ग्रामीण क्षेत्रों में गंदगी फैलाने से रोकने के लिए उड़न दस्ता गठित, डीसी ने दिए निर्देश

Hamirpur News - जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब गंदगी फैलाने वालों को उड़न दस्ता पकडे़गा। सभी बीडीओ को ऐसे स्थल हॉट स्पॉट...

Feb 11, 2020, 07:21 AM IST
Hamirpur News - flying squad constituted to prevent spread of dirt in rural areas dc directs

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में अब गंदगी फैलाने वालों को उड़न दस्ता पकडे़गा। सभी बीडीओ को ऐसे स्थल हॉट स्पॉट चिह्नित करने होंगे जहां अकसर खुले में कूड़ा-कचरा फेंका जाता है। उन्हें डीसी हरिकेश मीणा ने इन स्थलों का निरीक्षण कर दोषियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई करने के भी निर्देश जारी कर दिए हैं।

ऐसी गतिविधियों की रोकथाम के लिए अब परियोजना अधिकारी, ग्रामीण विकास अभिकरण के नेतृत्व में एक उड़न दस्ता फ्लाइंग स्क्वैड गठित करने प्रकिया शुरु हो गई है । सभी बीडीओ इसके सदस्य होंगे। यह दल विभिन्न स्थलों का निरीक्षण कर साफ-सफाई की स्थिति का जायजा लेगा। विशेष तौर पर मुख्य सड़कों के किनारे व जंगलों में कचरा फेंकने वालों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। यह निर्देश डीसी ने मंडे मीटिंग के दौरान अधिकारियों को दिए।

सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध के तहत जिला में इसके कार्यान्वयन तथा नियमित निगरानी के लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार के तहत सभी एसडीएम यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी स्तर पर इस तरह के प्लास्टिक से बनी वस्तुओं का क्रय-विक्रय व उपयोग न हो। उन्हें औचक निरीक्षण करने तथा साप्ताहिक आधार पर इसकी समीक्षा करने के निर्देश दिए।

खोखा धारकों को भी शीघ्र किए जाए स्थानांतरित:डीसी ने नगर परिषद को निर्देश दिए कि बस अड्डा के समीप खोखा धारकों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण करें और जिन खोखा धारकों ने अनुबंध हस्ताक्षरित कर लिए हैं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर विद्युत व पेयजल इत्यादि की आपूर्ति सुनिश्चित करें। पार्किंग, दुकानों, रैन बसेरा इत्यादि के किराए की वसूली के मामले समय सीमा तय कर सुलझाएं। बागवानी व वन विभाग से भी आग्रह किया कि कचरा निष्पादन के उपरांत तैयार खाद की खरीद नगर परिषद से करने को प्राथमिकता दें। डीसी ने लोक निर्माण विभाग सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मुख्य खेल मैदान के उन्नयन के लिए प्राक्कलन तैयार करने को काह। मैदान के चारों ओर पैदल पथ निर्माण की संभावनाएं भी तलाशें। इसके अतिरिक्त ढांक क्वाली की ओर से जाने वाली सड़क के फिसलन वाले स्थानों पर सुरक्षा दीवार के निर्माण कर सड़क चौड़ी करने की संभावना पर भी कार्य करें।


खाने-पीने की वस्तुओं पर नजर रखे अधिकारी: डीसी ने खाद्य पदार्थों में मिलावट पर रोक लगाने के निर्देश देते हुए संबधित विभागों को कहा है कि इस पर विशेष नजर रखें ताकि मिलावटी सामान बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। बैठक में दुग्ध विक्रेताओं की सूची तैयार करने, आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भूमि उपलब्ध करवाने, पैट्रोल पंपों में आवश्यक सुविधाओं की निरंतर निगरानी, स्लॉटर हाऊस के निर्माण सहित अन्य मामलों पर चर्चा की गई। एडीसी रतन गौत्तम सहित प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

डीसी मंडे मीटिंग में अधिकारियों को दिशा- निर्देश देते हुए।

X
Hamirpur News - flying squad constituted to prevent spread of dirt in rural areas dc directs

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना