--Advertisement--

विश्व कपः पुर्तगाल और मोरक्को के बीच मुकाबला थोड़ी देर में, 32 साल बाद दोनों टीमें होंगी आमने-सामने

पुर्तगाली कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो 4 विश्व कप में गोल करने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 20, 2018, 05:13 PM IST
गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो। गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो।

  • रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा गोल करने वाले यूरोपीय फुटबॉलर बन गए, उन्होंने पुस्कास के 84 गोल को पीछे छोड़ा
  • एक विश्व कप में 4 गोल करने वाले रोनाल्डो अपने देश के दूसरे खिलाड़ी हैं, उनसे पहले यूसेबियो ने 1966 में 9 गोल किए थे

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में बुधवार को ग्रुप बी के मैच में पुर्तगाल ने मोरक्को को 1-0 से हरा दिया। पुर्तगाल के लिए कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने चौथे मिनट में गोल किया। ये लगातार दूसरे मैच में उनका सबसे तेज गोल है। उन्होंने इससे पहले स्पेन के खिलाफ भी चौथे मिनट में गोल किया था। वहीं इस हार के साथ मोरक्को की टीम विश्व कप से बाहर हो गई। हालांकि, उसे अभी स्पेन के खिलाफ एक मैच अभी खेलना है, लेकिन लगातार दो हार के बाद राउंड-16 में उसके पहुंचने की संभावनाएं खत्म हो चुकी हैं। मोरक्को की किसी भी यूरोपीय देश के खिलाफ ये पहली हार है। इससे पहले उसने 6 मैच खेले थे, जिसमें 4 में जीत और 2 ड्रॉ कराए थे। पुर्तगाल ने इस जीत के साथ 1986 की हार का बदला भी ले लिया। तब मोरक्को ने उसे 3-1 से हराया था।

दो बार फ्री किक को गोल में नहीं बदल सके रोनाल्डो

- रोनाल्डो के इस विश्व कप में 4 और अंतरराष्ट्रीय मैच में 85 गोल हो गए हैं। रोनाल्डो ने पुस्कास के 62 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा। पुस्कास ने हंगरी के लिए 1945-1956 के बीच 84 गोल किए। उन्होंने स्पेन की तरफ से भी 1956 से 1962 तक खेले लेकिन गोल नहीं कर पाए थे। इस मैच में रोनाल्डो ने एक गोल तो किया लेकिन दो फ्री किक गंवा दी। उन्होंने मैच में गोल करने के लिए 6 प्रयास किए लेकिन सिर्फ 1 बार सफल हुए।

- 31वें मिनट में मोरक्को के डिरार ने फाउल किया। जिसके बाद रेफरी ने पुर्तगाल को फ्री किक दी। हालांकि रोनाल्डो इसे गोल में बदल नहीं सके। वे 83वें मिनट में भी फ्री किक से गोल नहीं कर सके। वहीं, पुर्तगाल के रफाएल ने 66वें मिनट में फाउल किया जिसके बाद रेफरी ने मोरक्को को फ्री किक दी, लेकिन जियाच उसे गोल में नहीं बदल सके।

बॉल पजेशन और पास एक्यूरेसी में मोरक्को आगे, लेकिन जीता पुर्तगाल

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड फाउल
पुर्तगाल 10 5 46% 401 72% 1 1
मोरक्को 16 7 54%

467

75%

1 4

मोरक्को के कप्तान को मिला मैच का पहला यलो कार्ड

- मोरक्को के कप्तान मेहदी बेनासिया को 40वें मिनट में मैच का पहला यलो कार्ड दिखाया गया। 59वें मिनट में पुर्तगाल ने मैच में अपना पहला रिप्लेसमेंट किया। उसने बर्नाडो सिल्वा की जगह गेल्सन मार्टिन को मैदान पर उतारा। उसके बाद 70वें मिनट में जाओ मारियो की जगह ब्रुनो फर्नांडेज और 89वें मिनट में मोटिन्हो की जगह एड्रियन को मैदान पर भेजा।

- एड्रियन को 92वें मिनट में यलो कार्ड भी मिल गया। मोरक्को ने 69वें मिनट में बोटेब की जगह अयूब अल काबी के रूप में अपना पहला रिप्लेसमेंट किया। उसके 6 मिनट बाद ही मोरक्को ने कार्सेला गोंजालेज को बेलहांडा की जगह मैदान में भेज दिया। 86वें मिनट में अल अहमदी की जगह फजर मैदान पर उतरे।

टीमेंः
पुर्तगाल (शुरुआती एकादश):
रुई पैट्रिको (गोलकीपर), पेपे, रफाएल, फोंटे, रोनाल्डो (कप्तान), जे मोटिन्हो, जे मारियो, बर्नाडो, विलियम, जे गुडीज, सेड्रिक।
मोरक्को (शुरुआती एकादश): एल काजोई (गोलकीपर), हकीमी, डीए कोस्टा, मेहदी बेनासिया (कप्तान), जियाख, अल-हमीदी, बेलहांडा, बोतैयब, बोससौफा, एन. अमराबत, दिरार।

20 जून को हुए अन्य मुकाबलों के नतीजे

ग्रुप एः उरुग्वे ने सऊदी अरब को 1-0 से हराया।

ग्रुप बीः स्पेन ने ईरान को 1-0 से हराया।

अंक तालिका- ग्रुप बी

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
स्पेन 2 1 0 1 4
पुर्तगाल 2 1 0 1 4
ईरान 2 1 1 0 3
मोरक्को 2 0 2 0 0

21 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
डेनमार्क v/s ऑस्ट्रेलिया सी समारा एरिना शाम 5:30 बजे
फ्रांस v/s पेरू सी यूकेतारिनबर्ग एरिना शाम 8:30 बजे
अर्जेंटीना v/s क्रोएशिया डी निझमी नोवोग्राद स्टेडियम रात 11:30 बजे
मैच के दौरान रोनाल्डो के चोट भी लगी। हालांकि उन्होंने खेल जारी रखा। मैच के दौरान रोनाल्डो के चोट भी लगी। हालांकि उन्होंने खेल जारी रखा।
मोरक्को के खिलाफ हेडर से गोल करने के बाद जश्न मनाते क्रिस्टियानो रोनाल्डो। मोरक्को के खिलाफ हेडर से गोल करने के बाद जश्न मनाते क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे मोरक्को टीम के प्रशंसक। अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे मोरक्को टीम के प्रशंसक।
X
गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो।गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
मैच के दौरान रोनाल्डो के चोट भी लगी। हालांकि उन्होंने खेल जारी रखा।मैच के दौरान रोनाल्डो के चोट भी लगी। हालांकि उन्होंने खेल जारी रखा।
मोरक्को के खिलाफ हेडर से गोल करने के बाद जश्न मनाते क्रिस्टियानो रोनाल्डो।मोरक्को के खिलाफ हेडर से गोल करने के बाद जश्न मनाते क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे मोरक्को टीम के प्रशंसक।अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे मोरक्को टीम के प्रशंसक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..