Hindi News »Sports »Other Sports »Football» World Cup 2018 Germany Vs Mexico

FIFA World Cup Germany vs Mexico: आज मैक्सिको का मुकाबला ताकतवर और मौजूदा चैंपियन जर्मनी से

चार बार की विजेता जर्मनी को इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 17, 2018, 12:28 PM IST

FIFA World Cup Germany vs Mexico: आज मैक्सिको का मुकाबला ताकतवर और मौजूदा चैंपियन जर्मनी से, sports news in hindi, sports news

माॅस्को.मौजूदा विजेता जर्मनी फीफा विश्व कप-2018 के अपने पहले मैच में आज ग्रुप-एफ के अपने पहले मुकाबले में मेक्सिको के खिलाफ उतरेगा। जर्मनी ने 2014 में ब्राजील में खेले गए विश्व कप में अर्जेटीना को मात देकर खिताब अपने नाम किया था। चार बार की विजेता जर्मनी को इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

जर्मनी को फॉर्म की चिंता ज्यादा
- जर्मनी ने क्वालीफाइंग दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी 10 मैच जीते थे। इन मैचों में उसने सिर्फ 10 गोल खाए थे। उसने पिछले साल कन्फेडेरेशन कप भी अपने नाम किया था, लेकिन उसकी हालिया फॉर्म बहुत अच्छी नहीं रही है।
- कोच जोएचिम लोव की यह टीम अपने पिछले छह इंटरनेशनल मैचों में सिर्फ एक जीत हासिल कर पाई है वो भी सऊदी अरब जैसी टीम के खिलाफ। इस टीम को हाल ही में विवाद का सामना भी करना पड़ा है। टीम के दो बड़े खिलाड़ियों- इल्के गुंडोगेन और मेसुट ओजिल को तुर्की के राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद माहौल गरमा गया था और टीम के रूस पहुंचने तक भी यह विवाद हवा में था।
- इन सबसे दूर हालांकि जर्मनी का इस बार भी अंतिम-4 में जाना तय माना जा रहा है और मैक्सिको के खिलाफ उसे जीत का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। जर्मनी ने कन्फेडेरेशन कप में मेक्सिको को 4-1 से मात दी थी।

मैक्सिको को दिखानी होगी तेजी
- अगर मेक्सिको की बात की जाए तो लैटिन अमेरिका की इस टीम ने अपने अंतिम छह विश्व कप में हमेशा अंतिम-16 में प्रवेश किया है। जर्मनी को अगर मात देनी है तो मैक्सिको को अपन खेल में तेजी लानी पड़ेगी।
- टीम का दारोमदार टीम के टॉप स्कोरर जेवियर हर्नाडेज पर होगा। टीम के कोच ने दोस्ताना मैचों में अपने सभी पत्ते नहीं खोले थे इसलिए यह कह पाना मुश्किल है कि वह किस रणनीति के साथ मैदान पर उतरेंगे।

दोनों टीमें इस तरह हैं..

जर्मनी
गोलकीपर : मैनुअल नॉयर, मार्क आंद्रे टेर स्टीगन, केविन ट्रैप
डिफेंडर : जेरोम बाआटेंग, मैथियास गिंटर, जोनास हेक्टर, मैट्स हुमेल्स, जोशुआ किमिच, मार्विन प्लेटनहाडर्ट, एंटोनियो रुडिगेर, निकाल्स सुले
मिडफील्डर : जुलियान ब्रेंडट, जुलियान ड्रेक्सल, लियोन गोरेत्स्क, इलाके गुंडोगन, सामी खेदीरा, टोनी क्रूस, मेसुट ओजिल, सेबेस्टियन रूडी
स्ट्राइकर : मारियो गोमेज, थॉमस मुलर, मार्को रेउस और टीमो वॉर्नर।

मेक्सिको :
ग्वीलेर्मो ओचोआ, जेसुस कोरोना, अल्फ्रेडो तालावेरा, डिएगो राएस, हेक्टर मोरेनो, मिगुएल लेउन, कार्लोस सेल्सेडो, एडसन अल्वारेज, नेस्टर अराजुओ, जेसुस गलाडरे, हुगो अयाला, राफेल माक्र्वेज, जोनाथन दोस सांतोस, आंद्रेस गुआडार्डो, हेक्टर हरेरा, मार्को फाबियान, जेवियर अक्वीनो, जोनाथन गोंजालेज, जेसुस मोलीना, टेकाटीटो कोरोना, इर्विग लोजानो, चिचारितो हनार्देज, राउल जिमेनेज, कार्लो वेला, जेवियर अकीनो, जुर्गेन डाम और गियोवानी डोस सांतोस।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Football

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×