पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकारी कंपनी से 5 हजार करोड़ रू. के गबन के आरोप में पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक गिरफ्तार

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • रजाक को इस साल आम चुनावों में हार का सामना करना पड़ा था
  • नए प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने उनके खिलाफ लगे कथित आरोपों पर जांच बिठाई थी

कुआलालंपुर. मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक को बुधवार को भ्रष्टाचार के आरोपों में गिरफ्तार कर लिया गया। उन पर सरकारी कंपनी 1एमडीबी के जरिए करीब 4.5 हजार करोड़ रुपए गबन करने का आरोप है। मलेशिया की भ्रष्टाचार निरोधक एजेंसी ने नजीब को उनके कार्यालय से ही गिरफ्तार कर लिया। गुरुवार को उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा। 
नजीब पर इससे पहले भी भ्रष्टाचार के कई आपराधिक मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं। उन पर 1एमडीबी के फंड की मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है। हालांकि, वह पहले भी इन आरोपों से इनकार कर चुके हैं। 

 

पुलिस जब्त कर चुकी है करोड़ों की संपत्ति: मलेशिया पुलिस नजीब रजाक की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर चुकी है। इसमें उनकी पत्नी की नकदी, जेवर और हैंडबैग भी शामिल हैं। मई में पुलिस ने उनके 6 परिसरों में छापा मारकर 5 ट्रक सामान उठाया था। 


नजीब पर घोटाले का आरोप: नजीब पर सरकारी कंपनी 1एमडीबी से 62.8 करोड़ डॉलर (करीब 4.5 हजार करोड़ रुपए) अपने निजी खाते में स्थानांतरित करने का आरोप है। इस साल मई में हुए चुनाव में रजाक के अगुआई वाले बीएन गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद महातिर मोहम्मद प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने नजीब और उनके परिवार के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है। नजीब की पत्नी रोशमा मंसूर से जांच एजेंसी पूछताछ कर रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें