--Advertisement--

फीफा: स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 2-1 से हराया, एक गोल से पिछड़ने के बाद पहली बार इस वि‌श्व कप में जीती कोई टीम

शुक्रवार को ब्राजील और स्विट्जरलैंड ने ग्रुप ई के मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप-2 पर जगह बना ली है।

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 04:04 AM IST
90वें मिनट में शकीरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने सर्बिया पर निर्णायक बढ़त बना ली। 90वें मिनट में शकीरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने सर्बिया पर निर्णायक बढ़त बना ली।

  • 64 साल में ये पहला मौका है जब विश्व कप के शुरुआती सभी 26 मैचों में गोल हुए हैं
  • 1954 के विश्व कप में भी शुरुआती 26 मैचों में किसी टीम ने 0-0 से ड्रॉ नहीं खेला था
  • झेरडन शकीरी दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने स्विट्जरलैंड के लिए यूरो कप के साथ विश्व कप में भी गोल किया है

कलिनिन्ग्राद. रूस के कलिनिन्ग्राद स्टेडियम मेें शुक्रवार को ग्रुप ई के मैच में स्विट्जरलैंड ने झेरडन शकीरी और ग्रेनिट शाका के दो गोलों की बदौलत सर्बिया को 2-1 से हरा दिया। टीम के लिए दूसरा और निर्णायक गोल शकीरी ने 90वें मिनट में किया। इससे पहले ग्रेनिट शाका ने 52वें मिनट में गोल कर टीम को सर्बिया के खिलाफ बराबरी दिलाई थी। सर्बिया का एकमात्र गोल मैच के 5वें मिनट में एलेक्सांद्र मिट्रोविच के हेडर से आया था। रोनाल्डो के दो चौथे मिनट में किए गए गोल के बाद ये विश्व कप का तीसरा सबसे तेज गोल था। स्विट्जरलैंड की जीत के साथ ही ये इस विश्व कप का पहला मौका है जब किसी टीम ने 1 गोल से पिछड़ने के बाद विपक्षी टीम पर जीत हासिल की हो।

पहला गोल: 5वें मिनट में ही सर्बियाई खिलाड़ी निमनजा मैटिक ने स्विस हाफ में गेंद को अपने कब्जे में ले लिया और अपने आगे खड़े तादिक को पास किया। तादिक ने सेंटर में खड़े मित्रोविच को एकदम सटीक क्रॉस दिया और मित्रोविच ने बिना कोई गलती करते हुए हेडर के जरिए गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

दूसरा गोल: 52वें मिनट में शकीरी का हाफ से लिया गया तेज शॉट सीधे शाका के पास पहुंचा जिन्होंने 23 मीटर की दूरी से ही सर्बियाई गोलपोस्ट पर शॉट मारा। शाका की इस जबरदस्त किक पर सर्बियाई गोलकीपर गेंद के करीब भी नहीं पहुंच पाया।

तीसरा गोल: 90वें मिनट में मोनेल अकंजी ने सर्बिया को मिले कॉर्नर शॉट को नाकाम करते हुए गेंद को सेंटर हाफ की तरफ पहुंचाया, जहां मौजूद शकीरी ने अपने हाफ में ही गेंद को कब्जे में लेकर तेजी से दौड़ लगा दी। सर्बियाई खिलाड़ी टोसिच भी शकीरी के पीछे उन्हें रोकने की कोशिश में दौड़े, लेकिन शकीरी ने करीब 36 मीटर की दूरी तय की और गोलकीपर को छकाते हुए आराम से गेंद को गोलपोस्ट में डाल दिया।

स्विट्जरलैंड ने सर्बिया के मुकाबले 233 पास ज्यादा किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
सर्बिया 12 3 42% 315 77%
स्विट्जरलैंड 20 7 58%

548

87%

शाका और शकीरी ने टीम के लिए बनाया रिकॉर्ड

ग्रेनिट शाका और झेरडन शकीरी स्विट्जरलैंड के लिए दो लगातार विश्व कप में गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। इससे पहले सिर्फ आंद्रे एबेग्लेन (1934-1938) और जैक्स फैटन (1950-1954) ही दो खिलाड़ी थे, जिन्होंने स्विस टीम के लिए ये कारनामा किया था। विश्व कप में स्विट्जरलैंड के पिछले 5 गोल में शकीरी का योगदान रहा है। 2014 में उन्होंने होंडुरास के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। पिछले मैच में ब्राजील के खिलाफ जुबैर को गोल बनाकर दिया और आज सर्बिया को खिलाफ खुद गोल किया।

टीमें:

स्विट्जरलैंड (शुरुआती एकादश): योन सोमर, स्टीफन लिचस्टीनर, मौनेल अकंजी, हरिस सेफरोविच, ग्रेनिट शाका, वैलोन बेहरामी, रिकार्डो रॉड्रिगेज, स्टीवन जूबर, ब्लेरिम डिजेमेली, फैबियन शार, झेरडन शकीरी।

सर्बिया (शुरुआती एकादश): व्लादिमिर स्टोजकोविच, डुस्को टोसिक, लुका जोविच, ब्रैनिस्लैव इवानोविच, एलेक्सांद्र मिट्रोविक, दुसन तादिक, एलेक्जेंड्र कोलारोव, लुका मिलिवोजेविक, फिलिप कोस्टिक, निकोला मिलेनकोविच, निमनजा मैटिक।

अंक तालिका- ग्रुप ई

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
ब्राजील 2 1 0 1 4
स्विट्जरलैंड 2 1 0 1 3
सर्बिया 2 1 1 1 3
कोस्टारिका 2 0 2 0 0

22 जून को हुए अन्य मुकाबलों के नतीजे

ग्रुप ईः ब्राजील ने कोस्टारिका को 2-0 से हराया।

ग्रुप डीः नाइजीरिया ने आइसलैंड को 2-0 से हराया।

सर्बिया के टोसिच से गेंद छीनने का प्रयास करत स्विस खिलाड़ी। सर्बिया के टोसिच से गेंद छीनने का प्रयास करत स्विस खिलाड़ी।
सर्बिया के लिए बड़ी संख्या में समर्थक रूस के कलिनिन्ग्राद पहुंचे। सर्बिया के लिए बड़ी संख्या में समर्थक रूस के कलिनिन्ग्राद पहुंचे।
FIFA 2018 World Cup Switzerland vs Serbia Live News and Updates
X
90वें मिनट में शकीरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने सर्बिया पर निर्णायक बढ़त बना ली।90वें मिनट में शकीरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने सर्बिया पर निर्णायक बढ़त बना ली।
सर्बिया के टोसिच से गेंद छीनने का प्रयास करत स्विस खिलाड़ी।सर्बिया के टोसिच से गेंद छीनने का प्रयास करत स्विस खिलाड़ी।
सर्बिया के लिए बड़ी संख्या में समर्थक रूस के कलिनिन्ग्राद पहुंचे।सर्बिया के लिए बड़ी संख्या में समर्थक रूस के कलिनिन्ग्राद पहुंचे।
FIFA 2018 World Cup Switzerland vs Serbia Live News and Updates
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..