• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jeene Ki Rah
  • Dharm
  • garun puran and its tips for daily life, गरुड़ पुराण में लिखा है इन कामों की वजह से बढ़ती है गरीबी, भूलकर भी न करें एक भी
--Advertisement--

गरुड़ पुराण में लिखा है इन कामों की वजह से बढ़ती है गरीबी, भूलकर भी न करें एक भी

शास्त्रों में बताई गई बातों का ध्यान रखने पर हमारी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 05:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। पुराने समय से ही दैनिक कामों से जुड़ी कुछ खास परंपराएं चली आ रही हैं। इन परंपराओं का पालन करने पर गरीबी से मुक्ति मिल सकती है और परेशानियों दूर हो सकती हैं। गीताप्रेस गोरखपुर द्वारा प्रकाशित संक्षिप्त गरुड़ पुराण अंक के आचारकांड में शुभ-अशुभ काम बताए गए हैं। आचारकांड के नीतिसार अध्याय की अलग-अलग नीतियों के अनुसार यहां जानिए दैनिक जीवन में किन कामों से बचना चाहिए। अन्यथा गरीबी का सामना करना पड़ सकता है।

पहला काम

कुछ लोग दिन में समय न मिलने पर रात में ही नाखून काटने लगते हैं, ये अपशकुन माना जाता है। इस संबंध में मान्यता है कि रात में नाखून काटने पर घर से लक्ष्मी चली जाती हैं और दरिद्रता का आगमन घर में हो जाता है। प्राचीन काल में रात के समय रोशनी का अभाव रहता था, इस कारण रात में नाखून काटने की मनाही होती थी। धीरे-धीरे समय के साथ ये पंरपरा बन गई।

दूसरा काम

ज्योतिषा के अनुसार गुरुवार भाग्य के कारक ग्रह बृहस्पति यानी देवताओं के गुरु का दिन है। मान्यता है कि जो लोग इस दिन शेविंग करते हैं, उन्हें भाग्य का साथ नहीं मिल पाता है। शेविंग करने के लिए रविवार, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार निर्धारित किए गए हैं। जबकि मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को ये काम वर्जित किया गया है।

तीसरा काम

शाम के समय तुलसी में न तो जल चढ़ाना चाहिए और ना ही पत्ते तोड़ना चाहिए। शाम को तुलसी को छूना भी नहीं करना चाहिए। रोज शाम को तुलसी के पास दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने पर घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। तुलसी में जल चढ़ाने के लिए सुबह का समय श्रेष्ठ रहता है।

चौथा काम

ध्यान रखें कि शाम को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने पर घर से सकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है और घर में दरिद्रता आती है। शाम से पहले ही घर साफ कर लेना चाहिए। वास्तु दोषों से बचने के लिए इस बात का ध्यान हमेशा रखना चाहिए।