--Advertisement--

फीफा विश्व कप: प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचा स्पेन, मोरक्को के खिलाफ 2-2 की बराबरी पर छूटा मुकाबला

स्पेन की टीम अपने पिछले 23 मुकाबलों से अजेय है।

Danik Bhaskar | Jun 26, 2018, 03:44 AM IST
स्पेन के लिए एस्पास ने इंजरी टाइम में गोल किया, जिससे टीम मोरक्को से 2-2 की बराबरी पर आ गई। स्पेन के लिए एस्पास ने इंजरी टाइम में गोल किया, जिससे टीम मोरक्को से 2-2 की बराबरी पर आ गई।

  • विश्व कप में अफ्रीकी टीमों के खिलाफ स्पेन 5 मैचों में सिर्फ 1 में हारी है, इनमें उसने कुल 13 गोल किए हैं
  • मोरक्को 5 विश्व कप में से 4 में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई है, सिर्फ 1986 में ही टीम अगले राउंड में पहुंची थी
  • अगले दौर में स्पेन का मुकाबला रूस और पुर्तगाल की टीम उरुग्वे से भिड़ेगी
  • विश्व कप के पिछले 6 मैच में स्पेन के खिलाफ 12 गोल हुए हैं, इससे पहले टीम ने इतने ही गोल 18 मैचों में खाए थे

कालिनिन्ग्राद. फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप बी में सोमवार को स्पेन और मोरक्को का मुकाबला 2-2 के ड्रॉ पर छूटा। स्पेन के लिए लागो एस्पास ने इंजरी टाइम में गोल किया और टीम की जगह प्री क्वार्टरफाइनल में पक्की की। मोरक्को ने आखिरी मैच में जीत की भरपूर कोशिश की। 14वें मिनट में ही खालिद बौतिब ने गोल कर टीम को बढ़त दिलाई थी। हालांकि, इस्को ने 19वें मिनट में गोल कर टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया था। इसके बाद मोरक्को के अन-नेसरी ने 81वें मिनट में भी गोल किया, लेकिन एस्पास ने गोल कर मुकाबला ड्रा कराया। स्पेन के लिए खेले गए 15 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में इस्को 12 गोल में सीधे तौर पर शामिल रहे हैं। इसमें 10 उन्होंने खुद किए हैं, जबकि 2 असिस्ट किए हैं।

स्पेन के कप्तान सर्जियो रेमोस इस मैच में उतरने के साथ ही अपने देश की ओर से सबसे ज्यादा विश्व कप मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। 16 मैच खेलकर वे संयुक्त रूप से एंडोनी जुबिजारेटा के साथ पहले स्थान पर हैं।

पिछले 8 विश्व कप से ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच नहीं हारी है स्पेन

- स्पेन की टीम ने पिछले 8 विश्व कप (32 साल) में ग्रुप स्टेज के सभी आखिरी मुकाबले जीते हैं। साथ ही 2006 के बाद ये पहली बार है जब स्पेन ने ग्रुप स्टेज के सभी मैच जीते। इससे पहले (2010 और 2014) में टीम को ग्रुप में एक-एक मुकाबले में हार मिली है। हालांकि, 57 साल बाद ये पहला मौका है जब स्पेन मोरक्को के खिलाफ जीत दर्ज करने में असफल रहा है। इससे पहले स्पेन और मोरक्को का सिर्फ दो बार ही आमना-सामना हुआ था। विश्व कप 1962 के दो क्वालिफायर मुकाबलों में मोरक्को को स्पेन के हाथों 1-0 और 3-2 से हार मिली थी।

मोरक्को के मुकाबले स्पेन ने तीन गुना ज्यादा पास और गोल के प्रयास किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
स्पेन 16 7 68% 762 91%
मोरक्को 6 1 32% 248

83%

अंक तालिका- ग्रुप बी

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
स्पेन 3 1 0 2 5
पुर्तगाल 3 1 0 2 5
ईरान 3 1 1 1 4
मोरक्को 3 0 2 1 1

टीमें:

मोरक्को: मुनीर अल कजौरी, रोमैन सैस, मैनुअल डी कोस्टा, नबील दिरार, अशरफ हकीमी, मर्बक बौसोफा, करीम अल अहमदी, सोफयान अमराबत, यूनीस बेलहंदा, खालिद बौतीब, हाकिम जियेक, मुनीर

स्पेन: डेविड डि गिया, जोर्डी एल्बा, सर्जियो रेमोस, गेरार्ड पिके, नाचो, सर्जियो बस्केटस, थियागो एल्सांट्रा, आंद्रेस इनिएस्ता, इस्को, डेविड सिल्वा, डिएगो कोस्टा।

25 जून को हुए अन्य मुकाबलों के नतीजे

ग्रुप ए: सऊदी अरब ने मिस्र को 2-1 से हराया।

ग्रुप ए: उरुग्वे ने रूस को 3-0 से हराया।

ग्रुप बी: पुर्तगाल ने ईरान के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला।

मोरक्को के खिलाफ गोल दागते स्पेन के इस्को। मोरक्को के खिलाफ गोल दागते स्पेन के इस्को।
मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते स्पेन के खिलाड़ी। मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते स्पेन के खिलाड़ी।