--Advertisement--

विश्वकप: मेसी और रोनाल्डो का सफर एक ही दिन खत्म हुआ, फ्रांस-उरुग्वे क्वार्टर फाइनल में

उरुग्वे ने 2014 के बाद से 22 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन कभी हार का सामना नहीं किया।

Dainik Bhaskar

Jul 01, 2018, 10:41 AM IST
पुर्तगाल के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते उरुग्वे के कवानी। पुर्तगाल के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते उरुग्वे के कवानी।

  • उरुग्वे ने पुर्तगाल को पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मैच में हराया
  • रोनाल्डो को इस मैच का एक मात्र यलो कार्ड मिला
  • पुर्तगाल 2006 के बाद कभी भी नॉकआउट मुकाबला नहीं जीता


सोची. विश्व कप में शनिवार को दो प्री-क्वार्टर फाइनल मैच खेले गए। पहले में फ्रांस ने अर्जेंटीना को 4-3 से और दूसरे में उरुग्वे ने पुर्तगाल को 2-1 से हराया। अर्जेंटीना पिछले विश्व कप की रनर अप थी। हार के साथ ही अर्जेंटीना के स्टार लियोनेल मेसी और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की वर्ल्ड कप से विदाई हो गई। फ्रांस की जीत में एमबापे का अहम रोल रहा। उन्होंने 2 गोल किए। उन्हें भविष्य का पेले भी कहा जा रहा है। वहीं, उरुग्वे के लिए एडिंसन कवानी ने 2 गोल दागे। अब 6 जुलाई को क्वार्टर फाइनल में फ्रांस और उरुग्वे का मुकाबला होगा।

नॉकआउट स्टेज के मुकाबलों में 48 साल बाद हुए 1 दिन में 10 गोल

30 जून को हुए नॉकआउट स्टेज के 2 मुकाबलों में 10 गोल हुए। विश्व कप में 1970 के बाद से यह पहला मौका है, जब एक दिन में हुए नॉकआउट स्टेज के मैचों में इतने गोल हुए। खास यह है कि तब भी एक मैच में उरुग्वे शामिल था। 19 जून, 1970 को हुए को दो सेमीफाइनल मुकाबलों में 11 गोल हुए थे। ये मैच उरुग्वे और ब्राजील, इटली और तत्कालीन पश्चिम जर्मनी के बीच खेले गए थे। ब्राजील ने उरुग्वे को 3-1 और इटली ने पश्चिम जर्मनी को 4-3 से हराया था।

मेसी के बाद रोनाल्डो भी विश्व कप से बाहर

विश्व कप के पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर बाहर कर दिया। उसके बाद दूसरे प्री-क्वार्टर फाइनल में पुर्तगाल की हार के साथ रोनाल्डो का भी इस विश्व कप में सफर खत्म हो गया। दोनों टीमों के हारने के बाद दुनिया के दो सबसे बेहतरीन फुटबॉलर अब इस विश्व कप में नहीं दिखेंगे। रोनाल्डो ने 4 मैच में 4 गोल किए। जिसमें एक हैट्रिक भी शामिल थी। वहीं, मेसी 4 मैचों में केवल 1 ही गोल कर पाए। हालांकि, उन्होंने 2 गोल कराने में उनकी अहम भूमिका रही।

2006 से इस विश्व कप के नॉक आउट तक के मुकाबलों में मेसी और रोनाल्डो का प्रदर्शन

खिलाड़ी विश्वकप मैच शॉट गोल मैदान पर बिताया समय
लियोनेल मेसी 4 8 23 0 756 मिनट
क्रिस्टियानो रोनाल्डो 4 5 20 0 514 मिनट

उरुग्वे ने मैच में किया पहला रिप्लेसमेंट

उरुग्वे ने मैच में पहला बदलाव करते हुए 63वें मिनट में बेंटाकुर की जगह रोड्रिगेज को मैदान पर भेजा। उसके बाद 74वें मिनट में एडिंसन कवानी की जगह स्टुआनी और 81वें मिनट में नांडेज की जगह सांचेज को मैदान पर उतारा। वहीं, पुर्तगाल ने 65वें मिनट में एड्रियन की जगह करेस्मा, 74वें मिनट में गुएडेज की जगह आंद्रेस सिल्वा और 84वें मिनट में मारियो की जगह फर्नांडेज को मैदान पर भेजा।

पुर्तगाल ने उरुग्वे के मुकाबले दोगुना पास किए

टीम गोल का प्रयास कॉर्नर बॉल पजेशन पास पास एक्यूरेसी यलो कार्ड
उरुग्वे 6 2 39% 273 68% 0
पुर्तगाल 20 10 61% 588

83%

1

टीमें:
पुर्तगाल: गोलकीपर: एंथोनी लोपेज, बेटो और रुई पैट्रीसियो। डिफेंडर: ब्रूनो आल्वेस, सेड्रिक सोआरेस, जोसे फोंते, मारियो रुई, पेपे, राफेल गरेरो, रिकार्डे परेरा, रुबेन दियास। मिडफील्डर: आंद्रेस सिल्वा, ब्रूनो फर्नांडेस, जाओ मारियो, जाओ मोटिन्हो, मैनुअल फर्नांडिस, विलियम कार्वाल्हो। फॉरवर्ड: आंद्रे सिल्वा, बनाडरे सिल्वा, जेल्सन मार्टिन्स, गोनकालो गुएडेज, करेस्मा, क्रिस्टियानो रोनाल्डो।

उरुग्वे: गोलकीपर: मार्टिन कम्पाना, फनाडरे मुस्लेरा, मार्टिन सिल्वा। डिफेंडर: मार्टिन सेसेरस, सेबेस्टियन कोएट्स, जोस मारिया गिमेंज, डिएगो गोडिन, मेक्सिमिलियानो पीयरा, गेस्टन सिल्वा, गुइलेरमो वरेला। मिडफील्डर: जिर्योजियन डी एरास्कीटा, रोड्रिगो बेंटाकुर, डिएगो लेक्जेल्ट, नाहितन नांदेज, क्रिस्टियन रोड्रिगेज, कार्लोस सांचेज, लुकास टोरीयरा, मेटियास वेसीनो, जोनाथन यूरेताविस्कय। फॉरवर्ड: एडिंसन कवानी, मेक्सिमिलियानो गोमेज, लुइस सुआरेज, क्रिस्टियन स्टॉनी।

मैच के हारने के बाद निराश होकर मैदान से बाहर जाते पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो। मैच के हारने के बाद निराश होकर मैदान से बाहर जाते पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
उरुग्वे के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के पेपे (3 नंबर की जर्सी में)। उरुग्वे के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के पेपे (3 नंबर की जर्सी में)।
पुर्तगाल के खिलाफ हेडर से गोल करते उरुग्वे के कवानी। पुर्तगाल के खिलाफ हेडर से गोल करते उरुग्वे के कवानी।
X
पुर्तगाल के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते उरुग्वे के कवानी।पुर्तगाल के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते उरुग्वे के कवानी।
मैच के हारने के बाद निराश होकर मैदान से बाहर जाते पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो।मैच के हारने के बाद निराश होकर मैदान से बाहर जाते पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो।
उरुग्वे के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के पेपे (3 नंबर की जर्सी में)।उरुग्वे के खिलाफ गोल करने के बाद खुशी मनाते पुर्तगाल के पेपे (3 नंबर की जर्सी में)।
पुर्तगाल के खिलाफ हेडर से गोल करते उरुग्वे के कवानी।पुर्तगाल के खिलाफ हेडर से गोल करते उरुग्वे के कवानी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..