--Advertisement--

विश्व कप: जापान का मुकाबला कोलंबिया से थोड़ी में, शुरूआती इलेवन में रोड्रिगेज को नहीं मिली जगह

दोनों टीमों के बीच अब तक हुए तीन मैचों में कोलंबिया ने दो जीते, जबकि एक ड्रॉ रहा है।

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2018, 05:17 PM IST
fifa worldcup 2018 colombia vs japan group h match live and updates

  • कगावा ने छठे मिनट में गोल कर विश्व कप का दूसरा सबसे तेज गोल किया, इससे पहले रोनाल्डो ने चौथे मिनट में किया था
  • फ्री किक के जरिए 2018 विश्व कप के सिर्फ 15 गेम्स में 4 गोल हो चुके हैं, जबकि 2014 वर्ल्ड कप में 3 ही हुए थे
  • 44 साल में ये पहला विश्व कप है जब 4 दक्षिण अमेरिकी टीम अपने पहले मैच में जीत हासिल करने में नाकाम रही

सरांस्क. मोरदोविया एरिना में ग्रुप एच के पहले मुकाबले में जापान ने कोलंबिया को 2-1 से हरा दिया है। ये पहली बार है कि जब किसी एशियाई देश ने दक्षिण अमेरिकी देश को विश्व कप में हराया हो। फीफा रैंकिंग में जापान 61वें और कोलंबिया 16वें नंबर पर है। मैच में जापान के लिए छठे मिनट में कगावा ने पेनल्टी से और 73वें मिनट में ओसाको ने गोल किया। इससे पहले मैच के तीसरे मिनट में ही कोलंबिया के कार्लोस सांचेज को रेड कार्ड दिखाया गया था। कार्लोस ने कगावा को हाथ से मारकर गिरा दिया था। इसके बाद 39वें मिनट में कोलंंबिया को जुआन क्विंतेरो ने फ्री किक से गोल कर मैच को बराबरी पर ला दिया। जुआन क्विंतेरो कोलंबिया के लिए दो अलग-अलग विश्व कप (2014-2018) में गोल लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, इसके बावजूद 10 खिलाड़ियों के साथ खेल रही कोलंबिया जापान के खिलाफ जीत हासिल नहीं कर पाई।

केवल 10 खिलाड़ी के साथ खेली कोलंबिया

कार्लोस के फाउल के बाद कगावा ने छठवें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदल दिया। ये इस वर्ल्ड कप का दूसरा सबसे कम समय में गोल था। इससे पहले रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ चौथे मिनट में गोल किया था। कोलंबिया के सांचेज को रेड कार्ड मिलने के बाद कोलंबिया के सिर्फ 10 खिलाड़ी ही मैदान में थे। 1966 (52 साल) से अब तक 11 खिलाड़ियों के साथ खेलने वाली टीम ने 10 या इससे कम खिलाड़ियों के साथ खेलने वाली टीम के खिलाफ 93 गोल किए हैं, जबकि बदले में सिर्फ 29 गोल खाए हैं। 36 सालों बाद ये पहली बार है कि किसी खिलाड़ी को रेड कॉर्ड इतने मैचों के बाद दिखाया गया हो। 1982 विश्व कप में पहला रेड कार्ड 32वें मैच में दिखाया गया था।

1974 के बाद ये पहली बार है जब चार दक्षिण अमेरिकी देश अपने पहले मैच में जीत हासिल करने में नाकाम रहे हैं। इस साल ब्राजील, पेरु, अर्जेंटीना और अब कोलंबिया अपने पहले मैच नहीं जीत पाईं।

कोलंबिया के सभी मैचों में हुए गोल

कोलंबिया ने विश्व कप में अब तक 19 मैच खेले हैं और सभी मैच में गोल हुए हैं। इसके अलावा अमेरिका (33 मैच) और ऑस्ट्रिया (29 मैच) ही दो ऐसी टीमें हैं जिनके मैच कभी गोलरहित नहीं रहे।

पहला गोल: 6वें मिनट में कार्लोस सांचेज के फाउल के बदले मिली पेनल्टी पर जापान के शिंजी कगावा ने बिना कोई गलती किए गोल दाग दिया।
दूसरा गोल: 39वें मिनट में जापान के योशिदा के फाउल पर रेफरी ने कोलंबिया को गोल बॉक्स के पास से ही फ्री किक दी। इस पर क्विंतेरो ने हवाई शॉट के बजाय जमीनी शॉट लगाया। जापानी गोलकीपर ने इसे रोकने की काफी कोशिश की, लेकिन गेंद गोल लाइन पार करने के बाद कीपर के हाथ में आई और गोल तकनीक के जरिए कोलंबिया ने जापान के खिलाफ 1-1 की बराबरी हासिल कर ली।
तीसरा गोल: 73वें मिनट में कॉर्नर से होंडा ने सीधे क्रॉस शॉट मारा और गेंद स्ट्राइकर ओसाका के पास पहुंच गई, जिन्होंने उछलकर हेडर के जरिए गेंद को गोलपोस्ट के अंदर पहुंचा दिया।

जापान को मिले दोगुना कॉर्नर

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी
कोलंबिया 8 3 42% 368 79%
जापान 14 6 58%

548

85%

विश्व कप से ठीक पहले जापान ने बदला था कोच

जापान लगातार छठी बार विश्व कप में पहुंचा है। उसने पहली बार 1998 में विश्व कप में क्वालीफाई किया था। तब से लगातार वह इस बड़े टूर्नामेंट में खेल रहा है। वह 2 बार (2002 और 2010 में) आखिरी-16 में पहुंचने में कामयाब रहा। विश्व कप से कुछ ही दिन पहले जापान फुटबाल संघ (जेएफए) ने टीम के मुख्च कोच वाहिद हालिलहोदिक को बर्खास्त कर दिया था और अकिरा निशानो को कोच पद की जिम्मेदारी दी थी। जिससे जापानी टीम की तैयारियों पर असर पड़ा है।

टीमें:
जापान: ईजी कावाशिमा, जनरल शोजी, यूटो नागाटोमो, गाकू शिबासाकी, जेनकी हारागुची, शिनजी कागावा, ताकाशी इनई, यूया ओसाको, मकोटो हसेबे, हिरोकी साकाई, माया योशिदा।

कोलंबिया: डेविड ओस्पीना, ऑस्कर मुरीलो, सैंटियागो एरियास, कार्लोस सांचेज, रडामेल फालकाओ, हुआन कुआड्राडो, हेफरसन लेरमा, हुआन मोजीका, हुआन क्विंतेरो, होल इजक्विएडरे, डेविनसन सांचेज।

X
fifa worldcup 2018 colombia vs japan group h match live and updates
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..