Hindi News »Sports »Other Sports »Football» Russia Beats Saudi Arabia In 2018 FIFA World Cup First Match

फुटबॉल वर्ल्ड कप में आज होंगे तीन मुकाबले, स्पेन-पुर्तगाल मैच पर सबकी नजर

स्पेन और पुर्तगाल विश्व कप में दूसरी बार आमने-सामने होंगे।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 15, 2018, 12:36 PM IST

  • फुटबॉल वर्ल्ड कप में आज होंगे तीन मुकाबले, स्पेन-पुर्तगाल मैच पर सबकी नजर, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें

    * उरुग्वे और मिस्र ग्रुप ए में, स्पेन, पुर्तगाल, ईरान और मोरक्को ग्रुप बी में हैं

    * फीफा रैंकिंग में स्पेन 10वें नंबर पर और पुर्तगाल चौथे नंबर पर है

    मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप के दूसरे दिन शुक्रवार को 3 मुकाबले होंगे। पहला मैच भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे से लुझनिकी स्टेडियम में मिस्र और उरुग्वे, दूसरा रात 8:30 बजे से सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में मोरक्को और ईरान और तीसरा रात 11:30 बजे से सोच्ची में पुर्तगाल और स्पेन के बीच खेला जाएगा। दिलचस्प बात ये है कि रियल मैड्रिड से खेलने वाले सर्जियो रेमोस और क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस मैच में आमने-सामने होंगे। स्पेन के कप्तान रेमोस और पुर्तगाल के कप्तान रोनाल्डो हैं। विश्व कप में दूसरी बार भिड़ेंगे स्पेन-पुर्तगाल...

    - स्पेन और पुर्तगाल विश्व कप में दूसरी बार आमने-सामने होंगे। इससे पहले 2010 विश्व कप में दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ मैच खेला था। पिछली बार 2010 के प्री-क्वार्टर फाइनल में दोनों टीमें आमने-सामने थीं। स्पेन ने यह मुकाबला 1-0 से जीता था। दोनों टीमों के बीच अब तक 35 मैच हुए हैं। स्पेन ने 72 और पुर्तगाल ने 41 गोल किए हैं।
    - टूर्नामेंट शुरू होने के एक दिन पहले स्पेन ने मुख्य कोच जुलेन लोपतेगुई को बर्खास्त कर दिया। अब खेल निदेशक फर्नाडो हिएरो को यह जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि, कप्तान सर्जियो रेमोस का दावा है कि इससे टीम के प्रदर्शन पर फर्क नहीं पड़ेगा।
    - टूर्नामेंट के पहले मैच में स्पेन का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। वर्ल्ड कप के 12 मैच में से टीम अब तक केवल दो बार पहले मुकाबले में जीत दर्ज कर सकी है। सात में उसे हार मिली।

    एक ही क्लब से खेलने वाले रेमोस और रोनाल्डो के बीच मुकाबला

    - क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नेतृत्व में पुर्तगाल इस बार वर्ल्ड कप से खाली हाथ नहीं जाना चाहेगा। रेमोस, रोनाल्डो के क्लब रियल मैड्रिड के कप्तान भी हैं। उनकी अगुआई में टीम ने हाल ही में चैम्पियंस लीग का खिताब जीता है।
    - रोनाल्डो ने चैम्पियंस लीग में सबसे ज्यादा गोल किए थे। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि मैच के दौरान रोनाल्डो अपने क्लब के कप्तान पर कितना भारी पड़ते हैं।

    20 साल बाद विश्व कप में खेल रहा है मोरक्को

    - विश्व कप में मोरक्को और ईरान ने एक दूसरे के खिलाफ एक भी मैच नहीं खेला है। फीफा रैंकिंग में भी दोनों टीमें आसपास ही हैं। ईरान 37वीं और मोरक्को 41वें नंबर की टीम है। ईरान के ग्रीस और कोसोवो के खिलाफ फ्रेंडली मैच रद्द कर दिए गए। इससे उनके तैयारियों को झटका लगा है, लेकिन वह एशिया की दिग्गज टीम है। ऐसे में विश्व कप में वह अपना पहला मैच जीतकर एशियाई चुनौती को आगे बढ़ाना चाहेगी। मोरक्को 1998 के बाद पहली बार विश्व कप में भाग ले रहा है।

    उरुग्वे के खिलाफ मैच से पहले फिट हो गए मिस्र के सालाह

    - आज होने वाले एक अन्य मैच मैच में उरुग्वे और मिस्र की टक्कर होगी। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ सिर्फ एक मैच खेला है। अगस्त 2006 को हुए उस मैच को उरुग्वे ने 2-0 से जीता था।
    - मिस्र ने 28 साल बाद विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया है। हालांकि, टूर्नामेंट शुरू होने से मोहम्मद सालाह के चोटिल होने से टीम को झटका लगा था। हालांकि गुरुवार रात सालाह ने उरुग्वे के खिलाफ होने वाले मुकाबले के लिए खुद को पूरी तरह फिट बताया है। सालाह यूईएफए चैम्पियनशिप के दौरान चोटिल हो गए थे।
    - पिछले दोनों विश्व कप में उरुग्वे का प्रदर्शन शानदार रहा है। उरुग्वे ने 2010 में चौथा और 2014 विश्व कप में उसने आखिरी-16 में जगह बनाई थी। दो बार विश्व कप चैम्पियन रह चुका उरुग्वे पिछले 18 मैच में एक भी हारा नहीं है। फीफा रैंकिंग में भी वो मिस्र से काफी आगे है। उरुग्वे की 14वीं और मिस्र की 45वीं रैंकिंग है।

    वर्ल्ड कप के पहले मैच में रूस की रिकॉर्ड जीत

    - रूस में हो रहे 21वें फुटबॉल विश्व कप कापहला मैच गुरुवार को रूस और सऊदी अरब के बीच खेला गया। ग्रुप ए की टीम रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हराया।

    - इस जीत के साथ ही उसके 3 अंक हो गए। विश्व कप के 88 साल के इतिहास में उद्घाटन मुकाबलों की ये दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले 1934 में इटली ने अमेरिका को 7-1 के अंतर से हराया था।

    - रूस की जीत के साथ ही फुटबॉल विश्व कप के 88 साल के इतिहास में मेजबान देश के उद्घाटन मैच नहीं हारने का सिलसिला जारी रहा। मेजबान रूस की रैंकिंग 70 और सऊदी अरब की 67 है।

  • फुटबॉल वर्ल्ड कप में आज होंगे तीन मुकाबले, स्पेन-पुर्तगाल मैच पर सबकी नजर, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Football

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×