--Advertisement--

विश्व कपः 28 साल बाद किसी सर्बियाई खिलाड़ी का फ्री किक पर गोल, कोस्टारिका 0-1 से हारा

2006 और 2010 विश्व कप में सर्बिया अपने शुरुआती मुकाबले हार गया था। वह 88 साल में 5वीं बार शुरुआती मैच जीता है।

Dainik Bhaskar

Jun 17, 2018, 10:25 PM IST
कोस्टारिका के खिलाफ मैच में गोल करने के बाद खुशी मनाते सर्बिया के कोलारोव। कोस्टारिका के खिलाफ मैच में गोल करने के बाद खुशी मनाते सर्बिया के कोलारोव।

  • 1990 में सर्बिया ( तत्कालीन यूगोस्लोवाकिया) के स्टोकोविच ने 92वें मिनट में स्पेन के खिलाफ फ्री किक पर गोल किया था
  • सर्बिया ने 8 साल बाद विश्व कप खेला, 2010 में वह अपने ग्रुप में आखिरी पायदान पर रहा था​

समारा. फुटबॉल विश्व कप में ग्रुप ई के पहले मुकाबले में सर्बिया ने कोस्टारिका को 1-0 से हरा दिया। समारा स्टेडियम में सर्बिया के कप्तान और डिफेंडर कोलारोव ने 56वें मिनट में फ्री किक को गोल में बदल दिया। 28 साल के बाद सर्बिया के किसी खिलाड़ी ने विश्व कप में फ्री किक से गोल किया है। इससे पहले दोनों टीमें हाफ टाइम तक 0-0 की बराबरी पर थीं। विश्व कप में पहली बार दोनों टीमें आमने-सामने हैं। फीफा रैंकिंग में कोस्टारिका 25वीं और सर्बिया 34वीं पायदान पर है।

कोस्टारिका और सर्बिया के दो-दो खिलाड़ियों को मिला यलो कार्ड

- 22वें मिनट में मैच का पहला यलो कार्ड कोस्टारिका के फ्रांसिस्को काल्वो को रेफरी ने मैच का पहला यलो कार्ड दिखाया। उसके बाद उन्हीं के देश के डेविड ग्रुजमन को 56वें मिनट में यलो कार्ड मिला। वहीं, सर्बिया के इवानोविच को 59वें और प्रिजोविच को 98वें मिनट में यलो कार्ड मिला।

- मैच में पहला रिप्लेसमेंट कोस्टारिका ने किया। उसने वेनेगस की जगह वोलानोस को मैदान पर भेजा। उसके बाद 66वें मिनट में यूरेना की जगह कैंपबेल और 73वें मिनट में गुजमैन की जगह कॉलिनड्रेस को मैदान पर उतारा। वहीं, सर्बिया ने 70वें मिनट में लजाजिच की जगह कोसिच के मैदान पर उतारा। उसके बाद 83वें मिनट में टडिच की जगह रूकाविना और 90वें मिनट में मित्रोविच की जगह प्रिजोविच को मैदान पर भेजा।

पास एक्यूरेसी और बॉल पजेशन में दोनों टीमें बराबर

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
कोस्टारिका 10 5 50% 434 80%
सर्बिया 10 4 50%

405

80%

- कोस्टारिका ने अब तक 5 विश्व कप खेले हैं। इनमें से 3 में वह अपने शुरुआती मुकाबले जीतने में सफल रहा है। 2006 में जर्मनी के खिलाफ वह 2-4 से हार गया था। वह 1990 और 2014 में नॉकआउट दौर में पहुंचने में सफल रहा है। कोस्टारिका ने क्वालिफाइंग मुकाबलों में त्रिनिदाद एंड टोबैगो और अमेरिका को हराकर विश्वकप के लिए क्वालिफाई किया है।

- सर्बिया का गठन 2006 में हुआ। इससे पहले वह यूगोस्लाविया का हिस्सा था। सर्बिया ने किंगडम ऑफ यूगोस्लाविया के रूप में 1930 में विश्व कप में डेब्यू किया था। तब से वह 11 बार विश्व कप में उतर चुका है। इस दौरान वह दो बार (1930 और 1962) सेमीफाइनल तक पहुंचा।

18 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
स्वीडन v/s दक्षिण कोरिया एफ निझमी नोवगोरोड स्टेडियम शाम 5:30 बजे
बेल्जियम v/s पनामा जी फिस्ट स्टेडियम शाम 8:30 बजे
ट्यूनीशिया v/s इंग्लैंड जी वोल्गोग्राद एरिना रात 11:30 बजे
मैच के दौरान गोल करने के लिए ओवरहेड शॉट लगाते सर्बिया के मिलिनिकोविच। मैच के दौरान गोल करने के लिए ओवरहेड शॉट लगाते सर्बिया के मिलिनिकोविच।
सर्बिया के खिलाड़ी टडिच के शॉट को रोकते कोस्टारिका के गोलकीपर केलोर नवास। सर्बिया के खिलाड़ी टडिच के शॉट को रोकते कोस्टारिका के गोलकीपर केलोर नवास।
कोस्टारिका के मार्को उरेना के शॉट को रोकते सर्बिया के गोलकीपर व्लादिमीर स्टोजकोविक। कोस्टारिका के मार्को उरेना के शॉट को रोकते सर्बिया के गोलकीपर व्लादिमीर स्टोजकोविक।
X
कोस्टारिका के खिलाफ मैच में गोल करने के बाद खुशी मनाते सर्बिया के कोलारोव।कोस्टारिका के खिलाफ मैच में गोल करने के बाद खुशी मनाते सर्बिया के कोलारोव।
मैच के दौरान गोल करने के लिए ओवरहेड शॉट लगाते सर्बिया के मिलिनिकोविच।मैच के दौरान गोल करने के लिए ओवरहेड शॉट लगाते सर्बिया के मिलिनिकोविच।
सर्बिया के खिलाड़ी टडिच के शॉट को रोकते कोस्टारिका के गोलकीपर केलोर नवास।सर्बिया के खिलाड़ी टडिच के शॉट को रोकते कोस्टारिका के गोलकीपर केलोर नवास।
कोस्टारिका के मार्को उरेना के शॉट को रोकते सर्बिया के गोलकीपर व्लादिमीर स्टोजकोविक।कोस्टारिका के मार्को उरेना के शॉट को रोकते सर्बिया के गोलकीपर व्लादिमीर स्टोजकोविक।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..