विज्ञापन

गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ी, 23 साल के श्रेयस अय्यर को मिली कमान / गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी छोड़ी, 23 साल के श्रेयस अय्यर को मिली कमान

DainikBhaskar.com

Apr 25, 2018, 04:03 PM IST

दिल्ली की टीम को 6 में से 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

gautam gambhir step down as the captain of delhi daredevils
  • comment

नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली डेयरडेविल्स के लगातार खराब प्रदर्शन के बाद बुधवार को गौतम गंभीर (36 साल) ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया। साथ ही उन्होंने पूरी सैलरी 2.8 करोड़ रुपये नहीं लेने का फैसला किया है। आईपीएल के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका होगा जब किसी कप्तान ने अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के कारण पूरी सैलरी छोड़ी है। हालांकि वे टीम का हिस्सा बने रहेंगे। गंभीर की जगह 23 साल के श्रेयस अय्यर को दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया है। आईपीएल-11 में दिल्ली की टीम ने अब तक 6 मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से उसे सिर्फ 1 में ही जीत मिली है। वह 2 अंक के साथ सबसे नीचे आठवें पायदान पर है।

इसी साल संभाली थी कप्तानी

- गंभीर आईपीएल-3 तक दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम का हिस्सा रहे। इसके बाद 2011 में वे कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान बने। उन्हें इसी साल दिल्ली का कप्तान बनाया गया था।

- गंभीर ने कहा, "यह मेरा फैसला है। मैं टीम को पर्याप्त योगदान नहीं दे पाया। शिप का लीडर होने के नाते मुझे जिम्मेदारी लेनी होगी। मुझे लगता है कि ये सही वक्त है।"

- गंभीर के अनुसार, "हो सकता है कि मैं चीजों को बदलने के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित था, लेकिन ये उस तरीके से नहीं हो सकीं। ये वजह हो सकती है। मैं दबाव नहीं झेल पा रहा था और जब आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो एक कप्तान के तौर पर आपको जिम्मेदारी लेनी पड़ती है।"

- गंभीर ने बताया, "कोटला में किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों हार के बाद ही मैंने कप्तानी छोड़ने के बारे में सोचना शुरू कर दिया था। मैं खुद भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हूं। मैंने गंभीरतापूर्वक विचार किया और पाया कि मैं दबाव झेल नहीं पा रहा हूं।"

मेरे ऊपर कप्तानी छोड़ने का दबाव नहीं था : गंभीर
- आईपीएल शुरू होने के पहले गंभीर और दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच रिकी पोंटिंग ने कहा था कि यह सीजन बढ़िया रहेगा। हालांकि 6 मैच होने के बाद भी कुछ खास नहीं हुआ।
- गंभीर ने स्पष्ट किया कि उनके ऊपर कप्तानी छोड़ने का कोई दबाव नहीं था। यह मेरा निजी फैसला था।

- गंभीर ने आईपीएल के इस सीजन के पहले मैच में 55 रन बनाए थे। इसके बाद की पांच मैच मैच में वे अफसल ही रहे हैं।

गंभीर के लिए उनका उनका सम्मान सबसे ऊपर

- मामले से जुड़े एक शख्स ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया, "गौतम ने फैसला किया है कि वे इस सीजन की पूरी सेलरी नहीं लेंगे। आईपीएल के बाकी बचे मैच में वे दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से मुफ्त में खेलेंगे।"

- उन्होंने कहा, "गौतम उन लोगों में से हैं, जिनके लिए उनका सम्मान सबसे ऊपर है। वे एक स्वाभिमानी खिलाड़ी हैं। वे एक भी पैसा नहीं लेंगे। यह उनका निजी फैसला है। वास्तव में, वे किंग्स इलेवन पंजाब के साथ हुए मुकाबले के बाद ही कप्तानी छोड़ना चाहते थे।"

कोलकाता को दो बार बनाया था चैम्पियन

- गंभीर ने 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी संभाली थी। वे लगातार 7 साल तक टीम के कप्तान रहे।
- उनकी अगुआई में टीम 2 बार फाइनल में पहुंची और दोनों बार खिताब जीता।

दिल्ली से खेलने की जताई थी इच्छा
- कोलकाता की 7 साल कप्तानी करने के बाद उन्हेंं इस साल टीम ने रिटेन नहीं किया था।

- इसके बाद कोलकाता टीम मैनेजमेंट ने बताया था कि गंभीर ने खुद ही टीम में रिटेन होने से मना किया था। गंभीर ने कहा था कि अब वे अपनी होम टीम दिल्ली से खेलना चाहते हैं।

- बता दें कि गंभीर मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले हैं। उन्होंने कई साल तक दिल्ली रणजी टीम का नेतृत्व भी किया है।

मुझे चुनौतियां पसंद हैं: श्रेयस अय्यर

- इस बीच, श्रेयस अय्यर ने कहा, "कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपने के लिए टीम मैनेजमेंट और कोच को शुक्रिया। ये मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है।"

- श्रेयस ने कहा, "मुझे चुनौतियां पसंद हैं। खुद को साबित करने का मेरे लिए यह बढ़िया मौका है। मैं टीम को अपने भरसक अधिकतम स्तर तक ले जाने की कोशिश करूंगा।"

- उन्होंने बताया कि टीम का कप्तान बनाए जाने की जानकारी उन्हें गुरुवार दोपहर को ही मिली।

पोंटिंग को है टीम के बढ़िया करने का भरोसा
- भले ही 6 मैच के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स सबसे निचली पायदान पर है, लेकिन कोच रिकी पोंटिंग को टीम के बेहतर करने का भरोसा है।
- उन्होंने कहा, "अभी मैं 8 मैच और खेलने हैं। इनमें 6 मैच घरेलू मैदान पर होने हैं। हमारे सभी खिलाड़ी एकसाथ बढ़िया प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। यदि हम इस कमी को दूर करते हैं तो हम बेस्ट हैं।"

दिल्ली डेयरडेविल्स 6 में से सिर्फ 1 मैच जीता

मैच बनाम नतीजा
पहला किंग्स इलेवन पंजाब किंग्स इलेवन पंजाब 6 विकेट से जीता
दूसरा राजस्थान रॉयल्स राजस्थान रॉयल्स 10 विकेट से जीता (डकवर्थ लुईस)
तीसरा मुंबई इंडियंस दिल्ली डेयरडेविल्स 7 विकेट से जीता
चौथा कोलकाता नाइटराइडर्स कोलकाता नाइटराइडर्स 71 रन से जीता
पांचवां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 6 विकेट से जीता
छठा किंग्स इलेवन पंजाब किंग्स इलेवन पंजाब 4 रन से जीता

आईपीएल में गंभीर ने बनाए हैं अब तक 4,217 रन

मैच 154
रन 4,217
औसत 31.23
स्ट्राइक रेट 123.88
फिफ्टी 36
शतक 0
सर्वाधिक 93

X
gautam gambhir step down as the captain of delhi daredevils
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन