--Advertisement--

टारगेट या जिंदगी को लेकर साफ नहीं है नजरिया तो कमरे में लगाएं दुनिया का नक्शा

चाहें लॉफिंग बुद्धा हो या विंडचैम, हर घर में फेंगशुई से जुड़ी कोई ना कोई चीज मिल जाती है।

Danik Bhaskar | May 01, 2018, 04:54 PM IST

रिलिजन डेस्क. वास्तु के साथ ही चाइनीज वास्तु फेंगशुई भी जीवन की समस्याओं को दूर करने का एक बेहतर साधन है। फेंगशुई हमारी जीवनशैली में आ चुका है। चाहें लॉफिंग बुद्धा हो या विंडचैम, हर घर में फेंगशुई से जुड़ी कोई ना कोई चीज मिल जाती है। इसी फेंगशुई में जिंदगी के कन्फ्यूजन को लेकर भी समाधान दिए हुए हैं। अगर हमारा जिंदगी के लिए या करियर वगैरह के लिए नजरिया साफ नहीं है, कोई परेशानी है तो इसका भी उपाय फेंगशुई के जरिए किया जा सकता है।

फेंगशुई सिर्फ चीजों के जरिए हमारे आसपास की एनर्जी को कन्वर्ट करने का जरिया है। विंडचैम से लेकर बांस के पौधे तक ये चीजें हमारे आसपास के माहौल में मौजूद नेगेटिव एनर्जी को बदल देते हैं। इसमें ही एक तरीका दिया हुआ है कि अगर आपको जिंदगी की दिशा को लेकर कोई नजरिया साफ नहीं दिख रहा है, कैसे चीजों को तय करना है इसको लेकर कोई स्पष्ट मत आपके दिमाग में नहीं है तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने कमरे में दुनिया का एक नक्शा दीवार पर लगा लें।

इसके पीछे पूरी तरह साइकोलॉजिकल कारण है। दुनिया का नक्शा लगाने से आप दुनिया को ठीक से समझ पाते हैं। इससे आपके विचारों में थोड़ा बदलाव होता है। हमें चीजों को ज्यादा बड़ी नजर से देखने की प्रेरणा मिलती है। ये नक्शा आपको अपने नजरिए को सुधारने और इसे बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा भी कुछ और तरीके हैं जिनके जरिए हम बिना किसी बड़े बदलाव के अपने आसपास की एनर्जी को बदल सकते हैं।

ये हैं ऐसे ही पांच और तरीके….

1. अपने बेडरूम की उत्तरी दिशा में जिन पेशेवर लोगों से आप प्रभावित हों उनकी तस्वीरें लगानी चाहिए। इस दिशा जीवन में ऊर्जा का प्रवाह तय करती हैं, यहां पॉजिटिव और सक्सेसफुल लोगों की तस्वीर लगाने से जीवन में पॉजीटिविटी आती है।

2. जीवन में आगे बढ़ने और नए लक्ष्य हासिल करने के लिए घर की उत्तर-पश्चिमी दिशा में पॉजीटिव और सक्सेसफुल लोगों की तस्वीर लगाई जा सकती है।

3. अपने बेडरूम की उत्तर-पश्चिम दिशा में किसी भी तरह का धातु का शो-पीस या तस्वीर लगाएं। यह भी नौकरी पाने के लिए फेंगशुई का मददगार उपाय माना जाता है।

4. घर की उत्तर दिशा में पानी की व्यवस्था या पानी से संबंधित शो-पीस या तस्वीर लगानी चाहिए। ऐसा करने से जीवन में कई नए अवसार आते हैं।

5. घर की दक्षिण-पूर्व दिशा का संबंध पैसों से माना जाता है। इसलिए, इस दिशा में हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए। साथ ही यहां पर अच्छी खुशबू वाली अगरबत्तियां लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर में हमेशा धन की आवक बनी रहेगी।