पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • क्या कंपनियाँ फेसबुक के 'लाइक्स जाल' में फंस रही हैं?

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

क्या कंपनियाँ फेसबुक के 'लाइक्स जाल' में फंस रही हैं?

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बीबीसी की एक पड़ताल से संकेत मिला है कि कई कंपनियां फेसबुक पर अपने विज्ञापनों के लिए 'लाइक' हासिल करने के लिए मोटी रकम खर्च कर रही हैं जबकि फेसबुक के सदस्यों की इन उत्पादों में कोई वास्तविक दिलचस्पी नहीं होती है.

ऐसा भी प्रतीत होता है कि इन लिंक्स पर क्लिक करने वाले फेसबुक के कई सदस्य अपने व्यक्तिगत ब्योरे के बारे में झूठ बोलते हैं.

कम्प्यूटर सुरक्षा मामलों के एक जानकार का कहना है कि फेसबुक पर कुछ ऐसे भी प्रोफाइल हैं जो फर्जी हैं जिन्हें स्पैम फैलाने के लिए बनाए जाते हैं.

लेकिन फेसबुक का कहना है कि उसे किसी बड़ी समस्या के साक्ष्य नहीं मिले हैं.

कमाई का बड़ा जरिया

कई बड़े ब्रांडों के मार्केटिंग विभाग फेसबुक के 'लाइक्स' को बड़ा महत्व देते हैं.

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाला कोई व्यक्ति जब किसी कंपनी की लिंक पर क्लिक करता है तो फेसबुक पर उससे जुड़े तमाम दोस्तों तक ये संदेश पहुंच जाता है.

फेसबुक इसके बदले कंपनियों से शुल्क लेता है. कुछ कंपनियों की लिंक्स पर लाखों की संख्या में 'लाइक्स' मिलते हैं.

एक मार्केटिंग कंसल्टेंट ने इस बारे में बीबीसी से सम्पर्क किया जिसने अपने क्लाइंट्स को फेसबुक पर मिलने वाले 'लाइक्स' के बारे मे चेतावनी दी और अपने दावे के समर्थन में एक प्रयोग भी किया.

फेसबुक को मिलने वाले राजस्व का ज्यादातर हिस्सा विज्ञापनों से आता है. फेसबुक 26 जुलाई को अपने वित्तीय प्रदर्शन की घोषणा करने वाला है.

फेसबुक और फर्जी प्रोफाइल

इस वर्ष की शुरुआत में फेसबुक ने कहा था कि उसके 90 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ताओं में लगभग 5-6 प्रतिशत फर्जी हो सकते हैं जिनकी संख्या 5.4 करोड़ तक हो सकती है.

सिक्योरिटी फर्म सोफोस के ग्राहम क्लूली कहते हैं कि ये एक बड़ी समस्या है.

वे कहते हैं, ''स्पैम और मेलवेयर फैलाने वाले फेसबुक पर बड़ी संख्या में फर्जी प्रोफाइल बना सकते हैं.''

वे कहते हैं, ''हम जानते हैं कि ऐसे कुछ फेसबुक अकाउंट्स को कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर संचालित करते हैं जहां एक व्यक्ति डेस्क पर बैठकर हजारों प्रोफाइलों को नियंत्रित करता है और 'लाइक्स' पर क्लिक करता है.''

वे कहते हैं, ''मुझे भरोसा है कि फेसबुक इन अकाउंट्स को बंद करने की कोशिश कर रहा होगा लेकिन फर्जी और असली अकाउंट्स में भेद करना मुश्किल हो सकता है.''

फेसबुक के एक प्रवक्ता का कहना है, ''हमें ऐसे साक्ष्य नहीं मिले हैं कि बहुत सारे 'लाइक्स' फर्जी खाताधारकों की ओर से आ रहे हैं.''

लेकिन सिक्योरिटी फर्म सोफोस के ग्राहम क्लूली कहते हैं कि इस समस्या को कम करके बताना फेसबुक के ही हित में है.

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें