--Advertisement--

फ्रेंच ओपनः स्टीफेंस को हराकर हालेप बनीं चैम्पियन, 45 साल बाद रोमानिया की खिलाड़ी ने जीता फाइनल

Dainik Bhaskar

Jun 09, 2018, 08:39 PM IST

1973 में पुरुष वर्ग में इली नस्तासे ने युगोस्लोवाकिया के निकोला पिली को 6-3, 6-3, 6-0 से हराया था।

सिमोना हालेप का ये चौथा ग्रैंडस्लेम फाइनल था।-फाइल सिमोना हालेप का ये चौथा ग्रैंडस्लेम फाइनल था।-फाइल

  • 2017 में हालेप को लातविया की येलेना ओस्टापेंको ने 4-6, 6-4, 6-3 से हराया था
  • हालेप-स्टीफेंस के बीच हुआ ये फाइनल मुकाबला 2 घंटे तीन मिनट तक चला


पेरिस. रोमानिया की सिमोना हालेप ने शनिवार को अपने कॅरियर का पहला ग्रैंड स्लैम जीता। उन्होंने यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के वुमेन्स सिंगल्स के फाइनल में अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस को 3-6, 6-4, 6-1 से हराया। दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी हालेप पिछले साल भी फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची थीं, लेकिन तब उन्हें लातविया की येलेना ओस्टापेंको के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। वहीं, दुनिया की 10वें नंबर की खिलाड़ी स्टीफेंस पहली बार इस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचीं थीं। 1978 के बाद पहली बार रोमानिया का कोई खिलाड़ी फ्रेंच ओपन जीता है। इससे पहले 1978 में वर्जीनिया रूजिकी ने यूगोस्लोवाकिया की मिमा जोवेक को 6-2, 6-2 से हराया था।

तीन फाइनल हारने के बाद जीतीं हालेप

- हालेप इससे पहले तीन बार फाइनल में पहुंची थीं जहां उन्हें हमेशा हार का सामना करना पड़ा था। यहां पर उन्हें पिछले साल की येलेना ओस्टापेंको ने हराया था।
- 2 घंटे 3 मिनट चले मैच के बाद हालेप ने कहा, "आखिरी गेम में मुझे ऐसा महसूस हो रहा था कि मैं अब आगे सांस नहीं ले पाउंगी।"

- हालेप ने पूर्व चैंपियन गार्बिया मुगुरूज़ा को 6-1, 6-4 से हराकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन में पहुंची थी। वहीं, स्टीफंस ने दूसरे सेमीफाइनल में मेडिसन कीज को 6-4, 6-4 से हराया था।

ग्रैंड स्लैम सिंगल्स में हालेप का प्रदर्शन

ग्रैंड स्लैम साल प्रदर्शन
2014 विंबलडन सेमीफाइनल
2014 फ्रेंच ओपन उप-विजेता
2015 यूएस ओपन सेमीफाइनल
2017 फ्रेंच ओपन उप-विजेता
2018 ऑस्ट्रेलिया ओपन उप-विजेता
2018 फ्रेंच ओपन विजेता

पहले सेट में स्टीफेंस का दबदबा
- 42 मिनट के पहले सेट में हालेप पर स्टीफेंस पूरी तरह हावी रहीं। उन्होंने 32 प्वाइंट बनाए जबकि हालेप 25 ही जीत पाईं। स्टीफेंस लगातार तीन गेम जीतीं। वहीं, हालेप ने 1 गेम अपने नाम किया। लगातार प्वाइंट जीतने के मामले में स्टीफेंस 4-3 से आगे रहीं।

दूसरे सेट में हालेप ने की वापसी

- पहला सेट हारने वाली सिमोना हालेप ने दूसरे सेट में वापसी की। उन्होंने 47 मिनट में स्टीफेंस को 6-4 से हराया। स्टीफेंस ने 26 और हालेप ने 32 प्वाइंट अपने नाम किए। तीसरा और आखिरी सेट हालेप ने सिर्फ 32 मिनट में ही जीत लिया।

स्टीफेंस का ये दूसरा फाइनल था। इससे पहले वो यूएस ओपन जीत चुकीं हैं।-फाइल स्टीफेंस का ये दूसरा फाइनल था। इससे पहले वो यूएस ओपन जीत चुकीं हैं।-फाइल
X
सिमोना हालेप का ये चौथा ग्रैंडस्लेम फाइनल था।-फाइलसिमोना हालेप का ये चौथा ग्रैंडस्लेम फाइनल था।-फाइल
स्टीफेंस का ये दूसरा फाइनल था। इससे पहले वो यूएस ओपन जीत चुकीं हैं।-फाइलस्टीफेंस का ये दूसरा फाइनल था। इससे पहले वो यूएस ओपन जीत चुकीं हैं।-फाइल
Astrology

Recommended

Click to listen..