--Advertisement--

वर्ल्ड कप: अजीज बुहादुज के आत्मघाती गोल से मोरक्को हारा, 20 साल बाद ईरान को मिली जीत

विश्व कप में ईरान की यह दूसरी जीत है। इससे पहले उसने 1998 में अमेरिका को हराया था।

Danik Bhaskar | Jun 16, 2018, 11:26 AM IST
गोल बचाने के चक्कर में मोरक्को के बुहादुज ने गेंद को अपने ही गोलपोस्ट में पहुंचा दिया। गोल बचाने के चक्कर में मोरक्को के बुहादुज ने गेंद को अपने ही गोलपोस्ट में पहुंचा दिया।

  • विश्व कप में 12 साल बाद किसी खिलाड़ी ने आत्मघाती गोल किया
  • 2006 में जर्मनी के खिलाफ पुर्तगाल के पेटिट ने आत्मघाती गोल किया था

मॉस्को. अजीज बुहादुज के आत्मघाती गोल के कारण मोरक्को फीफा वर्ल्ड कप के ग्रुप बी में ईरान से शुक्रवार को अपना शुरुआती मुकाबला 0-1 से हार गया। ईरान को विश्व कप में 20 साल और 7 मैच के बाद जीत नसीब हुई। वहीं, मोरक्को का पिछले 18 मैच से लगातार अपराजेय रहने का सिलसिला टूट गया। मोरक्को की टीम 1998 के बाद विश्व कप खेलने उतरी है। फीफा रैंकिंग में ईरान की टीम 37वें और मोरक्को 41वें नंबर पर है।

मोरक्को के खिलाफ इस मैच के आखिरी क्षणों में ईरान के मेहदी तरेमी के शॉट को रोकने की कोशिश में अजीज ने हेडर मारा, लेकिन गेंद उनके ही गोलपोस्ट में चली गई। फुल टाइम तक दोनों टीमें कोई भी गोल नहीं कर सकी थीं। इंजरी टाइम (90+5 मिनट) में ईरान के खाते में गोल आया। सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में हुए यह मुकाबला दोनों टीमों के बीच पहला अंतरराष्ट्रीय मैच भी था।

ईरान के कप्तान को दिखाया गया यलो कार्ड

मोरक्को के अयूब अल कावी 8वें मिनट में गोल करने से चूक गए। उनके बाएं पैर से लगाया गया शॉट गोलपोस्ट में नहीं पहुंचा। उसके बाद मैच रेफरी सकीर कुनैत ने ईरान के कप्तान मसूज सोजोई को 10वें मिनट में यलो कार्ड दिखाया। वहीं, 33वें मिनट में ईरान के खिलाड़ी को गलत तरीके से रोकने के कारण मोरक्को के करीम अल अहमदी को भी यलो कार्ड दिखाया गया। 42वें मिनट में ईरान के इब्राहिमी के पास पर स्ट्राइकर सरदार गेंद को लेकर गोलपोस्ट तक तो पहुंचे लेकिन मोरक्को के गोलकीपर ने उनकी कोशिश नाकाम कर दी। ईरान के जहांबख्श को दूसरे हाफ की शुरुआत में (47वें मिनट) रेफरी ने पीला कार्ड दिखाया। 67वें मिनट में ईरान ने कप्तान मसूद सोजाई को मेहदी तरेमी से रिप्लेस किया। 92वें मिनट में ईरान के करीम को भी पीला कार्ड मिला।

हाफ टाइम तक ईरान पर भारी मोरक्को

टीम गोल का प्रयास पासिंग एक्यूरेसी पास दूरी तय की कॉर्नर गेंद पजेशन
मोरक्को 12 84% 414 95 किलोमीटर 5 64%
ईरान 8 65% 197 93 किलोमीटर 2 36%
मोरक्को के कप्तान करीम अल अहमदी को पीला कार्ड दिखाते रेफरी। मोरक्को के कप्तान करीम अल अहमदी को पीला कार्ड दिखाते रेफरी।
मैच के दौरान रिप्लेस होने के बाद मैदान से बाहर जाते ईरान के कप्तान मसूद। मैच के दौरान रिप्लेस होने के बाद मैदान से बाहर जाते ईरान के कप्तान मसूद।
मैच के दौरान मोरक्को के खिलाड़ी बउसाफा चोटिल हो गए। मैच के दौरान मोरक्को के खिलाड़ी बउसाफा चोटिल हो गए।