--Advertisement--

विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम बनी ब्राजील, मैक्सिको को 2-0 से हराकर अंतिम 8 में

ब्राजील विश्व कप में लगातार 7वीं बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची। ऐसा करने वाली वह पहली टीम है।

Dainik Bhaskar

Jul 03, 2018, 02:53 PM IST
ब्राजील के पोलिन्हो ने गोल करने वाले नेमार को कंधे पर उठा लिया। साथ में खुशी मनाते कुटिन्हो (11 नंबर की जर्सी)। ब्राजील के पोलिन्हो ने गोल करने वाले नेमार को कंधे पर उठा लिया। साथ में खुशी मनाते कुटिन्हो (11 नंबर की जर्सी)।

  • मैक्सिको ने ब्राजील के खिलाफ विश्व कप में अब तक एक भी गोल नहीं किया
  • ब्राजील 16 अंतरराष्ट्रीय मैच से अपराजेय है, आखिरी बार 2016 में उसे पेरू ने हराया था
  • फर्मिनो इस विश्व कप में गोल करने वाले पांचवें ब्राजीली खिलाड़ी बने
  • मैक्सिको लगातार 7 प्री-क्वार्टर फाइनल मैच हारने वाली इकलौती टीम है

समारा (रूस). फुटबॉल विश्व कप में सोमवार को हुए 5वें प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में ब्राजील ने मैक्सिको को 2-0 से हरा दिया। इसके साथ ही वह विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाली टीम बन गई है। विश्व कप की शुरुआत 1930 में हुई थी, तब से अब तक ब्राजील 228 गोल कर चुका है। इस मामले में जर्मनी 226 के गोल के साथ दूसरे नंबर पर है। दूसरी ओर, मैक्सिको लगातर 7वीं बार प्री-क्वार्टर फाइनल में हारा। मैच में ब्राजील के लिए पहला गोल नेमार ने 51वें मिनट में किया। नेमार का ये 57वां अंतरराष्ट्रीय और इस विश्व कप में दूसरा गोल है। 88वें मिनट में फर्मिनो ने दूसरा गोल किया।

विश्व कप में जर्मनी से 2 गोल आगे ब्राजील

टीम गोल
ब्राजील 228
जर्मनी 226
अर्जेंटीना 137
इटली 128
फ्रांस 113

मेसी-रोनाल्डो से भी आगे नेमार: ब्राजील के स्ट्राइकर नेमार का ये दूसरा विश्व कप है और ये उनका छठा गोल था। 6 गोल करने में उन्होंने अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो से कम शॉट लिए। मेसी ने 67 शॉट और रोनाल्डो ने 74 शॉट लगाए थे। जबकि, नेमार ने केवल 38 शॉट में ही 6 गोल कर दिए।

गोल के लिए शॉट लगाने के मामले में नेमार सबसे आगे: ब्राजील के लिए नेमार इस विश्व कप में मैदान पर बहुत व्यस्त नजर आ रहे हैं। उन्होंने इस विश्व कप में किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा 23 शॉट गोल के लिए लगाए। इसमें 12 टारगेट पर थे। नेमार ने अपने साथियों के लिए भी गोल करने के 16 मौके बनाए। वहीं, उन पर सबसे ज्यादा 23 फाउल किए गए।

13 प्रयासों के बाद भी गोल नहीं कर सका मैक्सिको

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
ब्राजील 21 8 46% 376 80% 2
मैक्सिको 13 7 54% 398

81%

4

टीमें:
मैक्सिको (शुरुआती एकादश): ओचोआ, अयला, साल्‍सेडो, मार्क्‍ज, कार्लोस, हर्नान्‍डेज, हेरेरा, गार्डैडो, एल्‍वारेज, लोजोनो, गैलार्डो
ब्राजील (शुरुआती एकादश): बेकर, सिल्‍वा, मिरांदा, केसेमिरो, लुइस, जीसस, नेमार, कूटिन्हो, पॉलिन्‍हो, विलियन, फेगनर।

गोल बचाने के चक्कर में ब्राजील के गोलकीपर एलिससन (ऊपर) मैक्सिको के जेवियर हर्नांडेज से इस तरह टकरा गए। गोल बचाने के चक्कर में ब्राजील के गोलकीपर एलिससन (ऊपर) मैक्सिको के जेवियर हर्नांडेज से इस तरह टकरा गए।
मैक्सिको के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे ब्राजील के प्रशंसक। मैक्सिको के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे ब्राजील के प्रशंसक।
ब्राजील के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे मैक्सिको के प्रशंसक। ब्राजील के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे मैक्सिको के प्रशंसक।
X
ब्राजील के पोलिन्हो ने गोल करने वाले नेमार को कंधे पर उठा लिया। साथ में खुशी मनाते कुटिन्हो (11 नंबर की जर्सी)।ब्राजील के पोलिन्हो ने गोल करने वाले नेमार को कंधे पर उठा लिया। साथ में खुशी मनाते कुटिन्हो (11 नंबर की जर्सी)।
गोल बचाने के चक्कर में ब्राजील के गोलकीपर एलिससन (ऊपर) मैक्सिको के जेवियर हर्नांडेज से इस तरह टकरा गए।गोल बचाने के चक्कर में ब्राजील के गोलकीपर एलिससन (ऊपर) मैक्सिको के जेवियर हर्नांडेज से इस तरह टकरा गए।
मैक्सिको के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे ब्राजील के प्रशंसक।मैक्सिको के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे ब्राजील के प्रशंसक।
ब्राजील के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे मैक्सिको के प्रशंसक।ब्राजील के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने पहुंचे मैक्सिको के प्रशंसक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..