Hindi News »Sports »Other Sports »Tennis» French Open: Rafael Nadal To Face Juan Martin Del Potro In Semi-Finals

फ्रेंच ओपनः रिकॉर्ड 12वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे नडाल, वुमेन्स सिंगल्स के फाइनल में तीसरी बार पहुंचीं हालेप

मेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में नडाल का अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से मुकाबला होगा।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jun 07, 2018, 11:53 PM IST

  • फ्रेंच ओपनः रिकॉर्ड 12वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे नडाल, वुमेन्स सिंगल्स के फाइनल में तीसरी बार पहुंचीं हालेप, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    स्पेन के राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद इस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की।

    • नडाल किसी ग्रैंड स्लैम में सबसे ज्यादा बार आखिरी 4 में पहुंचने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं
    • वुमेन्स सिंगल्स सेमीफाइनल में रोमानिया की हालेप ने गारबाइन मुगुरुजा को सीधे सेटों में हराया
    • वुमेन्स सिंगल्स का फाइनल रोमानिया की हालेप और अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस के बीच होगा

    पेरिस.स्पेन के राफेल नडाल गुरुवार को यहां फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेन्स सिंगल्स के सेमीफाइनल में पहुंच गए। उन्होंने रिकॉर्ड 11वीं बार इस टूर्नामेंट के आखिरी 4 में जगह बनाई है। वर्ल्ड नंबर 1 नडाल ने बारिश से प्रभावित क्वार्टर फाइनल मैच में अर्जेंटीना के डिएगो सेबस्टियान श्वार्ट्जमैन को 4-6, 6-3, 6-2, 6-2 से हराया। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला अर्जेंटीना के ही जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से होगा। पोत्रो ने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को 7-6, 5-7, 6-3, 7-6 से हराया। वुमेन्स सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर 1 रोमानिया की सिमोना हालेप तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचीं। फाइनल में उनका मुकाबला अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस से होगा।

    नडाल से आगे सिर्फ फेडरर और कोनर्स
    - 32 साल के नडाल ने 11वीं बार फ्रेंच ओपन आखिरी 4 में जगह बनाई है। ग्रैंड स्लैम के इतिहास में वे तीसरे खिलाड़ी है, जिसने किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में इतनी बार जगह बनाई है। उनसे आगे स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और अमेरिकी के जिमी कोनर्स हैं। खास यह है कि नडाल ने जितनी बार भी सेमीफाइनल में जगह बनाई है, उतनी बार फ्रेंच ओपन की ट्रॉफी पर कब्जा किया है।
    - जिमी कोनर्स ने 1974 से 1991 के दौरान 14 बार यूएस ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस दौरान उन्होंने 5 बार यूएस ओपन के ट्रॉफी पर कब्जा किया।
    - रोजर फेडरर 2003 से 2017 के दौरान 12 बार विंबल्डन के आखिरी 4 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। इस दौरान वे 8 बार बिंबल्डन चैम्पियन बने।

    फ्रेंच ओपनः 13 साल में नडाल ने हारे सिर्फ 2 मैच

    - ग्रैंड स्लैम मैचों की बात करें तो नडाल की यह 235वीं जीत है। बारिश के कारण बुधवार को जब मैच रोकना पड़ा था, तब नडाल पहला सेट 6-4 से जीत चुके थे, लेकिन दूसरे सेट में 3-5 से पीछे थे। नडाल 13 साल में सिर्फ 2 बार ही फ्रेंच ओपन में हारे हैं। 2016 में दो राउंड जीतने के बाद चोटिल होने के कारण वे टूर्नामेंट से हट गए थे।
    - नडाल को डिएगो को हराने में कुल 3 घंटे 42 मिनट लगे। पूरे मैच के दौरान दोनों खिलाड़ी सिर्फ 1-1 ही ऐस लगा पाए, जबकि 3-3 डबल फाल्ट किए।

    लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंचीं हालेप

    - वुमेन्स सिंगल्स ओपन में हालेप ने लगातार दूसरे साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई है। उन्होंने वेनेजुएला मूल की स्पेनिश खिलाड़ी गारबाइन मुगुरुजा को 6-1, 6-4 से हराया।

    - वे इससे पहले 2014 व 2017 में फ्रेंच ओपन का फाइनल खेल चुकी हैं। हालांकि दोनों बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

    - दूसरे सेमीफाइनल में अमेरिका की स्लोन स्टीफेंस ने हमवतन मैडिसन कीज को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी। 10वीं वरीयता प्राप्त स्लोन ने अपने से ऊंची रैंक वाली (7वीं वरीयता प्राप्त) मैडिसन कीज को हराने में महज 77 मिनट लिए।

    - मैच के दौरान मैडिसन ने 7 ऐस लगाए, जबकि स्लोन 1 भी नहीं लगा सकीं। हालांकि मैडिसन ने 2, जबकि स्लोन ने 1 डबल फाल्ट किए।

  • फ्रेंच ओपनः रिकॉर्ड 12वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे नडाल, वुमेन्स सिंगल्स के फाइनल में तीसरी बार पहुंचीं हालेप, sports news in hindi, sports news
    +1और स्लाइड देखें
    जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के मारिन सिलिक को हराया।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: French Open: Rafael Nadal To Face Juan Martin Del Potro In Semi-Finals
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Tennis

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×