गमाडा उसी एरिया को कर रहा है रेनोवेट जहां से इंवेस्टर्स गुजरेंगे, बाकी मार्ग की हालत खस्ता

Mohali Bhaskar News - 5 व 6 दिसंबर को होने वाली प्रोग्रेसिव पंजाब समिट को लेकर गमाडा की ओर से एयरपोर्ट रोड को रेनोवेट किया जा रहा है। पिछले...

Nov 22, 2019, 07:32 AM IST
5 व 6 दिसंबर को होने वाली प्रोग्रेसिव पंजाब समिट को लेकर गमाडा की ओर से एयरपोर्ट रोड को रेनोवेट किया जा रहा है। पिछले एक साल से इस मार्ग की मेंटेनेंस न होने के कारण पूरे मार्ग की हालत ऐसी हे कि रोड सेंटर बर्ज (डिवाइडर) पर छोटे-छोटे पेड़ तक उगे हुए हैं। समिट के चलते गमाडा इस पूरे मार्ग को रेनोवेट नहीं कर रहा है। बल्कि जिस रास्ते से इंवेस्टर्स ने गुजरना है, एयरपोर्ट से आयोजन स्थल तक के रास्ते के रेनोवेट किया जा रहा है। जबकि पूरा मार्ग खस्ता हाल है। कई जगहों से टूटा हुआ है। इसे शहर से गुजरने वाले हजारों वाहन चालक व शहरवासी प्रतिदिन इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि गमाडा पूरे मार्ग को पुरानी समिट के समय के अनुसार ही रेनोवेट करता तो जीरकपुर-डेराबस्सी मार्ग से लेकर मोहाली-खरड़ मार्ग तक का पूरा एयरपोर्ट रोड सुंदर दिखाई देता। लेकिन एयरपोर्ट रोड चौराहे से लेकर जीरकपुर-डेराबस्सी मार्ग तक का पूरा रोड़ खस्ता हाल है। जो किसी गांव के रोड के किनारों पर उगे पेड़ों का आभास करवाता है। यहां लंबे समय से सफाई न की गई हो।

इंवेस्टर्स समिट इंडियन स्कूल आॅफ बिजनेस (आईएसबी) और ज्यादातर इंवेस्टर्स विदेश या देश के अन्य हिस्सों से बाय ईयर पहंुचेेंगे। इसलिए एयरपोर्ट से लेकर आईएसबी तक के पूरे मार्ग को रेनोवेट किया जा रहा है। एयरपोर्ट के मुख्य चौराहे से आईएसबी तक जाने वाला मार्ग को ही सुंदर बनाया जा रहा है। पूरे मार्ग के दोनों तरफ पिछले कई हफ्तों से काम किया जा रहा है। एयरपोर्ट से एयरपोर्ट रोड के मुख्य चौराहे तक के मार्ग पर फूल-पौधे लगा दिए गए हैं। जबकि आगे के मार्ग पर काम किया जा रहा है। चौराहे से जो मार्ग जीरकपुर की ओर जाता है। इसका मात्र 100 मीटर का एरिया ही मेंटेन किया गया है।

एयरपोर्ट रोड के मुख्य चौराहे से जो मार्ग जीरकपुर-पटियाला मार्ग तथा उसे आगे जीरकपुर-डेराबस्सी मार्ग को जोड़ता है, उस पूरे एयरपोर्ट रोड की हालत खस्ता है। दोनों ओर झाड़ियां उगी हैं। कई जगह तो रोड गलियों में भी पौधे उगे हुए हैं। सबसे खस्ता हालत इस सबसे सुंदर मार्ग के सेंटर बर्ज की है। इस बर्ज पर उगे हुए पौधे पेड़ों का रूप धारण कर चुके हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि गमाडा ने लंबे समय से इसे मेंटेन करना छोड़ दिया है। इस मार्ग से गुजरने वाले शहरवासियों की कोई चिंता नहीं है। अब इंवेस्टर्स मीट के चलते इस मार्ग को भी तवज्जो मिलने की संभावना थी, वह भी अब धूमिल हो गई है। अकाली सरकार के दौरान पूरा मार्ग सुंदर बनाया जाता था। पूरे मार्ग पर झंडे भी लगाए जाते थे। गांव छत की ओर से एयरपोर्ट का एंट्री प्वाइंट सबसे सुंदर लैंड स्केपिंग का नजारा पेश करता था। यहां पर भी पाम के पेड़ लगे हुए दिखाई देते थे। इंवेस्टर्स उस ओर से भी आते हैं और उस ओर घूमने भी जाते हैं, क्योंकि जीरकपुर में बड़े प्रोजेक्ट्स हैं। गमाडा की ओर से एयरपोर्ट के गेट से लेकर जेएलपीएल के ब्रिज तक के मार्ग को रेनोवेट किया जा रहा है। यहां पर सड़क के दोनों ओर जमीन को समतल कर घास लगाई गई है। साइन बोर्ड के पोल पेंट किए जा रहे हैं। सेंटर बर्ज पर फूलदार पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सड़कों पर प्रीमिक्स डाली जा रही है। मुख्य चौराहे को सुंदर बनाया जा रहा है। जेएलपीएल पुल से लेकर रेलवे ओवरब्रिज तक जेएलपीएल तक का एरिया है। इसलिए यहां पर जनता लैंड प्रमोटर्स ली.(जेएलपीएल) की ओर से काम किया जा रहा है। यहां पर मशीन के जरिए पुराने रोड को स्क्रैप कर नया रोड बनाने के लिए प्रीमिक्स डाली जा रही है, ताकि रोड का लेवल ऊंचा न हो सके। यहां पर कई हफ्तों से काम किया जा रहा है। सड़कों किनारे व जेएलपीएल सेक्टर के एंट्री प्वाइंटस पर पाम के पेड़ लगाए जा रहे हैं।


एयरपोर्ट से लेकर आईएसबी तक का मार्ग चमका दिया गया है।


एयरपोर्ट चौराहे से जीरकपुर की ओर जाने वाला मार्ग बुरी हालत में है।

अभी समिट का एरिया ही रेनोवेट कर रहे हैं...

पूरे एयरपोर्ट मार्ग को सुंदर बनाया जाना है, फिलहाल समिट का एरिया रेनोवेट हो रहा है। इकसे बाद दूसरा किया जाएगा। कोई एरिया छोड़ा नहीं जाएगा। हॉर्टीकल्चर विंग की ओर से ब्यूटीफिकेशन का काम किया जा रहा है। -पंकज शुक्ला, प्रवक्ता गमाडा

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना