--Advertisement--

गीता और बबीता फोगाट से मिलीं दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी, महावीर फोगाट ने गदा और साड़ी उपहार में दी

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उनकी पत्नी किम जुंग सूक 8 से 11 जुलाई तक भारत दौरे पर हैं।

Danik Bhaskar | Jul 11, 2018, 10:32 AM IST
दंगल फिल्म गीता-बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित थी। दंगल फिल्म गीता-बबीता फोगाट के जीवन पर आधारित थी।

  • दंगल में आमिर खान ने निभाया था महावीर फोगाट का किरदार
  • गीता फोगाट ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड मेडल जीता था


नई दिल्ली. भारत दौरे पर चार दिन के लिए आए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन की पत्नी और देश की फर्स्ट लेडी किम जुंग सूक ने रेसलर गीत फोगाट और बबीता फोगाट से मुलाकात की। दिल्ली में चाय पर हुए इस मुलाकात में गीता और बबीता के पिता महावीर फोगाट और मां दया कौर भी मौजूद थीं। फोगाट परिवार ने मुलाकात के दौरान फर्स्ट लेडी को तोहफे भी दिए। जिसमें एक गदा, एक साड़ी और चांदी के लक्ष्मी-गणेश और हनुमान जी की मूर्ति थी।

जुंग सूक ने कहा- दक्षिण कोरिया में फिल्म ने बदलाव लाया: किम जुंग सूक ने उनके जीवन पर बनी फिल्म दंगल की तारिफ की। महावीर फोगाट ने अपने ऊपर लिखी गई किताब 'अखाड़ा' की एक प्रति भी उन्हें उपहार के तौर पर दी। दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी को दंगल को फिल्म पसंद आई थी, जिसके बाद उन्होंने ही गीता और बबीता को मिलने के लिए बुलाया था। इससे पहले किम जोंग सूक ने कहा था कि दक्षिण कोरिया में भी लड़कियों को कमतर आंका जाता है। उनके साथ भेदभाव होता है। इस फिल्म ने वहां के लोगों की सोच में बदलाव लाया है।

महावीर फोगाट ने कहा- चाय पर आमंत्रित होना सम्मान की बात: इस मुलाकात के बारे में महावीर फोगाट ने कहा, "उनके साथ एक कप चाय पर आमंत्रित होना एक सम्मान की बात है। हमें बताया गया था कि फर्स्ट लेडी ने फिल्म की काफी सराहना की है और फिल्म ने उनके दिल को छुआ है।" दंगल फिल्म दिसंबर 2016 में रिलीज हुई थी जो कि महावीर फोगाट और उनकी बेटी गीता-बबीता के जीवन पर आधारित थी।

महावीर फोगाट ने मुलाकात के लिए आभार जताया। महावीर फोगाट ने मुलाकात के लिए आभार जताया।
मुलाकात के दौरान सबने दंगल फिल्म के कुछ अंश साथ में देखे। मुलाकात के दौरान सबने दंगल फिल्म के कुछ अंश साथ में देखे।