गूगल एक्स के डायरेक्टर रिचर्ड डेवॉल का इस्तीफा, उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में डेवॉल के खिलाफ आरोप सामने आए
  • डेवॉल ने 2013 में नौकरी के लिए आवेदन करनी वाली महिला का उत्पीड़न किया
  • पीड़ित की शिकायत के बावजूद गूगल डेवॉल के काम को प्रमोट करता रहा

सैन फ्रांसिस्को. अल्फाबेट के एक्सपेरिमेंटल रिसर्च एंड डवलपमेंट डिपार्टमेंट ‘गूगल एक्स’ के डायरेक्टर रिचर्ड डेवॉल ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है। उन पर यौन उत्पीड़न के आरोप हैं। उन्हें कोई एग्जिट पैकेज नहीं दिया गया। पिछले हफ्ते न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में डेवॉल के खिलाफ आरोप सामने आए थे।

1) पीड़ित ने 2015 में शिकायत की थी

न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया था कि साल 2013 में डेवॉल ने जॉब के लिए आवेदन करने वाली एक महिला के सामने यौन प्रस्ताव रखा। गूगल ने उसे नौकरी नहीं दी। पीड़ित ने दो साल बाद कंपनी के एचआर डिपार्टमेंट से शिकायत की।

न्यूयॉर्क टाइम्स के दावे के बाद भी डेवॉल के कंपनी में रहने पर कर्मचारियों ने नाराजगी जताई थी। गुरुवार को गूगल के 1,000 कर्मचारी विरोध प्रदर्शन भी करेंगे।

डेवॉल ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी है। डेवॉल 7 साल से गूगल के साथ जुड़े हुए थे। उन्होंने कंपनी के मूनशॉट प्रोजेक्ट पर काम किया था। गूगल से पहले डेवॉल एपल में सीनियर प्रोटोटाइप साइंटिस्ट थे।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने यह दावा भी किया था कि ‘फादर ऑफ एंड्रॉइड’एंडी रूबीन को एग्जिट प्लान के तहत गूगल ने 660 करोड़ रुपए दिए। रूबीन पर भी 2013 में यौन उत्पीड़न का आरोप लगा था।

गूगल के सीईओ पिचाई ने रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा ‘‘हमने दो साल में यौन उत्पीड़न के आरोपी 48 कर्मचारियों को निकाला है। इनमें 13 वरिष्ठ अफसर भी शामिल हैं। साथ ही, किसी भी आरोपी कर्मचारी को एग्जिट पैकेज नहीं दिया गया।’’

रिपोर्ट के बाद सुंदर पिचाई ने पिछले हफ्ते कर्मचारियों को ईमेल भेजकर कंपनी की नीतियों का ध्यान रखने के लिए कहा। हालांकि, उन्होंने किसी आरोपी कर्मचारी का नाम नहीं लिया।

खबरें और भी हैं...