--Advertisement--

फीफा: जापान और सेनेगल का मैच 2-2 से ड्रॉ, विश्व कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले एशियाई बने होंडा

विश्व कप में दूसरी बार हिस्सा ले रही सेनेगल की टीम पहली बार किसी एशियाई देश के खिलाफ खेली।

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 10:44 PM IST
विश्व कप में चौथा करने के बाद खुशी मनाते जापान के होंडा। विश्व कप में चौथा करने के बाद खुशी मनाते जापान के होंडा।

  • होंडा जापान के लिए तीन विश्व कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बने
  • सेनेगल के स्टार खिलाड़ी सादियो माने ने विश्व कप में अपना पहला गोल किया

यूकेतारिनबर्ग. फुटबॉल विश्व कप में ग्रुप एच में सेनेगल और जापान का मैच 2-2 से ड्रॉ रहा। दोनों टीमों के पास अब दो मैच में 4-4 अंक हो गए हैं और प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें कायम है। सेनेगल के कप्तान सादियो माने ने 11वें मिनट में गोल किया है। सादियो के बाद जापान के इनुयी ने 34वें मिनट में गोल किया। सेनेगल के लिए मूसा वागे ने 71वें मिनट में गोल कर टीम को मैच में आगे कर दिया। मैच के 78वें मिनट में होंडा ने गोलकर जापान को बराबरी पर ला दिया। इस गोल के साथ होंडा विश्व कप में सबसे ज्यादा 4 गोल करने वाले एशियाई खिलाड़ी भी बन गए।

सेनेगल को मिला मैच का पहला यलो कार्ड

मैच का पहला यलो कार्ड सेनेगल के नियांग को 56वें मिनट में रेफरी ने दिखाया। नियांग के बाद सेनेगल सबाली को 90वें मिनट और सीएच एनडोये को 90+1 मिनट में यलो कार्ड मिला। वहीं, जापान के इनुयी को 68वें और कप्तान हसीबे को 90+4 मिनट में यलो कार्ज दिखाया गया। सेनेगल ने 65वें मिनट में ए एनडिये की जगह कुयाते, 81वें मिनट में पीए एनडेयी की जगह सीएच एनडोये और 86वें मिनट में नियांग की जगह डउफ मैदान पर उतरे। वहीं, जापान ने 72वें मिनट में कगावा की जगह होंडा, 75वें मिनट में हारागुची की जगह ओकाजाकी और 87वें मिनट में इनुयी जगह उसामी को मैदान पर भेजा।

प्री-क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुकी है 7 टीमें

31 मैच के बाद 7 टीमें प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं हैं। वहीं, 7 टीमों का अगले दौर में पहुंचने का सपना टूट गया है। आखिरी-16 में पहुंचने वाली टीमेंः रूस, उरुग्वे, फ्रांस, क्रोएशिया, इंग्लैंड, सेनेगल और बेल्जियम। दूसरे दौर में पहुंचने में नाकाम रहने वाली टीमेंः मिस्र, सऊदी अरब, मोरक्को, पेरू, कोस्टारिका, ट्यूनीशिया और पनामा।

सेनेगल ने जापान के मुकाबले गोल करने का दोगुना प्रयास किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
जापान 7 2 54% 451 83%
सेनेगल 14 5 46% 339

79%

पहला मैच जीत चुका है सेनेगल और जापान

दोनों ही टीमें ग्रुप स्टेज का अपना पहला मैच जीत चुकी हैं। सेनेगल ने पोलैंड तो जापान ने कोलंबिया को हराया था। सेनेगल और जापान दोनों ने ही अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीमों को हराया था। 2002 के बाद से सेनेगल ने इस बार विश्व कप के लिए क्वालिफाई किया है। सेनेगल ने जापान के खिलाफ अब तक 4 मैच खेले हैं। 1987 से 2003 के बीच 3 मैत्री मैच थे। इनमें सेनेगल ने 2 जीते और एक ड्रॉ कराया था। दोनों पहली बार विश्व कप में आज आमने-सामने हुईं। जापान ने लगातार तीसरे विश्व कप में 24 जून को मैच खेल। इससे पहले 2010 में हुए मैच में उसने डेनमार्क को 3-1 से हराया था, जबकि 2014 में इस दिन खेले गए मैच में कोलंबिया ने उसके खिलाफ 4-1 से जीत दर्ज की थी।

अंक तालिका- ग्रुप एच

देश मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
जापान 2 1 0 1 4
सेनेगल 2 1 0 1 4
पोलैंड 1 0 1 0 0
कोलंबिया 1 0 1 0 0

टीमेंः
जापान (शुरुआती एकादश): कावाशिमा (गोलकीपर), शोजी, नागातोमो, शिबासकी, हरागुची, कगावा, इनुयी, ओसको, हसीबे (कप्तान), एच. सकाई, योशिदा।
सेनेगल (शुरुआती एकादश): केएच एनडेयी (गोलकीपर), कोलीबाली, गना, एस सेन, माने (कप्तान), सबाली, ए एनडेयी, पीए एनडेयी, इस्माइल, नियंग, मूसा वागे।

गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के कप्तान सादियो माने(10 नंबर की जर्सी में)। गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के कप्तान सादियो माने(10 नंबर की जर्सी में)।
गोल करने के बाद खुशी मनाते जापान के इनुयी। गोल करने के बाद खुशी मनाते जापान के इनुयी।
गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के 19 वर्षीय मूसा वागे। गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के 19 वर्षीय मूसा वागे।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे जापानी टीम के प्रशंसक। अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे जापानी टीम के प्रशंसक।
सेनेगल के प्रशंसक भी अपनी टीम का मैच देखने के लिए रूस पहुंचे हैं। सेनेगल के प्रशंसक भी अपनी टीम का मैच देखने के लिए रूस पहुंचे हैं।
X
विश्व कप में चौथा करने के बाद खुशी मनाते जापान के होंडा।विश्व कप में चौथा करने के बाद खुशी मनाते जापान के होंडा।
गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के कप्तान सादियो माने(10 नंबर की जर्सी में)।गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के कप्तान सादियो माने(10 नंबर की जर्सी में)।
गोल करने के बाद खुशी मनाते जापान के इनुयी।गोल करने के बाद खुशी मनाते जापान के इनुयी।
गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के 19 वर्षीय मूसा वागे।गोल करने के बाद खुशी मनाते सेनेगल के 19 वर्षीय मूसा वागे।
अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे जापानी टीम के प्रशंसक।अपनी टीम की हौसलाअफजाई करने रूस पहुंचे जापानी टीम के प्रशंसक।
सेनेगल के प्रशंसक भी अपनी टीम का मैच देखने के लिए रूस पहुंचे हैं।सेनेगल के प्रशंसक भी अपनी टीम का मैच देखने के लिए रूस पहुंचे हैं।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..