• Gorilla Energy Saving 5 Star Rated Ceiling Fan With Remote Control
--Advertisement--

बिजली का बिल बचाता है ये पंखा, घर के किसी भी कोने से ऐसे कर सकते हैं कंट्रोल

गर्मी आते ही कूलर और AC का यूज बढ़ जाता है। साथ ही, घर के पंखे भी लगातार चलते रहते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 24, 2018, 12:02 AM IST

गैजेट डेस्क। गर्मी आते ही कूलर और AC का यूज बढ़ जाता है। साथ ही, घर के पंखे भी लगातार चलते रहते हैं। ऐसे में बिजली का बिल भी ज्यादा आने लगता है। हालांकि, मार्केट में 5 स्टार रेटिंग वाले एयर कंडीशनर और कूलर आ चुके हैं। जो बिजली का बिल सेव करते हैं। दूसरी तरफ, सीलिंग फैन भी अब 5 स्टार रेटिंग वाले आने लगे हैं। यानी इन्हें लगातार यूज करने के बाद भी इन फैन से बिजली का बिल कम आता है। ऐसा ही एक फैन है गोरिल्ला, जो 5 स्टार रेटिंग के साथ आता है।

# रिमोट से कंट्रोल होता है फैन

इस फैन की खास बात है कि 1200mm के साइज वाला है। यानी इसकी स्पीड इतनी ज्यादा है कि घर के हर कोने में इसकी हवा जाती है। वहीं, ये रिमोट कंट्रोल के साथ आता है। यानी एक बटन दबाकर इसकी स्पीड को बूस्ट किया जा सकता है। इसका रिमोट मल्टी फीचर्स से लैस है। जिसमें टाइमर, स्लीप जैसे मोड भी दिए हैं। साथ ही, ये ज्यादा नॉइस भी नहीं करता। इसमें नो हीटिंग टेक्नोलॉजी का यूज किया गया है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि ये इंडिया का सबसे ज्यादा बिजली बचाने वाला फैन है।

# इतनी है कीमत

इसे बनाने वाली कंपनी गोरिल्ला (Gorilla) मुंबई की है। जिसका प्लान्ट नवी मुंबई में है। कंपनी ने फैन का सिर्फ एक मॉडल तैयार किया है, जिसकी कीमत 3 हजार रुपए करीब है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन से खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीदने पर इसकी डिलिवरी फ्री दी जाती है। कंपनी इस फैन पर 3 साल की वारंटी भी दे रही है।

आगे की स्लाइड्स पर देखिए इस फैन के कुछ फोटोज...