किराना दुकानदारों की मनमानी, आदेश के बावजूद भी नहीं लगाया गया रेट चार्ट

Samstipur News - लॉक डाउन में कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन ने किराना दुकानदरों के लिए रेट चार्ट जारी किया था। लेकिन...

Mar 27, 2020, 08:20 AM IST
Samastipur News - grate shopkeepers do not rate rate chart despite arbitrary orders

लॉक डाउन में कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन ने किराना दुकानदरों के लिए रेट चार्ट जारी किया था। लेकिन गुरुवार को जब शहर की किराना दुकानें खुली तो किसी भी दुकानदारों ने रेट चार्ट नहीं लगाया था। दैकिन भास्कर की टीम ने शहर के गोलारोड, मारवाड़ी बाजार, ताजपुर रोड, स्टेशन चौक आदि जगहों का भ्रमण किया। इस दौरान किराना दुकान खुली हुई मिला। अधिकतर जगहों पर खरीदारी करते ग्रहक भी दिखे, लेकिन कहीं नहीं दिखी जिला प्रशासन द्वारा जारी रेट चार्ट। मारवाड़ी बाजार के किराना दुकानदार राकेश राज की दुकान पर भास्कर के संवाददाता ने रेट चार्ट नहीं लटकाए जाने के बारे पूछा। दुकानदार का सीधा जवाब था, सर जिला प्रशासन द्वारा जारी रेट चार्ट बाजार समिति के दुकानदारों के लिए है। यह रेट चार्ट खुदरा दुकानदारों का नहीं है। दुकानदार घाटा लगाकर कैसे कारोबार करेंगे। मंडी से ही सामान का अधिक मूल्य लिया जा रहा है। थोक विक्रेता खुदरा दुकानदारों को आटा नहीं दे रहे हैं लोगों ने खुद का स्टॉल लगा लिया है। भास्कर टीम ताजपुर रोड स्थित रंजीत किराने के सामने रुकी वहां छह सात ग्राहक खड़े मिले। लेकिन दुकान के बाहर रेट चार्ट नहीं लगा हुआ था। ग्राहकों ने आम दिनों से ज्यादा सामन का रेट लेने का आरोप लगाया। हालांकि मजबूरी बस लोग खरीदारी करने को विवश दिखे। तीसरे पहर तक भास्कर की टीम ने स्टेशनरोड, गोलारोड, पुरानी पोस्टआॅफिस रोड, बंगाली टोला, बहादुरपुर, माधुरी चौक, काशीपुर के करीब सौ किराना दुकानों पर पहुंचे लेकिन कहीं भी रेट चार्ट नहीं मिला। इस दौरान कई दुकानदारों ने कहा कि फोटो स्टेट की दुकान बंद होने के कारण वह रेट चार्ट नहीं लगा पाएंग हैं लेकिन रेट चार्ट सही नहीं है।

बाजार समिति के दुकानदारों ने माल की कम आपूर्ति का रोना रोया : भास्कर की टीम ने थोक मंडी बाजार समिति का भ्रमण किया। वहां कई दुकानों में रेट चार्ट लटका हुआ मिला। लेकिन अधिकतर दुकानदारों का कहना था कि लखीसराय आदि जगहों से मंडी में थोक सामान आता है। मांग के अनुरूप सामान की आयात कम हो रही है। ऑर्डर दिए जाने के बावजूद कम माल मिल रहा है। वह भी कारोबारी रेट चढाकर आपूर्ति दे रहे हैं। सदर एसडीओ अशोक मंडल ने कहा किियम का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई होगी। जिला प्रशासन द्वारा जारी रेट चार्ट को सभी दुकानदार अपनी-अपनी दुकान के सामने लगाएं। नियम का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई होगी। दुकानदार कालाबाजारी की तो सोचे ही नहीं। कालाबाजारी करते पकड़े जाने पर जेल की हवा खानी होगी।

लॉकडाउन अवधि में लोगों को घरों में रहने की दी गई हिदायत

सरायरंजन| प्रखंड की सभी 23 पंचायतों में कोरोना वायरस से बचाव को ले तैयारियां शुरू कर दी गई है। सभी पंचायतों में पंचायत कार्यकारिणी की बैठक रखी गई हैं इसको लेकर जितवारपुर कुम्हिरा स्थित पंचायत भवन में गुरुवार को मुखिया राम श्रेष्ठ राय की अध्यक्षता में पंचायत प्रतिनिधियों की एक बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए मुखिया श्री राय ने कहा कि बिहार सरकार के प्रधान सचिव के आदेशानुसार पंचायत स्तर पर कोरोना वायरस से बचाव को ले जागरूकता अभियान चलाया जाना है। इसके तहत पंचायत अंतर्गत प्रत्येक घरों में जाकर सेनेटाइज किया जाना है। उन्होंने लॉक डाउन अवधि में लोगों को अपने -अपने घरों में रहने की हिदायत दी। साथ ही बाहर से आने वाले लोगों के बारे में अविलंब सूचना देने को कहा। उन्होंने कहा कि पंचायत क्षेत्र में ध्वनि विस्तारक यंत्र के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। मौके पर उप मुखिया गोपाल कुमार राय, सरपंच धनेश्वर राय, उपसरपंच प्रेमिका देवी के अलावा सभी वार्ड सदस्य, पंच, आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ता मौजूद थे।

नगर क्षेत्र में कराया जा रहा है ब्लीचिंग पाउडर से सेनेटाइजेशन

समस्तीपुर| कोविड 19 वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर नगर क्षेत्र में लगातार फॉगिंग, ब्लीचिंग व सेेनेटाइजेशन का काम कराया जा रहा है। इसको लेकर गुरूवार को नगर परिषद ने ब्लीचिंग पाउडर के माध्यम से शहर में सेनेटाईजेशन का काम कराया। नप के सिटी मैनेजर राजेश कुमार झा ने बताया कि एक लीटर पानी में 15 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर के हिसाब से अग्निशमन की गाड़ी के माध्यम से पहले मुख्य बाजार की सड़कों व गलियों में सेनेटाईजेशन का काम किया गया। इस दौरान कूड़ा स्थलों व नालों के पास विशेष ध्यान दिया गया। वहीं बताया गया कि विगत 10 दिनों से शहर के सभी वार्डों की नालियों व मुख्य बाजार की सड़कों सहित कूड़ा स्थलों पर ब्लीचिंग का काम किया जा रहा था। इसके बारे में नप ईओ रजनीश कुमार ने बताया कि नगर परिषद के सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर डटे हुए हैं। नगर क्षेत्र में कूड़ा उठाव व सड़कों पर झाड़ू लगाने का काम किया जा रहा है।

विद्यापतिनगर में लॉकडाउन का दिखा असर, मऊ बाजार में सीओ ने की किराना दुकान की जांच, दी कड़ी हिदायत

विद्यापतिनगर|कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन को लेकर विद्यापतिधाम स्थित उगना महादेव मंदिर में भी पूर्ण रूप से लॉक डाउन देखने को मिल रहा है। सुरक्षा के लिए मेन गेट को ही बंद कर दिया गया है। क्षेत्र में पुलिस प्रशासन की सख्ती का असर दिखने को मिला। वहीं लोग घरों से नही निकल रहे है। लोग आवश्यक कार्य के लिए ही सड़क पर निकले। हालांकि उन सबसे भी सख्ती से पूछताछ की जा रही थी। जबकि सड़क पर मटरगश्ती कर रहे बाइक चालकों पर पुलिस ने लाठियां भी चटकाई। प्रशासन की गाड़ी दिनभर सड़क पर गश्ती करते देखे गए। लॉक डाउन का पालन घरों में बड़ो के साथ साथ बच्चे भी मनोरंजन करते देखे गए। बच्चे घरों में लूडो, कैरम खेल कर पालन करते पाए गए। कालाबाजारी के मद्देनजर जिलाधिकारी के निर्देश पर बाजिदपुर में कई किराना दुकानों पर सामानों की रेट चार्ट टंगे पाए गए। जबकि लोगों की शिकायत पर मऊ बाजार में सीओ अजय कुमार ने किराना दुकानों पर पहुंचकर जांच पड़ताल कर दुकानदारों को हिदायत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा तय रेट पर ही सामान का बिक्री करें अन्यथा एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

कोरोना से बचाव को लेकर हुई बैठक

शहर के ताजपुर रोड स्थित किराना दुकान पर लोगों की भीड़, लेकिन नहीं टंगा है रेट चार्ट।

वायरस के संक्रमण से बचाव

Samastipur News - grate shopkeepers do not rate rate chart despite arbitrary orders
X
Samastipur News - grate shopkeepers do not rate rate chart despite arbitrary orders
Samastipur News - grate shopkeepers do not rate rate chart despite arbitrary orders

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना