--Advertisement--

विश्व कपः आज जीते तो आखिरी-16 में जगह बनाएंगे पुर्तगाल और स्पेन; रोनाल्डो और रेमोस पर नजर

कोई भी टीम फिक्सिंग न कर सके इसलिए अगले 4 दिन तक एक ही ग्रुप के दोनों मैच एक समय पर शुरू होंगे।

Dainik Bhaskar

Jun 25, 2018, 06:15 PM IST
ईरान के खिलाफ मैच से पहले मोरदोविया एरिना में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जमकर पसीना बहाया। ईरान के खिलाफ मैच से पहले मोरदोविया एरिना में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जमकर पसीना बहाया।

  • रूस, उरुग्वे, फ्रांस, क्रोएशिया, इंग्लैंड, सेनेगल और बेल्जियम आखिरी-16 में
  • मिस्र, अरब, मोरक्को, पेरू, कोस्टारिका, ट्यूनीशिया, पनामा और पोलैंड दूसरे दौर में पहुंचने में नाकाम रहे

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में रविवार तक आधे मुकाबले (32) हो चुके हैं। सात टीमों ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की, 8 टीमें अगला दौर खेले बिना ही स्वदेश लौटेंगी। अब अगले 4 दिनों में 17 में से 9 टीमें प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। सोमवार से गुरुवार तक हर दिन 4-4 मुकाबले होंगे। इनमें एक ही समय 2-2 मैच होंगे। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि एक टीम की जीत या हार उसी ग्रुप की किसी अन्य टीम को आखिरी-16 से बाहर कर सकती है। लेकिन यह तभी हो सकता है, जब उसे अपने ग्रुप की दूसरी टीमों के बीच होने वाले मैच का नतीजा पता चल जाए। सोमवार को उरुग्वे और रूस, सऊदी अरब और मिस्र, स्पेन और मोरक्को, ईरान और पुर्तगाल की टीमें आमने-सामने होंगी।

सोमवार को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
रूस v/s उरुग्वे समारा एरिना शाम 7:30 बजे
सऊदी अरब v/s मिस्र वोल्गोग्राद एरिना शाम 7:30 बजे
स्पेन v/s मोरक्को बी कालिनिनग्राद रात 11:30 बजे
पुर्तगाल v/s ईरान बी मोरदोविया एरिना रात 11:30 बजे

उरुग्वे के खिलाफ 8 में से सिर्फ 1 मैच हारा है रूस : उरुग्वे ने लगातार तीसरे विश्व कप में आखिरी-16 में जगह बनाई है, जबकि रूस 32 साल बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है। सोवियत संघ का हिस्सा रहने के दौरान रूस 1986 में प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था। दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ 8 बार खेल चुकी हैं। इनमें रूस ने 6 मैच जीते, जबकि एक हारा और एक ड्रॉ कराया। उरुग्वे ने 1970 में क्वार्टर फाइनल में रूस (तत्कालीन सोवियत संघ) को 1-0 से हराया था। उरुग्वे ने विश्व कप के ग्रुप स्टेज में कभी भी अपने तीनों मैच नहीं जीते हैं। वहीं 1966 में सोवियत संघ ने कोरिया, इटली और चिली को हराकर ग्रुप स्टेज के अपने सभी मुकाबले जीते थे।

सऊदी अरब के खिलाफ मिस्र का सक्सेस रेट 67% : दोनों ही टीमें आखिरी 16 की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं। हालांकि, सऊदी अरब के खिलाफ मिस्र का पलड़ा भारी है। दोनों ने एक दूसरे के खिलाफ अब तक 6 मैच खेले हैं। इनमें मिस्र ने 4 जीते हैं, जबकि एक ड्रॉ कराने में सफल रहा। सऊदी अरब सिर्फ एक मैच जीत सका। इन मैचों के दौरान सऊदी अरब ने सिर्फ 7 गोल किए, जबकि मिस्र 19 गोल करने में सफल रहा। विश्व कप की बात करें तो सऊदी अरब पिछले 12 मुकाबलों में एक भी नहीं जीत सका है। आज से ठीक 24 साल पहले 25 जून 1994 को सऊदी अरब ने मोरक्को के खिलाफ 2-1 से जीत दर्ज की थी। सऊदी पहली एशियाई टीम है, जिसका विश्व कप में मिस्र से मुकाबला होगा।

मोरक्को के खिलाफ स्पेन का पलड़ा भारी : स्पेन और मोरक्को दोनों टीमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैचों में दो बार आमने-सामने हुईं हैं। इनमें दोनों मुकाबले स्पेन जीतने में सफल रहा है। हालांकि, मोरक्को इस विश्व कप से पहले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन उसकी हार-जीत का असर स्पेन पर पड़ेगा। यदि स्पेन उसे हरा देता है तो उसकी आखिरी 16 की सीट पक्की हो जाएगी। स्पेन के कप्तान सर्जेई रेमोस मोरक्को के खिलाफ मैच में उतरने के बाद अपने देश की ओर से सबसे ज्यादा विश्व कप मैच खेलने वाले खिलाड़ियों में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच जाएंगे। उनसे पहले एंडोनी जुबिजारेटा भी स्पेन के लिए 16 मैच खेले चुके हैं।

ईरान से हारा तो विश्व कप से बाहर हो जाएगा पुर्तगाल : पुर्तगाल और ईरान की टीमें अब तक एक दूसरे के खिलाफ सिर्फ 2 मैच खेली हैं। इनमें दोनों में ईरान की हार हुई है। यही नहीं आज तक वह पुर्तगाल की टीम के खिलाफ कोई गोल भी नहीं कर सकी है। वहीं, पुर्तगाल ने उसके खिलाफ अब तक 5 गोल किए हैं। पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस विश्व कप में 2 मैच में 4 गोल कर चुके हैं और सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं। ईरान ग्रुप-बी में एक जीत एक हार के साथ तीसरे नंबर पर है। यदि वह पुर्तगाल को हरा देता है और दूसरे मैच में स्पेन मोरक्को को हरा देता है तो पुर्तगाल अगले दौर में नहीं पहुंच पाएगा।

रविवार को हुए मैचों के नतीजे

ग्रुप-जी: इंग्लैंड ने पनामा को 6-1 से हराया

ग्रुप-एच: कोलंबिया ने पोलैंड को 3-0 से हराया

ग्रुप-एच: सेनेगल और जापान के बीच मुकाबला 2-2 से बराबरी पर रहा

वोल्वोग्राद स्टेडियम में सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास में जुटे मिस्र के मोहम्मद सालाह। वोल्वोग्राद स्टेडियम में सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास में जुटे मिस्र के मोहम्मद सालाह।
मोरक्को के खिलाफ मैच से पहले कालिनिनग्राद स्टेडियम में स्पेन के कप्तान सर्जेई रेमोस ने भी जमकर अभ्यास किया। मोरक्को के खिलाफ मैच से पहले कालिनिनग्राद स्टेडियम में स्पेन के कप्तान सर्जेई रेमोस ने भी जमकर अभ्यास किया।
समीरा एरिना में गेंद से अभ्यास में जुटे उरुग्वे लुईस सुआरेज। समीरा एरिना में गेंद से अभ्यास में जुटे उरुग्वे लुईस सुआरेज।
X
ईरान के खिलाफ मैच से पहले मोरदोविया एरिना में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जमकर पसीना बहाया।ईरान के खिलाफ मैच से पहले मोरदोविया एरिना में पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जमकर पसीना बहाया।
वोल्वोग्राद स्टेडियम में सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास में जुटे मिस्र के मोहम्मद सालाह।वोल्वोग्राद स्टेडियम में सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास में जुटे मिस्र के मोहम्मद सालाह।
मोरक्को के खिलाफ मैच से पहले कालिनिनग्राद स्टेडियम में स्पेन के कप्तान सर्जेई रेमोस ने भी जमकर अभ्यास किया।मोरक्को के खिलाफ मैच से पहले कालिनिनग्राद स्टेडियम में स्पेन के कप्तान सर्जेई रेमोस ने भी जमकर अभ्यास किया।
समीरा एरिना में गेंद से अभ्यास में जुटे उरुग्वे लुईस सुआरेज।समीरा एरिना में गेंद से अभ्यास में जुटे उरुग्वे लुईस सुआरेज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..