसे स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट करके 5G का इस्तेमाल किया जा सकता है।

5G Moto Mod के लिए कंपनी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं, हालांकि ये अभी सिर्फ अमेरिका के लिए ही है। Moto Z3 को भी फिलहाल अमेरिका में ही लॉन्च किया गया है और इसमें 4 जीबी रैम और स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर दिया गया है। जिसकी कीमत 480 डॉलर (करीब 33 हजार रुपए) रखी गई है। इसलिए आज हम बताने जा रहे हैं 5G Moto Mod से जुड़ी सभी जरूरी बातें।

सवाल 1. 5G Moto Mod क्या है?
जवाब :
असल में ये एक तरह की स्मार्टफोन एसेसरीज है, जिसे रियर पैनल पर कनेक्ट किया जा सकता है। इसके जरिए 5G कनेक्टिविटी को फोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

सवाल 2. ये कब तक अवेलेबल होगा?
जवाब :
फिलहाल इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं और माना जा रहा है कि 2019 तक इसको लॉन्च किया जा सकता है। दरअसल, इसे अमेरिकी नेटवर्क प्रोवाइडर Verizon के साथ मिलकर बनाया गया है और अगले साल Verizon चार शहरों में 5G सर्विस शुरू करने जा रही है। इसी के साथ ही 5G Moto Mod को भी कंपनी लॉन्च कर सकती है।

सवाल 3. इसे लेने से क्या फायदा होगा?
जवाब :
इसे लेने से यूजर्स Moto Z3 में ही 5G का इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी Moto Z3 में 4G LTE नेटवर्क ही काम करता है, लेकिन 5G शुरू होने के बाद इसका भी यूज कर सकते हैं। इसका मतलब ये हुआ कि 5G इस्तेमाल करने के लिए कोई दूसरा स्मार्टफोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सवाल 4. इससे कितनी स्पीड मिलेगी?
जवाब :
5G Moto Mod 600MHz से 3.5GHz के बीच की फ्रीक्वेंसी पर काम करेगा। अभी इस्तेमाल होने वाले 4G LTE नेटवर्क से य 5 गुना ज्यादा होगा और इसमें 5Gbps की डाउनलोडिंग स्पीड मिलने का दावा है। कंपनी का दावा है कि इसके जरिए 4K फिल्म को सिर्फ कुछ ही सेकेंड्स में डाउनलोड किया जा सकेगा।

सवाल 5. 5G नेटवर्क नहीं है तो फिर क्या होगा?
जवाब :
स्मार्टफोन में 5G Moto Mod कनेक्ट है, लेकिन 5G नेटवर्क नहीं है तो इसके लिए यूजर्स 5G Moto Mod को ऑफ कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें X24 LTE मोडेम भी मिलती है, जो 2Gbps की स्पीड देगी।

सवाल 6. स्मार्टफोन में जो मोडेम होगी, उसका क्या होगा?
जवाब :
स्मार्टफोन से अगर Moto Mod कनेक्ट है तो फोन में मौजूद मोडेम अपने आप बंद हो जाएगी। लेकिन अगर कोई कॉल आता है, तो फोन में मौजूद मोडेम फिर चालू होगी और कॉल खत्म होते ही बंद हो जाएगी। इसका कारण है कि 5G सिर्फ डेटा को ट्रांसमिट करेगा, लेकिन कॉलिंग के लिए फोन में मौजूद मोडेम का ही इस्तेमाल होगा।

सवाल 7. क्या इसके लिए सिम लेनी होगी?
जवाब :
5G Moto Mod में सिम कार्ड स्लॉट भी दिया गया है, जिसमें 5G सिम डालनी होगी।

सवाल 8. इसमें भी कोई बैटरी मिलेगी क्या?
जवाब :
हां, इसमें 2,000mAh पॉवर की बैटरी भी मिलेगी।

सवाल 9. क्या इसे दूसरे स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं?
जवाब :
नहीं, इसे सिर्फ Moto Z3 के लिए ही डिजाइन किया गया है। यहां तक Moto के बाकी स्मार्टफोन में भी ये कनेक्ट नहीं होगा।

सवाल 10. इसकी कीमत क्या होगी?
जवाब :
अभी इस बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Tech

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×