Hindi News »Lifestyle »Relationships» Get Rid Of These 6 Ways To Chew Baby Nails

बच्चे की नाखून चबाने की आदत को इन 6 तरीके छुड़वाएं

नाखून चबाने की आदत ज्यादातर बच्चों में देखी जाती है। इस आदत को छुड़ाना नामुमकिन नहीं है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 28, 2018, 12:23 PM IST

बच्चे की नाखून चबाने की आदत को इन 6 तरीके छुड़वाएं

यूटिलिटी डेस्क.कुछ पेरेंट्स बच्चों की नाखून चबाने की आदत को गंभीरता से लेते हैं तो कुछ नहीं। यह समस्या खासकर बच्चों में या बड़ों में तब दिखाई देती है जब व्यक्ति तनाव में होता है। तनाव में सोचते रहने से जो कुछ सामने होता है व्यक्ति अनजाने में उसे मुंह में डाल लेता है। यदि आप बच्चे की इस आदत को छुड़वाना चाहते हैं तो ये 6 तरीके अपनाएं।


01. कड़वी चीजों का इस्तेमाल
आमतौर पर नाखून चबाने की आदत को सफलतापूर्वक रोकने के लिए हाथों पर किसी कड़वी वस्तु का इस्तेमाल करें जैसे कि मिर्ची का पाउडर, नीम की पत्तियां, करेले का रस आदि। इससे बच्चे जब भी नाखून चबाएंगे उनके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा।


02. खराब स्वाद वाली नेलपॉलिश
आप बच्चे के नाखून पर तीखे स्वाद वाली नेलपॉलिश का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में जब वो नाखून चबाएंगे तो नेलपॉलिश का बदजायका तुरंत याद दिलाएगा कि वो नाखून चबा रहे हैं। इससे उनकी आदत छूटेगी। बस इतना ध्यान रखें कि बच्चे के मुंह कुछ गलत चीज या कैमिकल न जाए।


03. गंदगी के बारे में बताएं
हमेशा बच्चों के दिमाग में ये रखें कि नाखून में बहुत सारी गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में मुंह के जरिए कीटाणु पेट में जाने का डर है। इसके बाद हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।


04. नाखून छोटे रखें
समय-समय पर या हर सप्ताह बच्चे को नाखून काटने के लिए याद दिलाना चाहिए। बड़े बच्चों को सबसे अधिक आसानी से रोकने के लिए प्रेरित किया जा सकता है यह कहकर कि यह अच्छा नहीं दिखता है।

05...तो कुछ और चबा लें
बच्चों को समझाएं जब नाखून चबाने की इच्छा हो तो फौरन गाजर या सेब हाथ में लें, और उसे खाना शुरू कर दें। जिस गति से आप नाखून चबाते हैं इन्हें भी उसी गति से चबाएं। आप चुइंगम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


06. बैंडेज या स्टिकर
नाखून चबाने की आदत को छुड़वाने का एक और कारगर तरीका है नाखूनों पर बैंडेज या रंगीन स्टिकर लगा देना। बच्चों के नाखूनों पर बैंडेज को अच्छी तरह लपेट लें। या फिर, रंगीन स्टिकर को भी लगाया जा सकता है। वे बैंडेज या स्टिकर देख अपनी इच्छा छोड़ देंगे और चाहकर भी नाखून चबा नहीं पाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Relationships

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×