खाने के सामान की कमी नहीं, घर पर ही रहें

Chhapra News - छपरा को बचाने के लिए संक्रमण के खिलाफ जनता, प्रशासन, पुलिस की जंग जारी है। अभी तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है।...

Mar 27, 2020, 06:50 AM IST
Chhapra News - food shortage stay at home

छपरा को बचाने के लिए संक्रमण के खिलाफ जनता, प्रशासन, पुलिस की जंग जारी है। अभी तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं आया है। लॉकडाउन के चौथे दिन शहरी क्षेत्राें-कस्बों में सन्नाटा पसरा रहा। लोगों को तेल, नून, आटा, सब्जियां मिल रही हैं। हालांकि चीजें महंगी हो गई हैं। किराना की दुकानें लॉकडाउन से मुक्त हैं। इस दौरान कालाबाजारी को लेकर दुकानें भी सील की जा रही है। सावधानीवश किराना, खुदरा व्यापारियों ने अपने स्तर पर दुकानें बंद रखी हुई थीं। पुलिस की सख्ती के बाद लोगों का घरों से निकलना कम हो गया। सड़कों पर दिखने वालों से पुलिस पूरी पूछताछ कर रही है। बेवजह सड़कों पर फर्राटे भरने वाले युवकों को पुलिस ने सड़कों पर मुर्गा चाल चलाई और उठक-बैठक लगाकर ही छोड़ा। सैकड़ों बाइक और अन्य गाड़ियां जब्त कर ली गई हैं।

बिना जरूरत घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी

बिना जरूरत घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस को ऐसे लोगों की गाड़ियां जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं, जो लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही छोड़ी जाएंगी। लॉकडाउन को लेकर पुलिस अधिकारी राउंड लेते रहे।

लॉकडाउन: कर्फ्यू जैसे हालात पुलिसकर्मियों से उलझते रहे लोग

प्रधानमंत्री की ओर से 14 अप्रैल तक लाॅकडाउन के आह्वान के बाद पुलिस प्रशासन की सख्ती ज्यादा दिखी। जिससे दिनभर यहां कर्फ्यू जैसे हालात रहे। नगरपालिका चौक व थाना चौक,साहेबगंज बाजारों पर इधर-उधर घूमने वालें लोगों से पूछताछ कर खूब खबर ली। हालांकि राशन दुकानों और मेडिकल दुकानों पर लोगों की भीड़ जस की तस जुटी हुई है। लाॅकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाअों की दुकानों व प्रतिष्ठानों मुख्य रूप से मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप तथा कुछ किराने की दुकानों को छोड़कर दुकानें बंद रही और मुख्य बाजारों व चौराहों पर सन्नाटा पसरा रहा। जो लोग घरों से बाहर निकले, उन्हें पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाकर वापस घर भेज दिया। नहीं मानने पर सख्ती की। कई बाइक सवारों पर पुलिसकर्मियों ने डंडे बरसाए और उनकी बाइकें खड़ी करवाकर उन्हें पैदल भगा दिया।

बाहर से आने वाले सभी लोगों को रखा जाएगा होम वारंटाइन में: डीएम

देश के बाहर से आने वाले या दूसरे प्रांतों से आये हुए सभी लोगों को होम वारंटाइन में रखा जाएगा। मुख्य सचिव से हुई वीसी में प्राप्त निर्देश के आलोक में डीएम ने कहा है कि ऐसे सभी लोगों की सूची बनायी जाये जो बाहर से आये हैं और उन्हें उन्हीं के घर में 14 दिन वारंटाइन में रखा जाये। उनके सीधे संपर्क में कोई नहीं रहे। घर का एक व्यक्ति उनको जरूरत की चीजें उपलब्ध कराएगा जो मास्क लगाकर रहेगा। पंचायत स्तर पर मास्क उपलब्ध कराने का निर्देश डीएम के द्वारा दिया गया है। अगर किसी व्यक्ति को सर्दी जुकाम खासी और बुखार के लक्षण हैं तो उसे उसी के गांव वाली स्कूल में क्वेरेन्टीन किया जाएगा। स्कूल में वारंटाइन व्यक्ति की खाना एवं अन्य जरूरतों को उसका परिवार पूरा करायेगा। ताकि उसे किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन है घोषित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए देश में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया हैं। अग्रणी जिला प्रबंधक ने बताया कि आवश्यक सेवा में बैंक सेवा को भी सम्मिलित किया है। इसलिए 14 अप्रैल तक बैंकों के समय में बदलाव किया है। अब बैंक सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक खुले रहेंगे। इस दौरान बैंक में नकद जमा व निकासी, क्लियरिंग चेक समाशोधन, रेमिटेंस (रुपए ट्रांसफर), व सरकारी ट्रांजेक्शन का कार्य ही होगा। बैंकों ने कहा कि बैंक में सिर्फ खाताधारक ही आएं और बच्चों व रिश्तेदार को साथ न लाएं।

मुखिया से भी सहयोग करने की अपील: मुख्य सचिव के द्वारा मुखिया सहित सभी स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संवाद कायम कर यह निर्देश दिया गया कि मुखिया जी अध्यक्षता में सरपंच, पंच, वार्ड सहित सेविका आशा सभी की बैठक कर ली जाये और सभी को जबावदेही दी जाये।

डीएम से बातचीत... लॉकडाउन में रसोई गैस व पेट्रोल की कमी नहीं

छपरा में संक्रमण को रोकने और लॉकडाउन से परेशानियों को कम से कम करने के लिए प्रशासन के क्या प्रयास हैं? आगे क्या करने वाला है? जरूरत के सामान की सप्लाई बनी रहे, इसके लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं, जनता में कई बातों को लेकर आशंका है, इनको लेकर भास्कर ने डीएम सुब्रत कुमार सेन से बातचीत के अंश...

फूड चेन से जुड़ी फैक्ट्रियों गाड़ियों पर पाबंदी नहीं

मार्केट में जरूरी सामान की सप्लाई बराबर होगी, फूड चैन से जुड़ी फैक्ट्रियों, गाड़ियों और अवाश्यक सेवाओं से जुड़ी गाड़ियों पर पाबंदी नहीं। आटा चक्कियों, तेल मिलों, राइस मिलों, किराना-प्रोविजनल स्टोर्स, गुड्स ट्रांसपोर्ट, पेट्रोल पंपों, रसाई गैस पर पाबंदी नहीं है। केवल पब्लिक ट्रांसपोर्ट बसों, सवारी गाड़ियों पर रोक है। राइस मिलों, आटा मिलों, तेल मिलों में काम के दौरान सावधानी बरतने को कहा है।

लॉकडाउन में खुली हैं दवा-सब्जी-दूध जैसी जरूरी सेवाएं, संक्रमण से बचें रहें... इसलिए दुकानदार भी कर रहे पहल

नोबल कोरोना विश्वभर में कहर बरपा रहा है। प्रधानमंत्री ने महामारी के खतरे को देखते हुए देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया है। जिलेभर में लॉकडाउन के दौरान सिर्फ अतिआवश्यक सेवाओं को खुला रखा गया है। लोगों को घर पर ही रहने की अपील की जा रही है। इसके बावजूद बेवजह घर से बाहर निकले लोगों को पुलिस लाठियां फटकार कर भगाया। पुलिस ने सख्ती बरतते हुए शहर में वाहनों के चालान के चालान बनाना शुरू कर दिया है। नोबल कोरोना वायरस फैलने की शुरुआत होने के बाद कई जगह से लोग जिला मुख्यालय सहित कस्बे और गांवों में पहुंचे हैं। चिकित्सा विभाग की टीम ने ऐसे लोगों को घरों पर ही रहने के लिए पाबंद किया है। लोगों को अतिआवश्यक दवाइयां, दूध डेयरी, राशन की दुकानें, सब्जी विक्रेताओं को मुक्त रखा है। शहर में जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा भी कई लोग बेवजह सड़कों पर आ रहे हैं। ऐसे में पुलिस की ओर समझाइश की गई। नहीं मानने पर लाठियां फटकार लोगों को भगाया। अब वाहनों के चालान बनाए जा रहे हैं।

अबतक सारण में कोरोना का एक भी पॉजिटिव केस नहीं अाया है

लॉकडाउन के चौथे दिन शहरी क्षेत्राें-कस्बों में सन्नाटा पसरा रहा। हालांकि लोग इस दौरान अनदेखी करते रहे। लेकिन प्रशासन की सख्ती के बाद लोग सड़क पर जरूरत का सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं। इस दौरान खैरा बाजार की एक तस्वीर ने संक्रमण को आमंत्रण दे रही है। यह ऐसी लापरवाही है जिसे कई जानें जा सकती है। बाजार में सामान खरीदना सही पर पर दूरी व सावधानी बरतनी चाहिए थी।

लाइव रिपोर्ट

लॉक डाउन के दौरान घर में बंद बच्ची।

बस स्टैंड पेट्रोल पंप पर छायी सन्नाटा।

बस स्टैंड में पसरा सन्नाटा।

{ कालाबाजारी को लेकर दुकानें की जा रही हैं सील, तय दर में करें बिक्री

{चीजें हुईं महंगी, किराना, सब्जी व दवा की दुकानें लॉकडाउन से मुक्त

लापरवाही

Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
X
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home
Chhapra News - food shortage stay at home

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना