कीमतें लगातार बढ़ने से लोगों से दूर हो रही हैं हरी सब्जियां

Jehanabad News - लॉक डाउन के हालात में आम आदमी का जीना मुहाल हुआ है। हरी सब्जियों के दाम में प्रतिदिन उछाल हो रहा है। लॉकडाउन के...

Mar 27, 2020, 07:16 AM IST
Jehanabad News - green vegetables are turning away from people due to the constant increase in prices

लॉक डाउन के हालात में आम आदमी का जीना मुहाल हुआ है। हरी सब्जियों के दाम में प्रतिदिन उछाल हो रहा है। लॉकडाउन के बाद स्थानीय सब्जी मंडी में बड़ी संख्या में लोग पहुंचकर खरीददारी तो कर रहे हैं लेकिन वहां पहुंचते ही सब्जियों के भाव सुन कर सभी हैरान हो रहे हैं। आलू व प्याज के दाम में तो पहले ही काफी वृद्धि हो चुकी है। गुरूवार को कई हरी सब्जियों की कीमत में डेढ़ से दोगुनी तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। कुछ सब्जियों के दाम तो 100 फीसदी तक महंगी हो गयी है। सब्जी विक्रेताओं की मानें तो लॉकडाउन के कारण सब्जियों की आवक कम हुई है, जिसके कारण कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। आलू और प्याज का पर्याप्त स्टॉक होने के बावजूद विक्रेताओं द्वारा आलू की कीमत 20 रुपये प्रति किलो से बढ़ाकर 30 रुपये प्रति किलो के स्तर पर कर दिया गया है। वहीं लॉकडाउन के पहले पंद्रह से बीस रुपए प्रति किलो की भाव से बिकने वाले प्याज की कीमत में 30 रुपये से बढ़कर 35 से 40 रुपए प्रतिकिलो कर दिया गया है। हरी सब्जियों में सबसे अधिक इजाफा परवल, करैला, गोभी में हुआ है। परवल की कीमत 100 रुपये से बढ़कर दौ सौ रुपये, करैला की कीमत 40 रुपये से बढ़कर 80 रुपये, गोभी की कीमत 15-20 रुपये से बढ़कर 40 रुपये हो गयी है। इसी तरह कद्दू 20 रुपये बढ़कर 40 से पचास व साठ रुपये तक हो गई है। लहसुन की कीमत में भी बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। सौ रुपये से बढ़कर 120 रुपये प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गया है। कई फलों के दाम में भी डेढ़ से दोगुणा तक की वृद्धि दर्ज की जा रही है। हरा चना तो बाजार से गायब हुआ है। ऐसे हालात में कई मध्यम वर्ग व गरीब परिवारों की थाली से हरी सब्जियां गायब हुई हैं। कुल मिलाकर लॉकडाउन से जरूरी सामानों की कीमतों में लगातार वृद्धि से आम आदमी परेशान है।

कीमतों पर लगाम लगाने की हो रही कार्रवाई

जिला प्रशासन लगातार जरूरी समानों की कीमतों में नहीं होने देने का दावा किया है। जरूरी सामानों की कीमतों, स्टॉक व उसकी बिक्री पर जिलाधिकारी नवीन कुमार प्रतिदिन खुद समीक्षा कर रहे हैं। डीएम ने कहा कि जरूरी सामानों की आवक के लिए बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करने व कीमतों पर नियंत्रण के लिए कमद उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों को इसके लिए जरूरी निर्देश दिए गए हैं। अनुमंडल पदाधिकारी ने फिर स्पष्ट किया है कि जरूरी सामानो की कीमतों में वृद्धि नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए लगातार थोक विक्रेताओं से लेकर खुदरा दुकानों तक नजर रखी जा रही है। विभिन्न स्थानों पर नियमित रूप से जरूरी सामानों के स्टॉक की जांच की जा रही है।

सब्जियों के दाम एक नजर में (रुपए प्रति किलो)

सब्जी कीमत

बैगन 50

कद्दु 30- 40

परवल 200

कटलह 50-60

करैला 80

भिंडी 60-70

नेनुआ 60-70

सहजन 200

गोभी 30- 40

टमाटर 30

बंदा गोभी 20-25

X
Jehanabad News - green vegetables are turning away from people due to the constant increase in prices

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना