--Advertisement--

पुर्तगाल-मोरक्को मैच आज: हैट्रिक लगाने वाले रोनाल्डो पर नजर; 100वां मैच खेलेंगे उरुग्वे के सुआरेज

उरुग्वे की विश्व कप टीम में सुआरेज सबसे ज्यादा 51 गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

Danik Bhaskar | Jun 20, 2018, 12:56 PM IST
रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ पिछले मैच में हैट्रिक गोल मारा था। -फाइल रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ पिछले मैच में हैट्रिक गोल मारा था। -फाइल

  • 20 साल बाद ईरान अपने ग्रुप में नंबर एक पर, 1998 में वह अमेरिका को हराकर शीर्ष पर पहुंचा था
  • पुर्तगाल और मोरक्को दूसरी बार विश्व कप में भिड़ेंगे, इससे पहले 1986 में मोरक्को ने जीत हासिल की थी

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप के सातवें दिन बुधवार को तीन मुकाबले खेले जाएंगे। पहला- पुर्तगाल और मोरक्को, दूसरा- उरुग्वे और सऊदी अरब, तीसरा- स्पेन और ईरान के बीच खेला जाएगा। ईरान की टीम ग्रुप बी में शीर्ष पर है। दिन के तीसरे मैच में स्पेन को हराने पर उसके राउंड-16 में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। ईरान ने अपने पहले मैच में मोरक्को को हराया था।

आज सबकी नजर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर होगी। उन्होंने पिछले मैच में स्पेन के खिलाफ हैट्रिक गोल किए थे। वह भी तब जबकि दुनिया के सबसे बेहतरीन गोलकीपर माने जाने वाले डेविड डि गिया सामने थे। रोनाल्डो चार अलग-अलग विश्व कप में गोल करने वाले दुनिया के चौथे खिलाड़ी हैं। वहीं, उरुग्वे के लुईस सुआरेज अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेंगे। उधर, तीसरे मैच में स्पेन की टीम पर सबकी नजरें होंगी। वह छोटे-छोटे पास खेलने की काबिलियत रखती है।

20 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
पुर्तगाल v/s मोरक्को बी लुझनिकी स्टेडियम शाम 5:30 बजे
उरुग्वे v/s सऊदी अरब रोस्तोव एरिना शाम 8:30 बजे
स्पेन v/s ईरान बी कजान एरिना रात 11:30 बजे


मोरक्को को हराकर राउंड-16 की राह आसान करना चाहेगा पुर्तगाल : फ्रांस में हुए यूरो कप 2016 की विजेता टीम पुर्तगाल ने भले ही अपने पहले मैच में स्पेन को बराबरी पर रोक दिया हो, लेकिन फुटबॉल विशेषज्ञ अभी भी उसे विश्व कप का दावेदार नहीं मान रहे हैं। पूरी टीम का रोनाल्डो पर निर्भर होना इसकी मुख्य वजह है। स्पेन ने 3 गोल कर उसके डिफेंस को भेद दिया था। रोनाल्डो के अलावा मैच में कोई भी दूसरा खिलाड़ी गोल करने के नजदीक भी नजर नहीं आया। वह मोरक्को पर जीत से अंतिम 16 में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा सकता है। दोनों टीमों के बीच विश्व कप में ये दूसरा मैच होगा। इससे पहले 1986 में मोरक्को ने पुर्तगाल को 3-1 से हरा दिया था।

उरुग्वे का मुकाबला सऊदी अरब से : उरुग्वे के स्टार स्ट्राइकर लुईस सुआरेज आज अपने देश के लिए 100वां मैच खेलने उतरेंगे। मिस्र के खिलाफ हुए पहले मैच में उन्होंने गोल करने की दो-तीन कोशिशें कीं, लेकिन नाकाम रहे थे। वे अपनी टीम को जिताकर राउंड-16 में पहुंचने की संभावनाओं को मजबूत करना चाहेंगे। रूस के खिलाफ सऊदी अरब के प्रदर्शन से ऐसा माना जा रहा है कि एडिंसन कवानी और सुआरेज से सजी उरुग्वे के लिए जीतना मुश्किल नहीं होगा। वहीं, सऊदी की टीम ने 1994 के बाद से 4 विश्व कप खेले हैं लेकिन, कभी उसे जीत हासिल नहीं हो पाई। अगर इस मैच में भी हार जाती है तो उसके खिलाड़ियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। सऊदी अरब फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष अदेल इज्जात ने रूस के खिलाफ मिली हार के बाद ही कुछ खिलाड़ियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। ऐसे में सऊदी की टीम इस मैच को जीतकर सम्मान वापस पाना चाहेगी।

ईरान के सामने रेमोस की स्पेन : अपने पहले मैच में जीत हासिल करने वाली ईरान की टीम का सामना 2010 विश्व कप विजेता स्पेन से होगा। स्पेन के कप्तान सर्जियो रेमास को दुनिया का बेहतरीन डिफेंडर माना जाता है। उनकी टीम को पहले मैच में पुर्तगाल के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ खेलने पर मजबूर होना पड़ा था। वह पुर्तगाल के खिलाफ 88वें मिनट तक 2-1 से आगे थी, लेकिन रोनाल्डो की हैट्रिक से वह मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रही। कोच फर्नाडो हिएरो दूसरे मैच में कुछ बदलाव कर सकते हैं। हिएरो पहले ही कह चुके हैं कि डेविड डि गिया गोलकीपर के रूप में अपना काम संभालना जारी रखेंगे। वहीं, ईरान की टीम को जीत किस्मत से मिली। मोरक्को के अजिज बोउहादोउज ने आत्मघाती गोल कर ईरान को मैच जीता दिया था। मोरक्को के खिलाफ मिली जीत से ईरान का आत्मविश्वास काफी बढ़ा हुआ है और वह इसी आत्मविश्वास के साथ स्पेन के खिलाफ मुकाबले में उतरने को तैयार है।

19 जून को हुए मैचों के परिणाम

ग्रुप- एच : जापान ने कोलंबिया को 2-1 से हराया

ग्रुप- एच : सेनेगल ने पोलैंड को 2-1 से हराया

ग्रुप- ए : रूस ने मिस्र को 3-1 से हराया

सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते उरुग्वे के लुईस सुआरेज। सऊदी अरब के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते उरुग्वे के लुईस सुआरेज।
ईरान के खिलाफ होने वाले मैच से पहले स्पेन के कप्तान सर्जियो रेमोस। ईरान के खिलाफ होने वाले मैच से पहले स्पेन के कप्तान सर्जियो रेमोस।