--Advertisement--

फीफा वर्ल्ड कप में आज से शुरू हो रहा नॉकआउट राउंड, पहला मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच, ऐसा है प्री-क्वार्टर फाइनल का पूरा शेड्यूल

रोनाल्डो और मेसी अब तक तीन वर्ल्ड कप के नॉकआउट में एक भी गोल नहीं कर सके हैं।

Danik Bhaskar | Jun 30, 2018, 12:16 PM IST

* आज से शुरू हो रहा नॉकआउट राउंड, प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली 16 टीमों में 6 पूर्व चैम्पियन
* प्री-क्वार्टर फाइनल में 16 टीमों में से सबसे ज्यादा 10 यूरोप की
* आखिरी-16 में ही दो पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन फ्रांस और अर्जेंटीना का आपस में मुकाबला
* क्वार्टर फाइनल में हो सकती है मेसी-रोनाल्डो की टक्कर, स्पेन और इंग्लैंड को मिला आसान ड्रॉ

मॉस्को. फीफा वर्ल्ड कप 2018 का लीग राउंड खत्म हो चुका है। 30 जून से राउंड ऑफ 16 के मुकाबले शुरू होंगे। इन 16 टीमों में सबसे ज्यादा 10 यूरोप की हैं। चार टीमें लैटिन अमेरिका और एक-एक एशिया और नॉर्थ अमेरिका की हैं। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दुनिया के दो सबसे बड़े सितारों क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के फैंस को उम्मीद थी कि फाइनल में इनकी भिड़ंत हो सकती है। लेकिन इन दोनों की भिड़ंत क्वार्टर फाइनल में ही मुमकिन है। इसके लिए भी पुर्तगाल को उरुग्वे की और अर्जेंटीना को फ्रांस की चुनौती से पार पाना होगा।

- प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची 16 टीमों में से छह पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन रह चुकी हैं। ये टीमें उरुग्वे, स्पेन, फ्रांस, अर्जेंटीना, ब्राजील और इंग्लैंड हैं। इनमें से दो फ्रांस और अर्जेंटीना अंतिम-16 में ही आपस में भिड़ेंगी। लिहाजा इन दोनों का ड्रॉ कठिन है। यह मैच जीतने पर पुर्तगाल या उरुग्वे से मुकाबला हो सकता है। उसमें भी अगर जीते तो सेमीफाइनल में ब्राजील की टीम आ सकती है।
- कठिनाई के लिहाज से इंग्लैंड और स्पेन का ड्रॉ कुछ हद तक आसान है। प्री-क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड का सामना कोलंबिया से है। अगर इंग्लैंड की टीम यह मुकाबला जीतती है तो उसके सामने स्विट्जरलैंड और स्वीडन के मैच की विजेता टीम होगी। इसी तरह स्पेन के सामने सबसे कम रैंकिंग वाली रूस की टीम है। यह मैच जीतने पर उसके सामने क्रोएशिया और डेनमार्क मैच की विजेता टीम होगी।

अर्जेंटीना-फ्रांस मैच शाम 7:30 से

- फीफा वर्ल्ड कप में शनिवार को कजान में पहला राउंड ऑफ 16 का मुकाबला खेला जाएगा। ये मैच अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच होगा। तीन ग्रुप मैच में सिर्फ एक गोल करने वाले मेसी का वर्ल्ड कप के नॉकआउट राउंड में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। मेसी ने वर्ल्ड कप के नॉकआउट में 666 मिनट में एक भी गोल नहीं किया है।

पुर्तगाल-उरुग्वे मैच रात 11:30 से

- राउंड ऑफ 16 यानी प्री-क्वार्टर फाइनल का दूसरा मुकाबला सोच्चि में शनिवार रात 11:30 से होगा। जिसमें पुर्तगाल का सामना उरुग्वे से होगा। इस बार ग्रुप स्टेज में 4 गोल करने वाले रोनाल्डो इससे पहले तीन वर्ल्ड कप में नॉक आउट मैचों में 424 मिनट खेल चुके हैं। इसमें वे एक भी गोल नहीं कर पाए थे।

प्री-क्वार्टर फाइनल मैचों का शेड्यूलः

मैच 49 फ्रांस Vs अर्जेंटीना 30 जून शाम 7:30 से
मैच 50 उरुग्वे Vs पुर्तगाल 30 जून रात 11:30 से
मैच 51 स्पेन Vs रूस 1 जुलाई शाम 7:30 से
मैच 52 क्रोएशिया Vs डेनमार्क 1 जुलाई रात 11:30 से
मैच 53 ब्राजील Vs मैक्सिको 2 जुलाई शाम 7:30 से
मैच 54 बेल्जियम Vs जापान 2 जुलाई रात 11:30 से
मैच 55 स्वीडन Vs स्विट्जरलैंड 3 जुलाई शाम 7:30 से
मैच 56 कोलंबिया Vs इंग्लैंड 3 जुलाई रात 11:30 से