--Advertisement--

विश्व कप: 24वीं रैंक वाला स्वीडन 24 साल बाद क्वार्टर फाइनल में, छठी रैंकिंग वाले स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराया

स्विट्जरलैंड 1954 के बाद चौथी बार प्री-क्वार्टर फाइनल मैच में हार कर विश्व कप से बाहर हो गया।

Dainik Bhaskar

Jul 03, 2018, 10:20 PM IST
गोल करने के बाद खुशी मनाते स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग। गोल करने के बाद खुशी मनाते स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग।

  • स्वीडन ने विश्व कप में अपना 50वां मैच खेला, वह इस सूची में शामिल होने वाली 11वीं टीम बनी
  • स्वीडन और स्विट्जरलैंड ने 16 साल बाद अंतरराष्ट्रीय मैच खेला
  • स्वीडन ने 1958 के बाद पहली बार विश्व कप में लगातार 2 मैच जीते
  • एमिल फोर्सबर्ग ने 14 शॉट के बाद विश्व कप में अपना पहला गोल किया
  • स्वीडन विश्व कप इतिहास में 80 गोल करने वाली 12वीं टीम बनी

सेंट पीटर्सबर्ग (रूस). विश्व कप के 7वें प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को स्वीडन ने स्विट्जरलैंड को 1-0 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही स्वीडन 1994 के बाद पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग ने 66वें मिनट में बॉक्स के बाहर से गोल किया। यह उनका 7वां अंतरराष्ट्रीय गोल है। स्वीडन को इंजरी टाइम में रेफरी ने पेनल्टी दी, लेकिन वीएआर (वीडियो असिस्टेंट रेफरल) ने इसे खारिज कर फ्री किक में बदल दिया। फीफा रैंकिंग में दोनों टीमों के बीच 18 पायदान का अंतर है। स्विट्जरलैंड रैंकिंग में छठे और स्वीडन 24वें स्थान पर है।

स्वीडन ने 3 जुलाई को विश्व कप में तीन मैच खेला और तीनों जीता: स्वीडन और स्विट्जरलैंड के बीच यह 29वां मुकाबला था। दोनों ही टीमें 11-11 मैच जीते हैं, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 3 जुलाई स्वीडन के लिए लकी रहा है। उसने इस दिन तीसरा मैच खेला और जीत लिया। इससे पहले उसने 1974 में इसी दिन यूगोस्लाविया को 2-1 और 1994 में सऊदी अरब को 3-1 से हराया था।

दोनों टीमों ने एक साथ किए दो-दो बदलाव: स्विट्जरलैंड ने 73वें मिनट में एक साथ दो बदलाव किए। उसने जुबेर की जगह इम्बोलो और ब्लेरिम डिजेमेली की जगह सेफ्रोविच को मैदान पर उतारा। उसके बाद स्वीडन ने भी 82वें मिनट में दो बदलाव किए। उसने फोर्सबर्ग की जगह ओलसोन और लस्टिंग की जगह क्राफ्ट को मैदान पर भेजा। स्वीडन ने इंजरी टाइम में बर्ग की जगह कीज थेलिन को मैदान पर उतारा। मैच का पहला यलो कार्ड स्वीडन के लस्टिंग को 31वें मिनट में मिला। उनके बाद स्विट्जरलैंड के कप्तान बेहरामी को 61वें और झाका को 68वें मिनट में यलो कार्ड मिला।

18 प्रयास के बावजूद गोल नहीं कर सका स्विट्जरलैंड

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
स्वीडन 12 3 36% 274 73% 1
स्विट्जरलैंड 18 11 64% 597

83%

2

टीमें:
स्विट्जरलैंड (शुरुआती एकादश): यान सोमर, मौनेल अकंजी, माइकल लैंग, ग्रेनिट झकाका, वैलोन बेहरामी, रिकार्डो रॉड्रिगेज, स्टीवन जूबर, ब्लेरिम डिजेमेली, जोसिप ड्रमिक, जोहान डोरौउ, झेरडन शकीरी।

स्वीडन (शुरुआती एकादश): रॉबिन ओल्सन, मिकाएल लुस्टिग, विक्टर लिंडलोफ, एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट, लुडविग ऑगस्टिंसन, अल्बिन एकदल, मार्कस बर्ग, एमिल फोर्सबर्ग, गुस्ताव स्वेनसन, विक्टर क्लेसन, ओला टोवोनन।

मैच के दौरान गेंद को अपने कब्जे में लेने का प्रयास करते स्वीडन के बर्ग (पीली जर्सी में) और स्विट्जरलैंड के बेहरामी (लाल जर्सी में)। मैच के दौरान गेंद को अपने कब्जे में लेने का प्रयास करते स्वीडन के बर्ग (पीली जर्सी में) और स्विट्जरलैंड के बेहरामी (लाल जर्सी में)।
मैच के दौरान रेफरी दमिर स्कोमिना से बात करते स्वीडन के स्वेनसन। मैच के दौरान रेफरी दमिर स्कोमिना से बात करते स्वीडन के स्वेनसन।
स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने स्टेडियम जाते स्वीडन के प्रशंसक। स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने स्टेडियम जाते स्वीडन के प्रशंसक।
X
गोल करने के बाद खुशी मनाते स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग।गोल करने के बाद खुशी मनाते स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग।
मैच के दौरान गेंद को अपने कब्जे में लेने का प्रयास करते स्वीडन के बर्ग (पीली जर्सी में) और स्विट्जरलैंड के बेहरामी (लाल जर्सी में)।मैच के दौरान गेंद को अपने कब्जे में लेने का प्रयास करते स्वीडन के बर्ग (पीली जर्सी में) और स्विट्जरलैंड के बेहरामी (लाल जर्सी में)।
मैच के दौरान रेफरी दमिर स्कोमिना से बात करते स्वीडन के स्वेनसन।मैच के दौरान रेफरी दमिर स्कोमिना से बात करते स्वीडन के स्वेनसन।
स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने स्टेडियम जाते स्वीडन के प्रशंसक।स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपनी टीम का हौंसला बढ़ाने स्टेडियम जाते स्वीडन के प्रशंसक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..