--Advertisement--

विश्व कप: जर्मनी के लिए हर हाल में मैच जीतना जरूरी, स्वीडन से हारी तो खत्म हो जाएगा विश्व कप का सफर

जर्मनी अपना पिछला मैच मैक्सिको से हारी है, जबकि स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को हराया है।

Dainik Bhaskar

Jun 23, 2018, 10:43 PM IST
95वें मिनट में रीयूस से वापस मिल 95वें मिनट में रीयूस से वापस मिल

  • 28 साल में पहली बार जर्मनी ने अपने शुरुआती दोनों मैचों में गोल खाए हैं
  • जर्मनी विश्व कप इतिहास में कभी भी पहले राउंड से बाहर नहीं हुई है
  • 44 के बाद ये पहला मौका है जब जर्मनी हाफटाइम तक पिछड़ने के बाद मैच जीतने में सफल रही।
  • टोनी क्रूस का 95वें मिनट में गोल जर्मनी का अब तक का सबसे देर से किया गोल है। (एक्स्ट्रा टाइम शामिल नहीं)

सोच्ची. विश्व कप के ग्रुप एफ के मैच में पहले हाफ में पिछड़ने के बाद जर्मनी ने 46वें मिनट में मार्को रीयूस और 90+5 मिनट में टोनी क्रूस के गोल से स्वीडन को 2-1 से हरा दिया। इससे पहले टोइवोनेन ने 32वें मिनट में गोल कर स्वीडन की टीम को बढ़त दिलाई थी। इस विश्व कप में ये दूसरा मौका है जब किसी टीम ने पिछड़ने के बाद विपक्षी टीम को हराया। इससे पहले शुक्रवार को स्विट्जरलैंड ने पिछड़ने के बाद सर्बिया को 2-1 से हराया था।

पहला गोल: 32वें मिनट में स्वीडन के गोलपोस्ट की तरफ बढ़ती जर्मनी ने हाफ लाइन के पास जैसे ही गेंद का नियंत्रण खोया, स्वीडन के क्लेसन ने उस पर कब्जा कर लिया। क्लेसन ने काफी दूरी से ही टोवोनन को पास दिया और टोवोनन ने बिना कोई गलती करते हुए गेंद को अपनी छाती से रोका और अपनी तेज किक के साथ ही उन्होंने स्वीडन को जर्मनी पर बढ़त दिला दी।

दूसरा गोलः जर्मनी के टिमो वर्नर ने स्वीडन के खिलाफ पेनल्टी बाॅक्स से ही किक लेने की कोशिश की, लेकिन गोलपोस्ट के सामने मौजूद गोमेज गेंद को किक करने में नाकाम रहे, जिसके बाद रीयूस ने किसी तरह स्वीडन के अॉगस्टिनसन को पीछे करते हुए गेंद पर पैर अड़ाकर उसे गोलपोस्ट में डाल दिया।

तीसरा गोल: इंजरी टाइम में जर्मनी के वर्नर तेजी से पेनल्टी एरिया के पास गेंद को अपने कब्जे में लेने के लिए बढ़े लेकिन स्वीडन के डुर्माज ने उन्हें हाथ लगाकर गिरा दिया। रेफरी ने इसे फाउल करार देते हुए जर्मनी को गोलपोस्ट के बाएं तरफ से फ्री किक दी। फ्री किक लेने आए क्रूस ने तकनीक का इस्तेमाल करते हुए पहले गेंद रीयूस के पास पहुंचाई। ये देखकर जैसे ही स्वीडिश खिलाड़ियों ने अपनी जगह छोड़ी रीयूस ने गेंद वापस क्रूस को दी जिन्होंने अपनी तेज किक के जरिए गेंद को स्वीडिश गोलपोस्ट के अंदर डाल दिया।

2018 में जर्मनी का पहला गोल

- मार्को रीयूस ने जर्मनी के लिए 2018 विश्व कप का पहला गोल किया। टीम का पहला गोल इस टूर्नामेंट में 33 शॉट बाद आया है। वहीं, 82वें मिनट में जर्मनी के बोटेंग को रेफरी ने रेड कार्ड दिखाया था। 8 साल बाद बोटेंग जर्मनी के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। 2010 में मिरोस्लोव क्लोस को सर्बिया के खिलाफ मैच में रेड कार्ड दिखाया गया था।

- जर्मन टीम के लिए 44 साल बाद ये पहला मौका है जब उसने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद जीत हासिल की हो। विश्व कप के पिछले 8 मैचों में जर्मनी जब भी विपक्षी के खिलाफ हाफटाइम तक पीछे रही तब उसे जीत नहीं मिली (3 ड्रॉ, 5 हार)। आखिरी बार जर्मनी ने 1974 में स्वीडन से पिछड़ने के बाद जीत हासिल की थी। इस जीत के साथ ही जर्मनी अब स्वीडन के खिलाफ पिछले 12 मैचों से अजेय है।

जर्मनी ने स्वीडन के मुकाबले 469 पास ज्यादा किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
जर्मनी 16 8 71% 699 88% 1
स्वीडन 8 3 29% 232

73%

2

अंक तालिका- ग्रुप एफ

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
मेक्सिको 2 2 0 0 6
जर्मनी 2 1 1 0 3
स्वीडन 2 1 1 0 3
दक्षिण कोरिया 2 0 2 0 0

टीमेें:

जर्मनी: मैनुएल नूएर, जोनास हेक्टर, जूलियन ड्रेज्लर, टोनी क्रूस, टिमो वर्नर, मार्को रीयूस, थॉमस मुलर, एंटोनियो रूईडिगेर, जेरोम बोएटेंग, जोसुआ किमिच, सेबेस्टियन रूडी।

स्वीडन: एंड्रियास ग्रानक्विस्ट (कप्तान), रॉबिन ओल्सन, मिकाएल लुस्टिग, विक्टर लिंडलॉफ, लुडविग ऑगस्टिंसन, सेबेस्टियन लार्सन, अल्बिन एकदल, मार्कस बर्ग, एमिल फोर्सबर्ग, विक्टर क्लेसन, ओला टोवोनन।

23 जून को हुए अन्य मैचों के परिणाम:

पहला- बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया।

दूसरा- मैक्सिको ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया।

24 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
इंग्लैंड v/s पनामा जी नोवगोरोद स्टेडियम शाम 5:30 बजे
जापान v/s सेनेगल एच यूकातेरिनबर्ग शाम 8:30 बजे
पोलैंड v/s कोलंबिया एच कज़ान एरिना रात 11:30 बजे
X
95वें मिनट में रीयूस से वापस मिल95वें मिनट में रीयूस से वापस मिल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..