--Advertisement--

48 साल में बेल्जियम की दूसरी सबसे बड़ी जीत, पनामा को उसके डेब्यू मैच में 3-0 से हराया

फीफा रैंकिंग में 3 नंबर पर काबिज बेल्जियम विश्व कप में 32 साल से अपना शुरुआती मैच नहीं हारा है।

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 03:13 AM IST
बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के शॉट को रोकते पनामा के गोलकीपर जैमी पेनेडो। बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के शॉट को रोकते पनामा के गोलकीपर जैमी पेनेडो।

  • बेल्जियम के लिए ड्रायस मर्टेंस ने 47वें मिनट में गोल किया
  • 2014 विश्व कप में भी मर्टेंस ने ही टीम का पहला गोल किया था

सोच्ची. बेल्जियम ने विश्व कप में डेब्यू करने वाली पनामा को 3-0 से हराकर ग्रुप जी के पहले मैच में आसान जीत हासिल की। टीम के लिए रोमेलू लुकाकू ने 69वें और 75वें मिनट में दो गोल किए। वहीं, ड्रायस मर्टेंस ने भी एक गोल किया। इस मैच में जीत के साथ ही बेल्जियम का विश्व कप में लगातार 10 मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड बरकरार रहा। विश्व कप में बेल्जियम के आखिरी 11 गोल हाफ टाइम के बाद ही आए हैं। गोल अंतर के लिहाज से यह बेल्जियम की दूसरी सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले उसने 1970 में अल सल्वाडोर को 3-0 से हराया था।

पहला गोल: 47वें मिनट में बेल्जियम के ड्रायस मर्टेंस ने पहला गोल किया। उन्होंने रोमेलू लुकाकू को पास दिया, लेकिन लुकाकू का पास हेडर से वापस आ गया। इसके बाद मर्टेंस ने

ऐसा शॉट लगाया कि गेंद गोलपोस्ट में पहुंच गई।
दूसरा गोलः 69वें मिनट में बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू ने गोल किया। उनके इस गोल में ईडन हेजार्ड ने अहम भूमिका निभाई। ईडन हेजार्ड को केविन डी ब्रुइन से क्रास मिला। यह क्रास लुकाकू की ओर बढ़ा और लुकाकू ने 6 मीटर की दूरी से हेडर के जरिए गेंद गोलपोस्ट में पहुंचा दी।

तीसरा गोल: 75वें मिनट में एक बार फिर बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू ने एडेन हजार के पास पर गोलकीपर को पछाड़ते हुए गेंद को पोस्ट के दाएं कॉर्नर में डाल दिया।

सबसे ज्यादा यलो कार्ड

- पनामा को मैच में 5 यलो कार्ड दिखाए गए। इससे पहले 2010 के फाइनल में स्पेन के खिलाफ हॉलैंड को सबसे ज्यादा 7 यलो कार्ड दिखाए गए थे।

पनामा की तुलना में बेल्जियम ने 72% ज्यादा पास किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड फाउल
बेल्जियम 15 9 61% 544 89% 3 17
पनामा 6 3 39%

317

82%

5 18

13 बार विश्व कप खेलने वाला बेल्जियम छठा यूरोपीय देश
- ये बेल्जियम का 13वां विश्वकप है। यूरोप के 5 प्रमुख देशों (जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, इटली, फ्रांस) के बाद बेल्जियम छठवां देश है, जिसने इतनी बार विश्व कप खेला है।
- बेल्जियम अपने आखिरी 9 विश्व कप मुकाबलों में एक भी मैच नहीं हारा है। टीम को 4 में जीत हासिल हुई, जबकि 5 में ड्राॅ से संतोष करना पड़ा है। यह लगातार छठा विश्व कप है जब वह अपना शुरुआती मैच नहीं हारा।

- बेल्जियम अपने पिछले 9 ओपनिंग गेम्स में सिर्फ एक ही बार 1986 में हारा। तब मैक्सिको ने उसे 2-1 से हराया था।

पनामा विश्व कप खेलने वाला 11वां कॉन्काकैफ देश

- बेल्जियम और पनामा कभी भी एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेले। कन्फेडरेशन ऑफ नॉर्थ, सेंट्रल अमेरिकन एंड कैरेबियन एसोसिएशन फुटबॉल (कॉन्काकैफ) की पनामा 11वीं टीम है, जो विश्व कप में उतरी। इससे पहले कॉन्काकैफ की त्रिनिदाद एंड टोबैगो ने 2006 में विश्व कप में अपना डेब्यू किया था।

- 1998 के बाद से कोई भी कॉन्काकैफ टीम अपने डेब्यू में जीत हासिल नहीं कर सकी है। जमैका ने 26 जून, 1998 को विश्व कप में डेब्यू किया था। तब लियान में हुए उस मुकाबले में उसने जापान को 2-1 से हराकर सबको चौंका दिया था। कॉन्काकैफ की टीमों के खिलाफ बेल्जियम अजेय रहा है।

18 जून को हुए अन्य मुकाबलों के नतीजे

- ग्रुप एफ में स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया।

- ग्रुप जी में इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को 2-1 से हराया।

19 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
कोलंबिया v/s जापान एच मोरदोविया एरिना शाम 5:30 बजे
पोलैंड v/s सेनेगल एच स्पार्टक स्टेडियम शाम 8:30 बजे
मिस्र v/s रूस सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम रात 11:30 बजे
पनामा के पनामा के
सोच्ची के ओलिंपिक पार्क एरिना में अभ्यास सत्र के दौरान दौड़ लगाते बेल्जियम के डिफेंडर डेड्रिक बोयाटा। सोच्ची के ओलिंपिक पार्क एरिना में अभ्यास सत्र के दौरान दौड़ लगाते बेल्जियम के डिफेंडर डेड्रिक बोयाटा।
अभ्यास सत्र के दौरान गेंद पर नियंत्रण पाने की कोशिश करते पनामा के डिफेंडर हारोल्ड कमिंग्स (बाएं)। अभ्यास सत्र के दौरान गेंद पर नियंत्रण पाने की कोशिश करते पनामा के डिफेंडर हारोल्ड कमिंग्स (बाएं)।
विश्व कप में डेब्यू करने वाली अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पनामा के समर्थक रूस पहुंचे हैं। विश्व कप में डेब्यू करने वाली अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पनामा के समर्थक रूस पहुंचे हैं।
बेल्जियम और पनामा के बीच मैच शुरू होने से पहले फिस्ट स्टेडियम के बाहर विश्व कप के मस्कट जाबीवाका के साथ फोटो खिंचवाता फुटबॉल का यह नन्हा प्रशंसक। बेल्जियम और पनामा के बीच मैच शुरू होने से पहले फिस्ट स्टेडियम के बाहर विश्व कप के मस्कट जाबीवाका के साथ फोटो खिंचवाता फुटबॉल का यह नन्हा प्रशंसक।
बेल्जियम के खिलाफ मैच में पनामा का समर्थन करने पहुंचे उसके देश के प्रशंसक। बेल्जियम के खिलाफ मैच में पनामा का समर्थन करने पहुंचे उसके देश के प्रशंसक।
X
बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के शॉट को रोकते पनामा के गोलकीपर जैमी पेनेडो।बेल्जियम के रोमेलू लुकाकू के शॉट को रोकते पनामा के गोलकीपर जैमी पेनेडो।
पनामा केपनामा के
सोच्ची के ओलिंपिक पार्क एरिना में अभ्यास सत्र के दौरान दौड़ लगाते बेल्जियम के डिफेंडर डेड्रिक बोयाटा।सोच्ची के ओलिंपिक पार्क एरिना में अभ्यास सत्र के दौरान दौड़ लगाते बेल्जियम के डिफेंडर डेड्रिक बोयाटा।
अभ्यास सत्र के दौरान गेंद पर नियंत्रण पाने की कोशिश करते पनामा के डिफेंडर हारोल्ड कमिंग्स (बाएं)।अभ्यास सत्र के दौरान गेंद पर नियंत्रण पाने की कोशिश करते पनामा के डिफेंडर हारोल्ड कमिंग्स (बाएं)।
विश्व कप में डेब्यू करने वाली अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पनामा के समर्थक रूस पहुंचे हैं।विश्व कप में डेब्यू करने वाली अपनी टीम की हौसलाअफजाई के लिए पनामा के समर्थक रूस पहुंचे हैं।
बेल्जियम और पनामा के बीच मैच शुरू होने से पहले फिस्ट स्टेडियम के बाहर विश्व कप के मस्कट जाबीवाका के साथ फोटो खिंचवाता फुटबॉल का यह नन्हा प्रशंसक।बेल्जियम और पनामा के बीच मैच शुरू होने से पहले फिस्ट स्टेडियम के बाहर विश्व कप के मस्कट जाबीवाका के साथ फोटो खिंचवाता फुटबॉल का यह नन्हा प्रशंसक।
बेल्जियम के खिलाफ मैच में पनामा का समर्थन करने पहुंचे उसके देश के प्रशंसक।बेल्जियम के खिलाफ मैच में पनामा का समर्थन करने पहुंचे उसके देश के प्रशंसक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..