--Advertisement--

नोएडा फैक्ट्री में बना सैमसंग का टॉप मॉडल Galaxy Note 9 दुनियाभर में एक्सपोर्ट होगा, मोदी ने किया था उद्घाटन

जुलाई लास्ट तक शुरू हो जाएगा प्रोडक्शन, अगस्त लास्ट तक मार्केट में आने की है उम्मीद।

Danik Bhaskar | Jul 11, 2018, 05:40 PM IST
नोएडा स्थित सैमसंग फैक्ट्री नोएडा स्थित सैमसंग फैक्ट्री

गैजेट डेस्क. सैमसंग की नोएडा स्थित फैक्ट्री से इस महीने के अन्त तक गैलेक्सी नोट 9 का उत्पादन शुरू हो जाएगा और ये अगस्त के आखिर तक भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इसके अलावा कंपनी के दूसरे सभी मंहगे मॉडल्स भी अब यहां पर बनेंगे। नोएडा स्थित सैमसंग की यह फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैनुफैक्चरिंग यूनिट है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इस फैक्ट्री का उद्घाटन किया था।

-कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि न्यू जेनरेशन वाला यह स्मार्टफोन दुनिया भर में बेचा जाएगा। इस पर 'मैनुफैक्चर्ड इन इंडिया' लिखा रहेगा, इससे मैनुफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत की साख बढ़ेगी। उन्होंने बताया कि अब से इस फैक्ट्री में सैमसंग के सभी हाई-एंड मॉडल्स का प्रोडक्शन किया जाएगा।

30 प्रतिशत एक्सपोर्ट वृद्धि का है टारगेट : उन्होंने कहा कि हाल ही में नोएडा स्थित इस फैक्ट्री का विस्तार किया गया है। विस्तार से पहले कंपनी इस भारत में बनाए गए मोबाइल फोन का 10 प्रतिशत निर्यात करती थी। यह संख्या में लगभग 50 लाख यूनिट्स होता था, लेकिन फैक्ट्री के विस्तार के बाद से अब कंपनी का निर्यात बढ़ जाएगा। उन्होंने कहा कि अब कंपनी रूस, दुबई, पूर्वी यूरोपीय देशों सहित अफ्रीका को करीब 70 लाख मोबाइल यूनिट्स का निर्यात करेगी। उन्होंने बताया कि कंपनी ने 2020 तक अपने निर्यात में 30 फीसदी वृद्धि का टारगेट तय कर रखा है।

हो सकते हैं ये फीचर्स : गैलेक्सी नोट 9 में 1.8GHz का ऑक्टा कोर प्रोसेसर लगा रहेगा और इसे 64GB इंटरनल मेमोरी के साथ लॉन्च किया जा सकता है। 6GB की रैम के साथ इसमें 4,000mAh की बैटरी होने की भी उम्मीद की जा रही है। सिंगल सिम के साथ यह 4G कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करेगा।