--Advertisement--

विश्व कपः अर्जेंटीना को आखिरी-16 में पहुंचने के लिए अपनी जीत और आइसलैंड की हार की जरूरत

ग्रुप-डी की सबसे दमदार टीम और पिछले विश्व कप की उपविजेता अर्जेंटीना एक ड्रॉ और एक हार के बाद आखिरी पायदान पर है।

Danik Bhaskar | Jun 26, 2018, 09:00 AM IST
नाइजीरिया के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी। नाइजीरिया के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मेसी।

- नाइजीरिया ने नवंबर में एक मैत्री मैच में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया था
- इस विश्व कप के दोनों मैच में मेसी ने प्रशंसकों को निराश किया

मॉस्को. विश्व कप में सोमवार को ग्रुप-सी और डी के 2-2 मैच होंगे। ये मुकाबले नाइजीरिया और अर्जेंटीना, आइसलैंड और क्रोएशिया, ऑस्ट्रेलिया और पेरू, फ्रांस और डेनमार्क के बीच होने हैं। क्रोएशिया और फ्रांस आखिरी 16 में जगह पक्की कर चुके हैं। पेरू दौड़ से बाहर हो चुका है। ग्रुप-डी में अर्जेंटीना चौथे नंबर पर है। अगर उसे अपना सफर जारी रखना है तो न सिर्फ नाइजीरिया के खिलाफ जीत दर्ज करनी होगी, बल्कि आइसलैंड के खिलाफ क्रोएशिया की बड़ी जीत की दुआ भी करनी होगी।

26 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
ऑस्ट्रेलिया v/s पेरू सी फिश्ट स्टेडियम शाम 7:30 बजे
डेनमार्क v/s फ्रांस सी लुझनिकी स्टेडियम शाम 7:30 बजे
नाइजीरिया v/s अर्जेंटीना डी सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम रात 11:30 बजे
आइसलैंड v/s क्रोएशिया डी रोस्तोव एरिना रात 11:30 बजे

ग्रुप-डी में नाइजीरिया और अर्जेंटीना दोनों के लिए यह मैच करो या मरो जैसा है। नाइजीरिया यह मैच जीतकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर सकता है, वहीं आखिरी 16 में जाने के लिए अर्जेंटीना की जीत उसके लिए संजीवनी का काम कर सकती है। विश्व कप में दोनों की यह 5वीं भिड़ंत है। पिछले चारों मुकाबलों में अर्जेंटीना जीती थी। नाइजीरिया और अर्जेंटीना की बात करें तो लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 8 मैच हुए हैं। 5 में अर्जेंटीना और 2 में नाइजीरिया जीता है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। गोल करने के मामले में दोनों टीमों के बीच बहुत अंतर नहीं है। अर्जेंटीना ने 8 मैच में 13, जबकि नाइजीरिया ने 12 गोल किए हैं।

67% सक्सेस रेट है आइसलैंड के खिलाफ क्रोएशिया का: ग्रुप-डी में क्रोएशिया अपने शुरुआती दोनों मैच जीतकर आखिरी 16 में जगह पक्की कर चुका है। आइसलैंड के खिलाफ मुकाबले में उसकी जीत अर्जेंटीना और नाइजीरिया का भविष्य तय करेंगी। क्रोएशिया और आइसलैंड की टीमें एक दूसरे के खिलाफ 6 बार भिड़ चुकी हैं। 4 में क्रोएशिया और एक में आइसलैंड जीता है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा है। हालांकि, गोल करने के मामले में क्रोएशिया काफी आगे है। क्रोएशिया ने 11 और आइसलैंड ने सिर्फ 2 गोल किए हैं। क्रोएशिया ने पिछले 6 में से 5 मैच जीते और एक ड्रॉ खेला है। ये सभी मैच विश्व कप क्वालिफायर में खेले गए थे।

सिर्फ जीत से नहीं चलेगा ऑस्ट्रेलिया का काम: ग्रुप-सी में पेरू की टीम आखिरी 16 की दौड़ से बाहर हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के 2 मैच में एक अंक हैं। वह अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया अगर पेरू को हरा देता है और इसी ग्रुप के दूसरे मुकाबले में डेनमार्क के खिलाफ फ्रांस जीत जाता है तो गोल अंतर के हिसाब से उसके भाग्य का फैसला होगा। ऑस्ट्रेलिया और पेरू इससे पहले कभी नहीं भिड़े। ऑस्ट्रेलिया ने 2006 में 26 जून को नॉकआउट स्टेज का मैच खेला था, जिसमें इटली ने उसे 1-0 से हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में पिछले 5 मैचों में से एक भी नहीं जीता। वह आज तक किसी भी दक्षिण अमेरिकी टीम को हरा नहीं पाया है।

विश्व कप में 50% सक्सेस रेट है डेनमार्क के खिलाफ फ्रांस का: ग्रुप-सी से फ्रांस प्री-क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है। वह अपने दोनों मैच जीतकर ग्रुप में पहले नंबर पर है। डेनमार्क ने एक मैच जीता, जबकि एक ड्रॉ कराया। उसे अगले दौर में पहुंचना है तो फ्रांस को हराना होगा, नहीं तो ऑस्ट्रेलिया और पेरू के बीच होने वाले मुकाबले के नतीजे पर निर्भर रहना पड़ेगा। फ्रांस और डेनमार्क ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक 15 मैच खेले हैं। इनमें से फ्रांस ने 8 और डेनमार्क ने 6 जीते हैं, एक मुकाबला ड्रॉ रहा। दोनों के बीच हुए पिछले 3 मैचों में फ्रांस ने जीत हासिल की है। हालांकि, वे सभी मैत्री मैच थे। विश्व कप में दोनों तीसरी बार आमने-सामने हैं। इससे पहले दो में से एक फ्रांस (1998) और एक डेनमार्क (2002) ने जीता था।

सोमवार को हुए मैचों के नतीजे

ग्रुप-ए: सऊदी अरब ने मिस्र को 2-1 से हराया

ग्रुप-बी: ईरान-पुर्तगाल का मैच 1-1 से बराबरी पर रहा

ग्रुप-ए: उरुग्वे ने रूस को 3-0 से हराया

ग्रुप-बी: स्पेन-मोरक्को के बीच मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा

पेरू के खिलाफ मैच से पहले फिश्ट स्टेडियम में सोमवार को अभ्यास करते ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी। पेरू के खिलाफ मैच से पहले फिश्ट स्टेडियम में सोमवार को अभ्यास करते ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी।
आइसलैंड के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते क्रोएशिया के मिडफील्डर लूका मोड्रिच। आइसलैंड के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते क्रोएशिया के मिडफील्डर लूका मोड्रिच।
अभ्यास के दौरान फ्रांस के स्ट्राइकर एंटोनी रोड्रिगेज। अभ्यास के दौरान फ्रांस के स्ट्राइकर एंटोनी रोड्रिगेज।