--Advertisement--

फीफाः आखिरी 16 में पहुंचने के लिए एशियाई टीम जापान को चाहिए ड्रॉ, कोलंबिया के लिए जीत जरूरी

ग्रुप-जी से इंग्लैंड और बेल्जियम दोनों अपने-अपने मैच जीतकर पहले ही प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं।

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2018, 11:22 AM IST
इंग्लैंड के हैरी केन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के हैरी केन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

- इस विश्व कप में 2 हैट्रिक लगीं, एक हैरी केन ने लगाई
- जापान छठा विश्व कप खेल रहा है, पहले वह दो बार प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचा था

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में गुरुवार को ग्रुप स्टेज के आखिरी 4 मुकाबले खेले जाएंगे। जापान और पोलैंड, सेनेगल और कोलंबिया, पनामा और ट्यूनीशिया, इंग्लैंड और बेल्जियम की टीमें आमने-सामने होंगी। ग्रुप-एच से पोलैंड आखिरी 16 की दौड़ से बाहर हो चुकी है, जबकि जापान, सेनेगल और कोलंबिया अगले दौर में पहुंचने के लिए जद्दोजहद करेंगी। जापान अगर पोलैंड से ड्रॉ भी खेलता है तो वह प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच जाएगा, लेकिन कोलंबिया सिर्फ सेनेगल को हराकर ही आगे बढ़ सकता है। उधर, ग्रुप-जी में इंग्लैंड और

बेल्जियम के मैच में दोनों टीमें अपनी क्षमताओं का टेस्ट करेंगी।

28 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
जापान v/s पोलैंड एच वोल्गोग्राद स्टेडियम शाम 7:30 बजे
सेनेगल v/s कोलंबिया एच समारा एरिना शाम 7:30 बजे
पनामा v/s ट्यूनीशिया जी मोरदोविया एरिना रात 11:30 बजे
इंग्लैंड v/s बेल्जियम जी कालिलिनग्राद स्टेडियम रात 11:30 बजे

100% है पोलैंड के खिलाफ जापान का सक्सेस रेट: जापान के खिलाफ जैसे ही पोलैंड मैदान पर उतरेगा फीफा वर्ल्ड कप में सभी यूरोपीय टीम के कुल मैचों की संख्या 1000 हो जाएगी। दोनों एक दूसरे के खिलाफ 2 मैच खेल चुके हैं। दोनों में एशियाई टीम ने बाजी मारी है। पोलैंड विश्व कप में लगातार तीसरी बार ग्रुप स्टेज में ही बाहर हो गई है। इससे पहले वह 2002 और 2006 में भी अगले दौर में नहीं पहुंच पाई थी। जापान अपने ग्रुप में पहले स्थान पर है। हालांकि, जापान और सेनेगल के अंक और गोल अंतर बराबर हैं, लेकिन यलो कार्ड के आधार पर वह आगे है। पोलैंड ग्रुप में आखिरी स्थान पर है।

एक दूसरे के खिलाफ कभी नहीं जीत पाईं सेनेगल और कोलंबिया: सेनेगल और कोलंबिया की टीमें आज से पहले सिर्फ एक बार मई 2014 में आमने-सामने हुईं थीं। वह मुकाबला 2-2 से ड्रॉ पर छूटा था। कोलंबिया ने पिछले विश्व कप में 28 जून को प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेला था। तब उसने उरुग्वे को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। विश्व कप में कोलंबिया चौथी बार अफ्रीकी टीम के खिलाफ खेल रहा है। इससे पहले 1990 में कोलंबिया ने कैमरून को 2-1 से हराया था, वहीं ट्यूनीशिया ने 1998 में 1-0 और 2014 में 2-1 से कोलंबिया को हरा दिया था। सेनेगल अगर कोलंबिया को हरा देता है तो उसका आखिरी 16 में पहुंचना तय हो जाएगा।

पहली बार आमने-सामने होंगे पनामा-ट्यूनीशिया: पनामा और ट्यूनीशिया ने आज तक एक दूसरे के खिलाफ कोई मैच नहीं खेला है। ट्यूनीशिया विश्व कप में लगातार 13 मैच से जीत हासिल नहीं कर सका है। इनमें से वह 4 हारा है। पनामा दूसरी कॉन्काकैफ (कन्फेडरेशन ऑफ नॉर्थ, सेंट्रल अमेरिकन एंड कैरिबियन एसोसिएशन फुटबॉल) टीम है, जो विश्व कप में ट्यूनीशिया के खिलाफ मैच खेलेगी। 1978 में उसने मैक्सिको के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की थी। तब ट्यूनीशिया विश्व कप में मैच जीतने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनी थी। पनामा टीम के कोच हर्मन गोमेज विश्व कप में ट्यूनीशिया के खिलाफ अपराजेय रहे हैं।

बेल्जियम के खिलाफ 82 साल से अजेय है इंग्लैंड: इस ग्रुप से इंग्लैंड और बेल्जियम दोनों ही अगले दौर में पहुंच चुके हैं। दोनों के 6-6 अंक हैं, लेकिन यलो कार्ड के आधार पर इंग्लैंड पहले नंबर पर है। दोनों टीमें 21 बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी हैं। इनमें से बेल्जियम सिर्फ एक बार ही जीत का स्वाद चख चुकी है, जबकि इंग्लैंड के खाते में 15 जीत दर्ज हैं। बेल्जियम 9 मई 1936 को हुए मैच में इंग्लैंड को 3-2 से हराने में सफल रहा था। उसके बाद से वह आज तक उसे हरा नहीं पाया है। बेल्जियम 28 जून को पहले भी दो बार खेल चुका है, लेकिन दोनों में उसे हार ही मिली। 1982 में उसे पोलैंड ने 3-0 और 1986 में फ्रांस ने 4-2 से हराया था।

बुधवार को हुए मैचों के नतीजे

ग्रुप-एफ: स्वीडन ने मैक्सिको में 3-0 से हराया

ग्रुप-एफ: द.कोरिया ने जर्मनी को 2-0 से हराया

ग्रुप-ई: स्विट्जरलैंड-कोस्टारिका का मैच 2-2 से बराबरी पर रहा

ग्रुप-ई: ब्राजील ने सर्बिया को 2-0 से हराया

पोलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते जापान के केईसुक होंडा। पोलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते जापान के केईसुक होंडा।
कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज इस विश्व कप में एक भी गोल नहीं कर पाए हैं। कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज इस विश्व कप में एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।
पनामा के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते ट्यूनीशिया के माइकल मुरिलो। पनामा के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते ट्यूनीशिया के माइकल मुरिलो।
X
इंग्लैंड के हैरी केन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।इंग्लैंड के हैरी केन इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 6 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।
पोलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते जापान के केईसुक होंडा।पोलैंड के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते जापान के केईसुक होंडा।
कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज इस विश्व कप में एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज इस विश्व कप में एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।
पनामा के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते ट्यूनीशिया के माइकल मुरिलो।पनामा के खिलाफ होने वाले मैच से पहले अभ्यास करते ट्यूनीशिया के माइकल मुरिलो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..