--Advertisement--

हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफीः लुइक ने 59वें मिनट में गोल कर बेल्जियम को दिलाई बराबरी, भारत के खिलाफ 1-1 से मैच ड्रॉ कराया

भारत इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान, अर्जेंटीना के खिलाफ जीता, जबकि ऑस्ट्रेलिया से हारा है।

Danik Bhaskar | Jul 31, 2018, 06:53 PM IST
भारत के हरमनप्रीत सिंह ने मैच के 10वें मिनट में गोल किया। भारत के हरमनप्रीत सिंह ने मैच के 10वें मिनट में गोल किया।

  • भारत 7 अंक के साथ अंक तालिका में दूसरे और ऑस्ट्रेलिया पहले स्थाना पर है
  • भारत के हरमनप्रीत 3 गोल के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं
  • भारतीय कप्तान और गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने 11 में से 10 पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदलने दिया
  • भारत को यदि फाइनल खेलना है तो उसे 30 जून को नीदरलैंड से होने वाला मैच जीतना ही होगा
  • नीदरलैंड 8 बार चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है, जबकि भारत एक बार भी नहीं
  • अन्य मुकाबलों में पाकिस्तान ने अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को हराया

ब्रेडा (नीदरलैंड). हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी में गुरुवार को यहां भारत और बेल्जियम का मुकाबला 1-1 से ड्रॉ पर छूटा। बेल्जियम के ल्यूपेयर्ट लुइक ने मैच खत्म होने से एक मिनट पहले भारत से जीत छीन ली। लुइक ने 59वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। इससे पहले भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह ने मैच के 10वेंं मिनट में गोल कर भारत को बढ़त दिलाई थी। भारत को 6 और बेल्जियम को 11 पेनल्टी कॉर्नर मिले। हाफटाइम के बाद को सिर्फ एक, जबकि बेल्जियम को 6 पेनल्टी कॉर्नर मिले। हाफटाइम तक भारत ने गोल करने के 7, जबकि बेल्जियम ने 5 शॉट लिए। लेकिन दोनों ही टीमें इन्हें गोल में बदलने में नाकाम रहीं। एक दूसरे की टीमों के सर्किल में एंट्री करने के मामले में भी भारत आगे रहा। भारत ने 19 और बेल्जियम ने 12 एक दूसरे के सर्किल में एंट्री की।

हाफटाइम तक बेल्जियम एक भी पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदल पाया था

पहले क्वार्टर के तीसरे मिनट में भारत के खिलाफ बेल्जियम को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला था, लेकिन भारतीय कप्तान श्रीजेश ने विरोधी टीम के गोल करने के प्रयास को नाकाम कर दिया। दूसरे क्वार्टर के दूसरे मिनट में बेल्जियम को फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार भी भारतीय खिलाड़ियों ने स्कोर बराबर करने के प्रयास को असफल कर दिया। 20वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन वह इस मौके को भुना नहीं पाया, नहीं तो उसकी लीड 2-0 हो जाती। 21वें मिनट में बेल्जियम को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन अमित रोहिदास के बेहतरीन ब्लाक से भारत की 1-0 से बढ़त बरकरार रही। 24वें मिनट में दिलप्रीत सिंह ने बेहतरीन हॉकी दिखाई। उन्होंने बेहद सूझबूझ से बेल्जियम के आक्रमण को विफल किया।

आखिरी क्वार्टर में बेल्जियम ने गोल कर स्कोर बराबर किया

हाफटाइम के बाद बेल्जियम ज्यादा आक्रामक मूड में नजर आई। 33वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर बेल्जियम ने शॉट लिया, लेकिन भारत के सुरेंदर कुमार सतर्क थे और उन्होंने विरोधी टीम के गोल करने के मंसूबों पर पानी फेर दिया। 35वें मिनट में बेल्जियम को भी फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, इस बार गोलकीपर और कप्तान पीआर श्रीजेश ने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई। चौथे और आखिरी क्वार्टर में बेल्जियम को 4 और भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला। भारत ने टूर्नामेंट में 4 मैच खेले हैं, जिनमें 2 में जीता, 1 हारा और 1 ड्रॉ कराया। उसके 7 अंक हैं। बेल्जियम ने भी 4 मैच खेले, लेकिन वह एक भी जीतने में सफल नहीं हुआ। उसने 3 मैच ड्रॉ खेले, जबकि 1 हार गया। उसके सिर्फ 3 अंक हैं। अंक तालिका में भारत पहले और बेल्जियम छठे स्थान पर है।


टीमेंः
भारतः
हरमनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, मनदीप सिंह, सरदार सिंह, ललित उपाध्याय, पीआर श्रीजेश, कृष्णा पाठक, वरुण कुमार, सुनील सोमरपेट, कंगुजम चिंगलेनसाना, बीरेंद्र लाकड़ा, विवेक प्रसाद, अमित रोहिदास, रमनदीप सिंह।
बेल्जियमः वान डोरेन लोइक, वान डोरेन आर्थर, डोहमेन जॉन-जॉन, वान एयुबेल फ्लोरेंट, डॉक्केर सेबेस्टियन, चार्लियर सेड्रिक, केउस्टर्स एमुरे, बोकार्ड गौथेर, हेंड्रिक एलेक्जेंडर, ब्रेल्स थॉमस, डेनेयर फेलिक्स, वानक्स विनसेंट, गोगनार्ड सिमोन, डि स्लोवर आर्थर, किना एंटोनी, ल्यूपेयर्ट लुइक, वेगेंज विक्टर, बून टॉम।

अंक तालिका

टीमें मैच खेले जीते हारे ड्रॉ अंक
ऑस्ट्रेलिया 4 3 0 1 10
भारत 4 2 1 1 7
नीदरलैंड 4 2 2 0 6
अर्जेंटीना 4 1 1 1 4
पाकिस्तान 4 1 3 0 3
बेल्जियम 4 0 1 3 3
बेल्जियम के खिलाफ मैच में पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक रोकने के बाद भारतीय कप्तान पीआर श्रीजेश। बेल्जियम के खिलाफ मैच में पेनल्टी कॉर्नर को सफलतापूर्वक रोकने के बाद भारतीय कप्तान पीआर श्रीजेश।
हॉकी चैम्पियंस ट्राफी के उद्घाटन मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था। हॉकी चैम्पियंस ट्राफी के उद्घाटन मैच में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया था।