--Advertisement--

64 मैचों के फीफा वर्ल्ड कप की तैयारी, 16 दिन में 56 फ्रेंडली मैच खेले जाएंगे

4 साल में एक बार होने वाला फुटबॉल का यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट 14 जून से रूस में शुरू हो रहा है।

Dainik Bhaskar

May 29, 2018, 07:12 AM IST
अर्जेंटीना की टीम ने ब्यूनस आय अर्जेंटीना की टीम ने ब्यूनस आय

मास्को. यूएफा चैम्पियंस लीग के फाइनल के साथ ही यूरोपीय फुटबॉल का क्लब सीजन समाप्त हो गया है। चूंकि यूरोपीय फुटबॉल में सभी महादेश के दिग्गज खिलाड़ी शामिल होते हैं, लिहाजा इस फाइनल के साथ वर्ल्ड लेवल पर भी क्लब फुटबॉल में करीब 70-75 दिन का ब्रेक आ जाता है। आमतौर पर खिलाड़ी इन दिनों में आराम करते हैं और अगले सीजन के लिए खुद को तैयार करते हैं। लेकिन 2018, वर्ल्ड कप ईयर है। चार साल में एक बार होने वाला फुटबॉल का यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट 14 जून से रूस में शुरू हो रहा है। लिहाजा, 15 जुलाई तक फुटबॉल जगत का फोकस इंटरनेशनल मैचों पर शिफ्ट हो जाएगा।

इन मैचों को भी इंटरनेशनल मुकाबले का दर्जा हासिल

- इसकी शुरुआत सोमवार को वर्ल्ड कप वार्म अप फ्रेंडली मुकाबलों के साथ हो चुकी है। इन मैचों को भी इंटरनेशनल मुकाबले का दर्जा हासिल है।

- वर्ल्ड कप भले ही रूस में है, लेकिन, ये वार्म अप मैच अलग-अलग देशों में खेले जाएंगे। हर टीम 2 से 4 फ्रेंडली वार्म अप मैच खेलेगी।

तालमेल बिठाती हैं, रणनीति का खुलासा नहीं करतीं टीमें
- इन फ्रेंडली मैचों का मकसद खिलाड़ियों के बीच तालमेल कायम करना होता है। ये खिलाड़ी साल में लगभग 9 से 10 महीने अलग-अलग क्लबों से खेलते हैं।

- क्लबों के प्रदर्शन के आधार पर ही कोच टीम के खिलाड़ियों का चयन करता है। कई बार एक देश की टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी होते हैं जो पहले कभी साथ नहीं खेले होते हैं। ऐसे में प्रैक्टिस सेशन और फ्रेंडली मैचों के जरिए इनके बीच तालमेल बिठाया जाता है। इस दौरान ज्यादातर टीमें अपनी असली रणनीति का खुलासा नहीं करती हैं।

प्रैक्टिस कैंप में तय होती है रणनीति

- वर्ल्ड कप से पहले सभी 32 टीमें प्रैक्टिस कैंप आयोजित करती हैं। यह कैंप अपने देश में या बाहर भी आयोजित हो सकता है। आमतौर पर ऐसे ही कैंप के दौरान टीम की फाइनल रणनीति तय होती है। इसकी भनक किसी को न लगे इसके लिए कैंप से आमतौर पर मीडिया और बाहरी लोगों को दूर रखा जाता है।

एक महीने में क्रिकेट के 26 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाएंगे
- जिस तरह फुटबॉल में चैम्पियंस लीग के फाइनल के साथ क्लब फुटबॉल को ब्रेक मिलता है। उसी तरह क्रिकेट में अब आईपीएल के समापन के साथ क्लब क्रिकेट को भी ब्रेक मिलने लगा है। जितने दिन आईपीएल का आयोजन होता है, उतने दिन इंटरनेशनल क्रिकेट न के बराबर होते हैं।

- अब आईपीएल समाप्त होते ही अगले एक महीने (29 जून तक) 26 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच खेले जाएंगे। इस दौरान भारतीय टीम अफगानिस्तान के साथ एक टेस्ट मैच के अलावा आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच भी खेलेगी।

सिर्फ आईपीएल के लिए विंडो
- जून में कनाडा प्रीमियर लीग टी-20 का आयोजन होगा। हालांकि इसके लिए किसी देश ने विंडो नहीं बनाया है। आईपीएल के लिए तमाम देश विंडो बनाते हैं। यानी उस दौरान वे अपने इंटरनेशनल मैच नहीं रखते हैं।
- आईपीएल को छोड़कर अन्य किसी भी टी-20 लीग के लिए कोई भी देश विंडो नहीं बनाता है।

X
अर्जेंटीना की टीम ने ब्यूनस आयअर्जेंटीना की टीम ने ब्यूनस आय
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..