--Advertisement--

गर्मियों में दिन के खाने में नहीं खाना चाहिए ये 4 चीजें, जानिए क्या है वजह

गर्मियों में गरिष्ठ खाना खाने से लिवर पर ज्यादा लोड आने लगता है जिससे फैटी लिवर जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

Danik Bhaskar | Apr 21, 2018, 09:42 PM IST

हेल्थ डेस्क। ऐसा आप हमेशा से सुनते आ रहे हैं कि गर्मियों में खाने- पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। ऐसा सही भी है क्योंकि गर्मियों में गरिष्ठ खाना खाने से लिवर पर ज्यादा लोड आने लगता है जिससे फैटी लिवर जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। जिसमें लिवर पर फैट जमा होने लगता है।

भोपाल की डाइटीशियन ज्योति शर्मा कहती हैं कि गर्मियों सभी को लाइट डाइट लेनी चाहिए चाहे वह दिन का खाना हो या रात का। अगर हम गर्मियों में हाई फैटी फूड लेते हैं तो इससे पूरे दिन लिर्थाजिक फील होता है। इससे आप लो एनर्जी भी फील करते हैं। साथ ही पेट गड़बड़ होने से लेकर वेट बढ़ने तक की प्रॉब्लम भी हो सकती है। आइए जानते हैं गर्मियों में क्या नहीं खाना चाहिए। ज्योति जी बताती हैं कि दिन में चाहे तो आप ब्रेकफास्ट में हाई प्रोटीन और हाई कार्ब ले सकते हैं।


खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक

गर्मियों में लोग खाना खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक का यूज करते हैं। ऐसी धारणा बन चुकी है कि इससे खाना पच जाता है। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। उल्टा इससे गेस्ट्रिक प्रॉब्लम बढ़ जाती है और स्टमक अपसेट रहता है।

आगे की स्लाइड्स पर जानिए दूसरी चीजों के बारे में जो गर्मियों में नहीं खाना चाहिए...

तला हुआ खाना
गर्मियों में दिन के खाने में पूड़ी, दाल वाफला जैसे फूड नहीं खाना चाहिए। ये आपको पूरे दिन के आलसी बना देते हैं। ये गैस बनने और भारीपन के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। इसकी जगह आप फाइबर वाले फूड और दाल आदि खा सकते हैं। 

 

मिक्चर या सेंव
इन दिनों लोगों की आदत में शुमार हो गया है कि वे खाने के साथ मिक्चर नमकीन या फिर सेंव खाते हैं। इससे भी आलस बढ़ता है और उबासी आती रहती है। इसे गर्मियों ने खाएं। इससे गैस की प्रॉब्लम भी रहती है। 

 

मावे की मिठाई  
गर्मियों में अगर आप मावे की मिठाई खाते हैं तो इससे आपका वेट बढ़ना बिलकुल तय इसके साथ ही ये आपको पूरे दिन उबासी देगी
। इसकी जगह आप फ्रूट शेक पी सकते हैं। अगर शेक में मिल्क की जगह योगर्ट का यूज करेंगे तो ये बॉडी को प्रो बायोटिक देगा। इससे हेल्दी वैक्टीरिया भी मिलते हैं।