--Advertisement--

मान्यता : गलती से भी न रखें खड़ी हुई महालक्ष्मी की मूर्ति, वरना पैसा बचा नहीं पाएंगे

पुरानी मान्यता है कि घर में भगवान की मूर्तियां रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है।

Danik Bhaskar | Jun 21, 2018, 08:30 PM IST

रिलिजन डेस्क। घर के मंदिर में कभी भी महालक्ष्मी की ऐसी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए, जिसमें वे खड़ी हुई हैं। मान्यता है कि ऐसी मूर्ति की पूजा करने से घर में पैसा टिकता नहीं है, बचत नहीं हो पाती है। कोलकाता की वास्तु विशेषज्ञ डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार घर के मंदिर के लिए देवी-देवताओं की मूर्ति खरीदते समय सावधानी रखनी चाहिए। अगर गलत मूर्तियां खरीदेंगे और उनकी पूजा करते रहेंगे तो फायदा नहीं, उल्टा नुकसान हो सकता है।

जानिए घर के मंदिर में कैसी मूर्तियां रखनी चाहिए और कैसी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए...

1. घर के मंदिर में बैठे हुए हनुमानजी की मूर्ति रखना शुभ रहता है। ध्यान रखें हनुमानजी की एक ही मूर्ति रखें। हनुमानजी के साथ ही श्रीराम, सीता, लक्ष्मण की भी मूर्तियां रखेंगे तो शुभ रहता है। हनुमानजी की मूर्ति बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए।

2. भगवान गणेश, महालक्ष्मी और सरस्वतीजी की खड़ी मूर्तियां नहीं रखनी चाहिए। इनकी बैठी हुई मूर्तियों की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

3. राधा-कृष्ण की मूर्ति को मंदिर में एक साथ रखना चाहिए। इनकी मूर्ति बेडरूम में भी रख सकते हैं।

4. मंदिर में छोटा सा शिवलिंग रखना चाहिए। ज्यादा बड़ा शिवलिंग घर के लिए शुभ नहीं रहता है। शिवलिंग के साथ ही शिव परिवार यानी माता पार्वती, गणेशजी, कार्तिकेय स्वामी और नंदी की भी मूर्तियां रखनी चाहिए।

5. अगर आपने घर में देवी-देवताओं की मूर्तियां रखी हैं तो रोज सुबह पूजा जरूर करनी चाहिए। मंदिर के आसपास गंदगी नहीं होनी चाहिए। साथ ही, ध्यान रखें मंदिर में कभी अंधेरा नहीं होना चाहिए।

Related Stories