विज्ञापन

Bamboo Plant घर में लगाएं, पैसों से लेकर लम्बी उम्र तक नहीं आएगी आपको कोई परेशान

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 05:30 PM IST

बांस से बनी बांसुरी वैदिक ज्योतिष और वास्तु शास्त्र का हिस्सा पुरातन समय से रही है।

Bamboo plant importance in fengshui and vastu
  • comment

रिलिजन डेस्क. वैसे तो बांस से बनी बांसुरी वैदिक ज्योतिष और वास्तु शास्त्र का हिस्सा पुरातन समय से रही है लेकिन चाइनीज वास्तु फेंगशुई में भी बांस का महत्व उतना ही है। भारतीय वास्तु में बांस से बनी चीजें घर में रखने की सलाह दी जाती है। घर में बांसुरी होने का बड़ा महत्व माना गया है वास्तु में। वहीं फेंगशुई में बैम्बू प्लांट रखने की सलाह दी जाती है। ये भी वास्तु दोष और नेगेटिव एनर्जी को दूर करता है।

घर के पूर्वी कोने या दक्षिण पुर्वी कोने में बैम्बू प्लांट रखने का विशेष महत्व है। ये पैसे, समृद्धि, लंबी उम्र, बिजनेस में फायदे जैसे सारे लाभ पहुंचाता है। बैम्बू प्लांट की खासियत ये है कि वो हर परिस्थिति में खुद को संभालकर रखता है। तूफानी मौसम में जब दूसरे पौधे गिर रहे होते हैं, टूट रहे होते हैं, तब ये पौधा बढ़ रहा होता है। बांस के पौधे सदाबहार और लंबी आयु वाले होते हैं। इसलिए इन्हें घर में रखा जाता है, वहां ये अपनी एनर्जी से आसपास का माहौल बदलते हैं।

कितनी संख्या में रखें पौधे

फेंगशुई का मानना है कि विषम संख्या वाले पौधे सुख समृद्धि लाते हैं। 3, 5, 7 या 11 संख्या वाले बांस के पौधे सुखदायी होते हैं। 3 बांस खुशी के लिए, 5 बांस धन और समृद्धि पाने के लिए, 2 बांस के पौधे प्यार और शादी के लिए, 8 पौधे मान और सम्मान के लिए, 9 बांस के पौधे सौभाग्य के लिए शुभ माने गए हैं। इसलिए घर में नौ पौधों का समूह होना चाहिए, इसे लाल रिबन से बांधकर रखना चाहिए। कांच के जार या बाउल में पानी भर कर बैंबू प्लांट रखना चाहिए।

ऑफिस या स्टडी टेबल पर भी रख सकते हैं

बैंबू प्लांट को ऑफिस की टेबल पर दाहिनी और रखना शुभ माना गया है। इससे ये हमारे वर्क प्लेस पर बाहरी नेगेटिव एनर्जी का प्रभाव नहीं होता। आपके सामने बैठने वाले व्यक्ति पर आपका बेहतर असर होता है, वो आपकी बातों से प्रभावित होता है। अगर बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है या पढ़ाई में बहुत दिक्कतें आ रही हैं तो स्टडी टेबल पर बांस के पौधे रखने से सफलता मिलती है।

वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ाने के लिए

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में कोई परेशानी है, पति-पत्नी में झगड़े होते हैं तो उनको अपने बेडरुम में दो बैंबू प्लांट का जोड़ा रखना चाहिए। इन्हें रेशमी लाल रिबन से बांध कर ऐसी जगह रखें जहां से बिस्तर से इन्हें देखा जा सके। इससे आपके आपसी रिश्तों में तालमेल ठीक होगा। प्यार बढ़ेगा और झगड़े कम होंगे।

Bamboo plant importance in fengshui and vastu
  • comment
X
Bamboo plant importance in fengshui and vastu
Bamboo plant importance in fengshui and vastu
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें