Hindi News »Lifestyle »Relationships» Father's Day Special

हैप्पी फादर्स डे : अपने अनुभव से बच्चों के भविष्य को सीचकर उन्हे गुणवान बनाती है पिता

इन तरीकों को आजमाकर आप भी बन सकते हैं पापा दी ग्रेट। जानिए कुछ टिप्स जिनसे आप एक अच्छे पिता बन सकते हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 17, 2018, 12:11 PM IST

हैप्पी फादर्स डे : अपने अनुभव से बच्चों के भविष्य को सीचकर उन्हे गुणवान बनाती है पिता

लाइफस्टाइल डेस्क ।हर बच्चे का रोल मॉडल उसके पिता ही होते हैं। चाहे करिअर की ऊंचाइयां पाना हो या जीवन की कोई मुश्किल हल करना, बच्चा पहली सलाह पिता से ही लेता है। शायद बड़ों को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता, कि बच्चे उनसे कितना कुछ सीख रहे हैं। बच्चा पिता के अनुभव के सहारे ही दुनिया में सफल मुकाम हासिल करते हैं। इसीलिए दोनों के बीच एक तालमेल होना बहुत जरूरी है। इसके लिए बच्चों की सुनें, उनके लिए शेड्यूल बनाएं, उनकी तारीफ करें, बच्चों की बात सुनिए। इन तरीकों को आजमाकर आप भी बन सकते हैं पापा दी ग्रेट। जानिए कुछ टिप्स जिनसे आप एक अच्छे पिता बन सकते हैं।

जीवन में ये 6 बातें अपनाएं बनेंगे अच्छे पिता

बच्चे के साथ बिताएं ज्यादा समय
पिता के पास अपने बच्चे के लिए अधिक समय नहीं होता है, लेकिन अगर आप अच्छे पिता बनना चाहते हैं तो अपने बिजी शेड्यूल में से ज्यादा से ज्यादा समय अपने बच्चे के लिए निकालें। ऐसा करने से आप अपने बच्चे और उसकी जरूरतों को समझ सकेंगे। आप अपने बच्चे को जो कुछ सिखाएंगे वो उसे आजीवन याद रहेंगे। शायद आपको भी अपने पिता द्वारा सिखाई कुछ बातें आज भी याद होंगी।

रोल मॉडल हैं आप
किसी बच्चे के लिए उसका रोल मॉडल उसका पिता ही होता है। आपको पता होना चाहिए, कि आप एक रोल माडल की भूमिका निभा रहे हैं, ऐसे में आपके द्वारा की गलतियों को बच्चे ना दोहराएं इस बात का खास ख्याल रखें। आप जो भी करते हैं बच्चे उसको सीखते हैं और उसका अनुसरण भी करते हैं। इसलिए कुछ भी सीख देने से पहले यह देख लें कि आप भी बच्चे के सामने वही गलती तो नहीं करते हैं।

बच्चे का सम्मान करें
अपने बच्चे का सम्मान करें, क्योंकि बच्चा वही करता है जो देखता है, इसलिए उसे सम्मान देंगे तो वह आपको सम्मान लौटाएगा भी। साथ ही वह दूसरों का सम्मान भी करना सीखेगा। घर आए मेहमान के सामने उसे एकदम से न डांटे। अपनी नजरों से ही उसे बात समझाने का प्रयास करें। उसे अच्छी-अच्छे बातें सिखाएं, कैसे अच्छा आचरण करना चाहिए उसकी जानकारी आप बच्चे को बेहतर तरीके से दे सकते हैं।

अच्छे दोस्त बनें
यदि आप पिता हैं तो हमेशा बच्चे के साथ उसके सख्त पिता के रूप में पेश न आएं। आप बच्चे से दोस्ताना व्यवहार रखेंगे तो वह ज्यादा खुल सकेगा। बच्चा अपने दोस्त से सारी बातें शेयर करता है, इसलिए एक अच्छे दोस्त की भूमिका आप निभाएं। अपने बच्चे से अपनी बातें शेयर करें साथ ही हर मामले में उसकी राय भी जानें। उसकोतवज्जो देने से वह आपके साथ खुले दिल से करीब आता जाएगा।

पैरेंटिंग की कला सीखें
भले ही आप पिता बन गए हैं, लेकिन किसी भी व्यक्ति के लिए सीखने की उम्र कभी खत्म नहीं होती। याद रखें आपके लिए भी हर नया दिन सीखने का है। हालांकि समय के साथ आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, लेकिन पैरेंटिंग की कला सीखें। अपने बच्चे को समझने का प्रयास करें, उसकी बातें सुनें। यदि आप यह कला सीख गए तो बच्चे के करीब आएंगे और एक अच्छे, सफल पिता बनने में देर नहीं लगेगी।

जरूरतों को समझें
आप सिर्फ बच्चे को डायरेक्शन ही न बल्कि उसकी जरूरतों को भी समझें। उसकी नीड को समझें और उसे पूरा करने की कोशिश करें। हो सकता है आपका बच्चा जिद्दी भी हो, इसलिए उसकी आदतों को समझते हुए उसकी विश पूरी करें। ज्यादातर बच्चेखिलौने और खाने-पीने की चीजों को लेकर जिद करते हैं, ऐसे में उन पर चिल्लाने की बजाय उनकी मांगों को पूरा करें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×