--Advertisement--

विश्व कप: स्वीडन का मुकाबला विश्व चैम्पियन जर्मनी से, 10 गोल कर चुके मुलर पर नजर; मैक्सिको से भिड़ेगी कोरिया

विश्व कप इतिहास में मैक्सिको की टीम कभी भी किसी एशियाई टीम से नहीं हारी है।

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2018, 12:44 AM IST
स्वीडन के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते जर्मनी के थॉमस मुलर। स्वीडन के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते जर्मनी के थॉमस मुलर।

  • ग्रुप एफ में जर्मनी तीसरे स्थान, जबकि स्वीडन पहले पायदान पर
  • स्वीडन ने विश्व कप में आखिरी बार जर्मनी को 1958 में 3-1 से हराया
  • 1978 के बाद से मैक्सिको विश्व कप में कभी भी अपना दूसरा मैच नहीं हारा

मॉस्को. फुटबॉल विश्व कप में 10वें दिन शनिवार को ग्रुप दौर के 3 मुकाबले हैं। पहला- बेल्जियम और ट्यूनीशिया, दूसरा- मैक्सिको और दक्षिण कोरिया और तीसरा- जर्मनी और स्वीडन के बीच खेला जाएगा। जर्मनी को अपने पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। अगले दौर में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखने के लिए उसे हर हाल में ये मैच जीतना होगा। मैच में नजर विश्व कप में अब तक 10 गोल कर चुके थॉमस मुलर पर होगी, जो पिछले मैच में फॉर्म में नजर नहीं आए थे।

बेल्जियम और ट्यूनीशिया विश्व कप टूर्नामेंट में दूसरी बार आमने-सामने होंगे। इससे पहले दोनों के बीच 2002 में एकमात्र मैच हुआ, जो 1-1 की बराबरी था। वहीं, जर्मनी को पहले मैच में हराने वाली मैक्सिको की नजर प्री-क्वार्टरफाइनल में सीट पक्की करने पर होगी। 2002 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली एकमात्र एशियाई टीम दक्षिण कोरिया की भी नजरें अपनी पहली जीत पर होंगी।

23 जून को होने वाले मुकाबले

मुकाबला ग्रुप वेन्यू शुरुआत का भारतीय समय
बेल्जियम v/s ट्यूनीशिया जी स्पार्टक स्टेडियम शाम 5:30 बजे
मैक्सिको v/s दक्षिण कोरिया एफ रोस्तोव एरिना शाम 8:30 बजे
जर्मनी v/s स्वीडन एफ फिस्ट स्टेडियम रात 11:30 बजे


ट्यूनीशिया के लिए मोएज हासेन का चोटिल होना परेशानी का सबब : ग्रुप जी में पहले पायदान पर काबिज बेल्जियम का मुकाबला ट्यूनीशिया से होगा। ट्यूनीशिया पहले मैच में इंग्लैंड से मिली हार के बाद ग्रुप में तीसरे स्थान पर है। अगले दौर में जगह बनाने के लिए ट्यूनीशिया को इस मैच में जीतना जरूरी है। ट्यूनीशिया के लिए सबसे मुश्किल बात यह है कि उसके गोलकीपर मोएज हासेन कंधे में चोट के कारण विश्व कप से बाहर हो गए हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में ट्यूनीशिया का डिफेंस कमजोर नजर आया। बेल्जियम ने भले ही पनामा के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की हो, लेकिन वह अनुभवहीन टीम थी। उसे ट्यूनीशिया के अटैक से बचने के लिए अपने डिफेंस को और भी मजबूत करके मैदान पर उतरना होगा।

जर्मनी को हराने वाली मैक्सिको का पलड़ा भारी : मैक्सिको ग्रुप एफ में एक मैच में तीन अंक लेकर स्वीडन के बाद दूसरे नंबर पर है। अब उसके पास अगले दौर में पहुंचने का मौका है। वहीं, दक्षिण कोरिया को अपने पहले मैच में स्वीडन से 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी जिसकी बदौलत टीम ग्रुप में सबसे नीचे चौथे नंबर पर है। मैक्सिको ने अपने पहले मैच में जर्मनी को हराकर सबको चौंका दिया है। वर्ष 1985 के बाद से मैक्सिको की जर्मनी के खिलाफ यह पहली जीत थी। विश्व कप में मैक्सिको और कोरिया दूसरी बार आमने-सामने हो रहे हैं। दोनों टीमें 20 साल पहले फ्रांस में वर्ष 1998 में पहली बार भिड़े थे जब मैक्सिको ने कोरिया को 3-1 से करारी शिकस्त दी थी।


स्वीडन के खिलाफ जर्मनी का सक्सेस रेट 67% : स्वीडन ने विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 1-0 से हराया था और जिसकी बदौलत टीम तीन अंक लेकर ग्रुप-एफ में शीर्ष पर है। वहीं मैक्सिको से अपना पहला मैच हारने के बाद जर्मनी ग्रुप में तीसरे नंबर पर है। आखिरी-16 में पहुंचने की अपनी उम्मीदें जिंदा रखने के लिए स्वीडन के खिलाफ होने वाले मैच में उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। स्वीडन के लिए पहले मैच में कप्तान आंद्रेयास ग्रैंक्विस्ट ने पेनल्टी पर गोल किया था। ग्रैंक्विस्ट 2002 में हेनरिक लार्सेन के बाद विश्व कप में पेनल्टी पर गोल करने वाले पहले स्वीडिश हैं। दूसरी तरफ, पहला मैच हारने के बाद मौजूदा चैंपियन जर्मनी पर अगले राउंड में प्रवेश करने को लेकर दबाव बढ़ गया है। दोनों टीमें के बीच अब तक तीन मैच हुए हैं, जिनमें 2 जर्मनी और 1 स्वीडन ने जीता है।

22 जून को हुए मैच के नतीजे

ग्रुप ईः ब्राजील ने कोस्टारिका को 2-0 से हराया।

ग्रुप डीः नाइजीरिया ने आइसलैंड को 2-0 से हराया।

ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच की तैयारी में जुटे बेल्जियम के केविन डे ब्रुने। ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच की तैयारी में जुटे बेल्जियम के केविन डे ब्रुने।
मैक्सिको के लोजानो ने जर्मनी के खिलाफ गोल किया था।-फाइल मैक्सिको के लोजानो ने जर्मनी के खिलाफ गोल किया था।-फाइल
X
स्वीडन के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते जर्मनी के थॉमस मुलर।स्वीडन के खिलाफ मैच से पहले अभ्यास करते जर्मनी के थॉमस मुलर।
ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच की तैयारी में जुटे बेल्जियम के केविन डे ब्रुने।ट्यूनीशिया के खिलाफ होने वाले मैच की तैयारी में जुटे बेल्जियम के केविन डे ब्रुने।
मैक्सिको के लोजानो ने जर्मनी के खिलाफ गोल किया था।-फाइलमैक्सिको के लोजानो ने जर्मनी के खिलाफ गोल किया था।-फाइल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..