--Advertisement--

जीएसटी स्लैब 5 से घटाकर 3 होंगे, 28% के स्लैब में शामिल 226 में से 191 वस्तुओं पर टैक्स घटा

Dainik Bhaskar

Jul 23, 2018, 09:50 AM IST

अब सिर्फ 35 वस्तुओं पर 28% जीएसटी

28% जीएसटी वाली बाकी वस्तुओं पर 28% जीएसटी वाली बाकी वस्तुओं पर

- नवंबर 2017 से अब तक जीएसदी दरों में तीन बड़े बदलाव

- 4 अगस्त को छोटे कारोबारियों के मुद्दों पर विशेष बैठक

नई दिल्ली. शनिवार को जीएसटी काउंसिल ने 28% टैक्स कैटेगरी में शामिल वस्तुओं की सूची और छोटी कर दी। अब इसमें सिर्फ 35 वस्तुएं रह गई हैं। इनमें 27 इंच से बड़े टीवी, एसी, डिजिटल कैमरा, वीडियो रिकॉर्डर, डिश वाशर, सीमेंट, ऑटोमोबाइल, टायर, ऑटो इक्विपमेंट, एयरक्राफ्ट, कोल्ड ड्रिंक्स, पान मसाला और तंबाकू जैसे उत्पाद शामिल हैं। इस बीच, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि जीएसटी में स्लैब की संख्या 5 से घटाकर 3 करने का विचार है। हालांकि इसमें थोड़ा वक्त लगेगा क्योंकि यह राज्यों के राजस्व से जुड़ा है।
1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू हुआ तो 28% टैक्स कैटेगरी में 226 वस्तुएं थीं। इनमें से 191 पर टैक्स रेट घटाया जा चुका है। कंसल्टेंसी फर्म डेलॉय इंडिया के पार्टनर एम.एस. मनी ने कहा कि शनिवार की कटौती के बाद जब टैक्स कलेक्शन स्थिर होगा तो दूसरी चीजों पर भी जीएसटी 28 से घटाकर 18% किया जा सकता है। आदर्श स्थिति यही होगी कि सिर्फ तंबाकू जैसे डिमेरिट गुड्स पर टैक्स की उच्चतम दर लागू हो।
तिमाही रिटर्न से कंप्लायंस बढ़ेगा : काउंसिल ने 5 करोड़ तक टर्नओवर वाली कंपनियों के लिए तिमाही रिटर्न के प्रावधान को मंजूरी दी है। इंडस्ट्री ने इसका स्वागत किया है। ट्रेडर्स की संस्था कैट ने कहा कि छोटे कारोबारियों के लिए एक पेज के रिटर्न का प्रावधान करने से कंप्लायंस बढ़ेगा और ट्रेडर्स की दिक्कतें कम होंगी।

X
28% जीएसटी वाली बाकी वस्तुओं पर 28% जीएसटी वाली बाकी वस्तुओं पर
Astrology

Recommended

Click to listen..