--Advertisement--

विश्व कप: आज इंग्लैंड का मुकाबला पनामा से, पिछले मैच में 2 गोल करने वाले हैरी पर नजर; पोलैंड से भिड़ेगी कोलंबिया

पोलैंड विश्व कप में पहला मैच हारने के बाद कभी भी अगले दौर के लिए क्वालीफाई नहीं पाई है।

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 05:37 PM IST
हैरी केन इंग्लिश प्रीमियर लीग 2017-18 में गोल करने के मामले में दूसरे नंबर पर थे। हैरी केन इंग्लिश प्रीमियर लीग 2017-18 में गोल करने के मामले में दूसरे नंबर पर थे।

  • ग्रुप-एच में जापान पहले नंबर पर और सेनेगल दूसरे नंबर पर है, दोनों के 3-3 अंक हैं
  • ग्रुप-एच में पोलैंड तीसरे और कोलंबिया चौथे स्थान पर है, दोनों ने अभी कोई अंक हासिल नहीं किया
  • ग्रुप-जी में इंग्लैंड की टीम 3 अंक लेकर दूसरे और पनामा शून्य अंक के साथ तीसरे नंबर पर है

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में 11वें दिन रविवार को ग्रुप दौर के 3 मुकाबले हैं। पहला- इंग्लैंड और पनामा, दूसरा- जापान और सेनेगल और तीसरा-पोलैंड और कोलंबिया के बीच खेला जाएगा। इंग्लैंड पहली बार विश्व कप खेल रही पनामा को हराकर प्री-क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की करने उतरेगा। उसने अपने पहले मैच में ट्यूनीशिया को 2-1 से हराया था। इंग्लिश कप्तान हैरी केन ने उस मैच में दो गोल किए थे। टीम को उनसे इस मैच में भी वैसै ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। हैरी केन ने इंग्लिश प्रीमियर लीग में इस बार मोहम्मद सालाह (32) के बाद सबसे ज्यादा 30 गोल किए थे।

वहीं, दिन के दूसरे मैच में अफ्रीकी देश सेनेगल और एशियाई देश जापान में भिड़ंत होगी। सेनेगल 2002 में एकमात्र विश्व कप खेला है, जिसमें वह प्री-क्वार्टफाइनल तक पहुंचा था। जबकि, जापान तीसरी बार प्री-क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए मैच खेलेगा। दिन के आखिरी मैच में पोलैंड की नजरें कोलंबिया के खिलाफ जीत पर होगी। इस मैच में पोलैंड के रॉबर्ट लेवेंदोस्की और कोलंबिया के जेम्स रोड्रिगेज पर नजर रहेगी। लेवेंदोस्की जर्मनी के क्लब बायर्न म्यूनिख के स्टार खिलाड़ी हैं। जबकि, रोड्रिगेज ने 2014 विश्वकप में 6 गोल किए थे।

24 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
इंग्लैंड v/s पनामा जी नोवगोरोद स्टेडियम शाम 5:30 बजे
जापान v/s सेनेगल एच यूकातेरिनबर्ग शाम 8:30 बजे
पोलैंड v/s कोलंबिया एच कज़ान एरिना रात 11:30 बजे

पहली बार विश्व कप खेल रही पनामा से इंग्लैंड का मुकाबला: इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को हराकर 12 साल बाद विश्व कप में जीत से शुरुआत की है। इस बार टीम के पास हैरी केन और रहीम स्टर्लिंग जैसे स्ट्राइकर है। टीम वर्ल्ड रैंकिंग में 12वें स्थान पर है और उसे इस बार विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार भी माना जा रहा है। ऐसे में इंग्लिश टीम पनामा को हराकर 3 अंक हासिल करना चाहेगी। वहीं, बेल्जियम के हाथों अपने पहले मैच में हारने वाली पनामा को प्री-क्वार्टरफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में जीत चाहिए। इंग्लैंड के कोच गारेथ साउथगेट ने खिलाड़ियों को पनामा के खिलाफ होने वाले मैच को हल्के में लेने से मना किया है।

एशियाई टीम जापान के सामने अफ्रीकी देश सेनेगल की चुनौती: जापान और सेनेगल इस मैच में से पहले अपने-अपने मुकाबले जीते हैं। सेनेगल ने पोलैंड तो जापान ने कोलंबिया को अपने पहले मुकाबले में मात दी। दोनों ने अपने से दमदार टीमों को हराकर तीन अंक हासिल किए थे। जो टीम इस मैच को जीतेगी वह छह अकों के साथ अगले दौर में जाने की अपनी संभावनाओं को मजबूत कर लेगी। ड्रॉ से दोनों टीमों के हिस्से में एक अंक आएगा। सेनेगल की उम्मीदें स्टार खिलाड़ी सादियो माने से एक और बेहतरीन प्रदर्शन की होगी। जापान की बात की जाए तो वह कोलंबिया जैसी टीम को 2-1 से मात देकर इस मैच में उतर रही है। जापान ने भी पिछले मैच में बेहद आक्रामक खेल खेला था और इस मैच में भी वो इसी रणनीति के साथ दोबारा जीत हासिल करने की कोशिश में होगी।

पहली जीत की तलाश में पोलैंड और कोलंबिया: पोलैंड और कोलंबिया दोनों ही अपना मुकाबला हार चुकी हैं। पोलैंड को अपने पहले मैच में सेनेगल से 1-2 से, जबकि कोलंबिया को जापान से 1-2 से मात खानी पड़ी है। पिछले मैच में स्टार खिलाड़ी और कप्तान रोबर्ट लेवेंदोस्की गेंद हासिल करने के लिए संघर्ष करते नजर आ रहे थे। जिसके कारण पोलैंड मैच में कुछ खास नहीं कर सका था। टीम चाहेगी कि लेवेंदोस्की कोलंबिया के खिलाफ अच्छा खेले। दूसरी तरफ, कोलंबिया की टीम भी अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार करना चाहेगी। कोलंबिया की टीम ने विश्व कप में यूरोपीय देशों के खिलाफ अब तक 9 मैच खेले हैं। इनमें से उसने सिर्फ 2 जीते हैं, पांच हारे हैं और दो ड्रॉ रहे हैं।

23 जून को हुए मैचों के नतीजे

ग्रुप-जी : बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया

ग्रुप-एफ : मैक्सिको ने द.कोरिया को 2-1 से हराया

ग्रुप-एफ : जर्मनी ने स्वीडन को 2-1 से हराया

इस विश्व कप में रॉबर्ट लेवेंदोस्की एक भी गोल नहीं कर पाए हैं। इस विश्व कप में रॉबर्ट लेवेंदोस्की एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।
कोलंबिया के रोड्रिगेज ने पिछले विश्व कप में 6 गोल किए थे। कोलंबिया के रोड्रिगेज ने पिछले विश्व कप में 6 गोल किए थे।
X
हैरी केन इंग्लिश प्रीमियर लीग 2017-18 में गोल करने के मामले में दूसरे नंबर पर थे।हैरी केन इंग्लिश प्रीमियर लीग 2017-18 में गोल करने के मामले में दूसरे नंबर पर थे।
इस विश्व कप में रॉबर्ट लेवेंदोस्की एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।इस विश्व कप में रॉबर्ट लेवेंदोस्की एक भी गोल नहीं कर पाए हैं।
कोलंबिया के रोड्रिगेज ने पिछले विश्व कप में 6 गोल किए थे।कोलंबिया के रोड्रिगेज ने पिछले विश्व कप में 6 गोल किए थे।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..