--Advertisement--

फीफा: कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हराया, ज्यादा यलो कार्ड की वजह से अगले दौर में पहुंचने में नाकाम रही अफ्रीकी टीम

ग्रुप एच में ही जापान पोलैंड से हार गई, इसके बावजूद फेयरप्ले के जरिए टीम अगले राउंड में जगह बनाने में कामयाब रही।

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2018, 10:03 PM IST
सेनेगल के नियांग को रोकने की कोशिश करते कोलंबिया के जोहान मोहिका। सेनेगल के नियांग को रोकने की कोशिश करते कोलंबिया के जोहान मोहिका।

  • 36 साल में पहली बार कोई भी अफ्रीकी टीम ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई
  • इस विश्व कप में कोलंबिया पहली ऐसी टीम है जो ग्रुप स्टेज का अपना पहला मैच गंवाने के बावजूद अगले दौर में पहुंची है
  • येरी मीना कोलंबिया के लिए विश्व कप के लगातार दो मैचों में गोल करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं

समारा. यहां समारा एरिना में गुरुवार को कोलंबिया ने सेनेगल को 1-0 से हरा दिया। इसके साथ ही ग्रुप स्टेज में ज्यादा यलो कार्ड मिलने की वजह से सेनेगल आखिरी-16 में पहुंचने में नाकाम हो गया और पोलैंड से मैच हारने के बावजूद जापान अगले दौर में पहुंच गया। कोलंबिया के लिए येरी मीना ने 74वें मिनट में काॅर्नर किक के जरिए गोल किया। इससे पहले सेनेगल को मैच शुरू होने के 9वें और 21वें मिनट में ही फ्री किक मिली थीं। हालांकि, वो इन दोनों मौकों का फायदा उठाने में कामयाब नहीं हो पाया। इसके अलावा 17वें मिनट में सेनेगल को रेफरी ने पेनल्टी भी दी, लेकिन वीएआर के बाद इसे रद्द कर दिया गया।

कोलंबिया के लिए था करो या मरो का मैच

जहां सेनेगल इस मैच में जीत या ड्रॉ की बदौलत अगले दौर में जगह पक्की कर सकती थी। वहीं, कोलंबिया को अगले दौर में जगह पक्की करने के लिए सेनेगल को हर हाल में हराना था। हालांकि, कोलंबिया ने इस मैच में जबरदस्त खेल दिखाते हुए सेनेगल को मिले मौकों को गोल में नहीं बदलने दिया।

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
सेनेगल 8 1 43% 283 78%
कोलंबिया 4 3 57% 433

83%

अंक तालिका- ग्रुप एच

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
कोलंबिया 3 2 1 0 6
जापान 3 1 1 1 4
सेनेगल 3 1 1 1 4
पोलैंड 3 1 2 0 3


सेनेगल के खिलाफ पहली बार जीती कोलंबिया: विश्व कप में कोलंबिया का किसी अफ्रीकी देश के खिलाफ चौथा मुकाबला था। इस मैच से पहले सेनेगल और कोलंबिया की टीमें आज से पहले सिर्फ एक बार मई 2014 में आमने-सामने हुईं थीं। वह मुकाबला 2-2 से ड्रॉ पर छूटा था। इससे पहले 1990 में कोलंबिया ने कैमरून को 2-1 से हराया था, वहीं ट्यूनीशिया ने 1998 में 1-0 और 2014 में 2-1 से कोलंबिया को हरा दिया था।

सेनेगल: केएच एनडेयी (गोलकीपर), कोलीबाली, गना, एस सान, माने (कप्तान), सबाली, नियंग, एल गसामा, सार, कोयाजे, ग्वे।
कोलंबिया: डेविड ओस्पीना, सैंटियागो एरियासन, रडामेल फाल्काओ, जेम्स रोड्रिगेज, हुआन कुआड्राडो, यैरी मीना, हुआन मोहिका, हुआन क्विंतेरो, डेविनसन सांचेज, क्रिस सांचेज, एम यूरिब।

मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते कोलंबिया के रोड्रिगेज। मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते कोलंबिया के रोड्रिगेज।
FIFA World Cup 2018 Group H Senegal vs Colombia Live and Updates
X
सेनेगल के नियांग को रोकने की कोशिश करते कोलंबिया के जोहान मोहिका।सेनेगल के नियांग को रोकने की कोशिश करते कोलंबिया के जोहान मोहिका।
मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते कोलंबिया के रोड्रिगेज।मैच से पहले प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लेते कोलंबिया के रोड्रिगेज।
FIFA World Cup 2018 Group H Senegal vs Colombia Live and Updates
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..