--Advertisement--

फीफाः अपनी जीत और मैक्सिको-स्वीडन के ड्रॉ से खुलेगी जर्मनी के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की राह

ग्रुप-ई से कोस्टारिका और ग्रुप-एफ से दक्षिण कोरिया की आखिरी 16 में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं।

Danik Bhaskar | Jun 27, 2018, 10:19 AM IST
यदि जर्मनी दक्षिण कोरिया को हरा देता है तो वह आखिरी 16 में पहुंच सकता है। यदि जर्मनी दक्षिण कोरिया को हरा देता है तो वह आखिरी 16 में पहुंच सकता है।

- ग्रुप-एफ में मैक्सिको अपने दोनों मैच जीतकर टॉप पर है
- ग्रुप-ई में ब्राजील और स्विट्जरलैंड दोनों के 4-4 अंक हैं

मॉस्को. विश्व कप में बुधवार को ग्रुप-ई और ग्रुप-एफ के 2-2 मैच होंगे। स्विट्जरलैंड और कोस्टारिका, सर्बिया और ब्राजील, मैक्सिको और स्वीडन, दक्षिण कोरिया और जर्मनी की टीमें आमने-सामने होंगी। ग्रुप-ई से अभी किसी भी टीम का आखिरी 16 में पहुंचना तय नहीं हुआ है। ब्राजील और स्विट्जरलैंड 4-4 अंक लेकर पहले और दूसरे स्थान पर हैं। अगले दौर में पहुंचने के लिए दोनों को अपने-अपने मुकाबले जीतने होंगे।
ग्रुप-एफ से मैक्सिको यदि ड्रॉ खेलता है तो उसका अगले दौर में पहुंचना तय है। लेकिन मौजूदा जर्मनी को प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए अपना मैच जीतने के साथ यह दुआ भी करनी होगी कि मैक्सिको स्वीडन को हरा दे।

विश्व कप में 44 साल बाद सर्बिया-ब्राजील आमने-सामने: सर्बिया और ब्राजील ने अब तक एक दूसरे के खिलाफ 18 मैच खेले हैं। इनमें 9 ब्राजील और 2 सर्बिया जीता। 7 ड्रॉ रहे। इसमें वे मुकाबले भी शामिल हैं, जब सर्बिया यूगोस्लाविया हुआ करता था। दोनों टीमें आखिरी बार 2014 में रियो में विश्व कप के वॉर्म अप मैच में भिड़ी थीं। उस मैच में ब्राजील ने सर्बिया को 1-0 से हराया था। विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक 4 मैच हुए हैं। इनमें से 1 ब्राजील और 1 सर्बिया ने जीता, जबकि 2 ड्रॉ रहे हैं। आखिरी बार दोनों 1974 में भिड़े थे, वह मुकाबला ब्राजील ने 1-0 से जीता था।

कॉन्काकैफ टीमों से 68 साल से नहीं हारा स्विट्जरलैंड: स्विट्जरलैंड और कोस्टारिका ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक 2 मैच खेले हैं। इनमें दोनों के हिस्से एक-एक जीत आई है। स्विट्जरलैंड ने कोस्टारिका से एक गोल ज्यादा किया है। हालांकि, विश्व कप में कॉन्काकैफ (कन्फेडरेशन ऑफ नॉर्थ, सेंट्रल अमेरिकन एंड कैरिबियन एसोसिएशन फुटबॉल) टीमों के खिलाफ स्विट्जरलैंड पिछले 4 मैचों से अजेय है। उसने 1950 में मैक्सिको को 2-1, 2014 में होंडुरास को 3-0 से हराया, जबकि 1994 में अमेरिका के खिलाफ 1-1 और 2010 में होंडुरास के खिलाफ गोलरहित ड्रॉ खेला था। वहीं कोस्टारिका विश्व कप में पिछले 5 मैच से एक भी जीत हासिल नहीं कर सका है।

24 साल से द.कोरिया के खिलाफ नहीं हारा है जर्मनी: जर्मनी के 2 मैच में 3 अंक हैं। दक्षिण कोरिया का अभी खाता भी नहीं खुला ऐसे में उसकी दूसरे दौर में पहुंचने की चुनौती खत्म हो चुकी है। यदि जर्मनी दक्षिण कोरिया को हरा देता है तो वह आखिरी 16 में पहुंच सकता है, लेकिन यह तभी संभव होगा जब स्वीडन और मैक्सिको के बीच खेला गया मुकाबला ड्रॉ पर छूटे या मैक्सिको जीत हासिल करे। दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ 3 मुकाबले खेले हैं। इनमें 2 में जर्मनी और एक में दक्षिण कोरिया जीता है। जर्मनी ने विश्व कप में दक्षिण कोरिया के खिलाफ पिछले दोनों मुकाबले जीते हैं। उसने 1994 में उसने 3-2 और 2002 के सेमीफाइनल में 1-0 के अंतर से ये मैच जीते थे।

60 साल पहले 27 जून को मैक्सिको को हरा चुका है स्वीडन: ग्रुप-एफ से मैक्सिको प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुका है। मैक्सिको और स्वीडन दोनों 10वीं बार आमने-सामने हैं। पिछले 9 मुकाबले में स्वीडन ने 4 और मैक्सिको ने 2 मैच जीते हैं। स्वीडन को अगर आखिरी 16 में जगह बनानी है तो उसे मैक्सिको को हराने के साथ यह भी मनाना होगा कि दक्षिण कोरिया के खिलाफ जर्मनी मैच हार जाए या ड्रॉ खेले। विश्व कप में दोनों पहली बार 1958 में 27 जून को ही आमने-सामने हुईं थीं। तब उस मैच में स्वीडन ने 3-0 से जीत हासिल की थी।

ग्रुप-एफ से मैक्सिको प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुका है। ग्रुप-एफ से मैक्सिको प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुका है।
कोस्टारिका के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते स्विट्जरलैंड के वालोन बेहरामी। कोस्टारिका के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते स्विट्जरलैंड के वालोन बेहरामी।
सर्बिया के खिलाफ मैच से पहले ब्राजील के नेमार जूनियर ने अपने साथी खिलाड़ियों के साथ जमकर पसीना बहाया। सर्बिया के खिलाफ मैच से पहले ब्राजील के नेमार जूनियर ने अपने साथी खिलाड़ियों के साथ जमकर पसीना बहाया।