गुड़ नाल इश्क़ मीठा गाना मेरा रिकॉर्ड करने से पहले हिट हो गया था

News - सिटी रिपोर्टर | चंडीगढ़ कुछ गाने ऐसे होते हैं, जो बनाए नहीं बनते व कुछ ऐसे होते हैं जो एक के बाद एक कड़ी जुड़ने के...

Mar 27, 2020, 07:22 AM IST
Chandigarh News - gur naal ishq meetha song was a hit before recording my

सिटी रिपोर्टर | चंडीगढ़

कुछ गाने ऐसे होते हैं, जो बनाए नहीं बनते व कुछ ऐसे होते हैं जो एक के बाद एक कड़ी जुड़ने के बाद बन जाते हैं। यह सब कुदरत की ही देन है। मुझे लगता है कि ऐसा बार बार नहीं होता। चाहे गाने- फिल्म लिखने व बनाने की बात हो। जैसे फिल्म शोले को ही देख लो, ऐसी फिल्में बार बार कहां बनती हैं। गुड़ नाल इश्क़ मीठा गाना की बात करें तो ऐसे गाने भी बार-बार नहीं बनते। इसके अलावा ‘तूतक-तूतक तूतिया’ भी। गायक मलकीत सिंह पिछले दिनों शहर में थे तो उन्होंने बताया बदलते समय, पुरानी यादों और आने वाले प्रोजेक्ट के बारे में। गुड़ नाल इश्क़ मीठा गाने को लेकर क़िस्सा बताते हुए मलकीत बोले- इस गाने सिर्फ़ गाया ही नहीं बल्कि इसे लिखा व कम्पोज़ भी किया है। यह मेरी जिंदगी का पहला गाना था। तब मै कॉलेज में पढ़ा करता था। ये गाना मैंने कई यूथ फेस्टिवल में भी गाया। सभी को यह गाना बेहद पसंद आता है। जब मैं पहली बार बोलता कि गुड़ नाल इश्क़ मीठा तो लड़के कहते हो-हो, जब दूसरी बार यही लाइन बोलता तो लड़कियां कहती हाय हाय। ऐसे में रिकॉर्ड करने से पहले ही यह गाना हिट हो गाया था। यह बात 1984 की है। गाना रिकॉर्ड किया था मैंने 1986 में। इसके बाद न जाने कितनी बार इसे रिमिक्स किया गया। सभी ने इसे अपने ही अंदाज़ में गाया, मुझे अच्छा लगा क्याेंकि हर किसी की अपनी ऑडियंस है।

मलकीत बोले- इस बात में भी कोई दो राय नहीं कि कुछ समय गुजर जाने के बाद फैशन दोबारा आता है। जैसे कई बार ऐसा भी होता है कि खुद की अलमारी में बहुत अच्छे कपड़े पड़े होते हैं, लेकिन उन्हें सिर्फ इसलिए नहीं पहन जाता कि वह ट्रेंड में नहीं है। देखा जाए यही पुराने कपड़े कभी फैशन में थे। जैसे ही पता चलता है कि फिर से फैशन आया है तो हम इन्हे मिक्स एंड मैच करके पहनते हैं। म्यूज़िक भी एक तरह का फैशन है। ऐसे में ऑडियंस की पसंद, नापसंद का भी ख्याल रखना पड़ता है। अपना स्टाइल अलग रखना पड़ेगा तभी भीड़ में पहचान मिलेगी। साथ ही अपनी जड़ों से भी जुड़ा होना चाहिए।

अब पूरी दुनिया तक काम पहुंचता है

आज के समय में तो प्लेटफॉर्म की भरमार है। हमारे समय में रेडियो या फिर दूरदर्शन ही हुआ करता था। इसके अलावा हमारे पास खुद को व खुद का काम प्रमोट करने के लिए लाइव शो जरिया था। मतलब गिने चुने प्लेटफॉर्म हुआ करते थे, लेकिन इंटरनेट में ही बहुत से ऐसे ऑप्शन आ गए हैं कि पूरी दुनिया तक अपने काम को पहंुचा सकते हैं। इसको लेकर मेरा मानना है कि समय के साथ हमें चलना चाहिए। जिस तरह बदलते फैशन के साथ सभी चलते हैं।

मैं गाने के अलावा लिखता व कम्पोज भी करता हूं। मैंने महसूस किया कि कई बार हम सोचते हैं कि यह गाना बहुत हिट होगा, लेकिन वह बिलकुल भी नहीं चलता। जिसके बारे में सोचते हैं कि वह ठीक ठाक चलेगा वह हिट हो जाता है। अपने जॉनर के बारे में मलकीत बताते हैं कि मैं ऐसे गाने गाता हूं जो ख़ुशी से भरे हो और लोगो को थिरकने पर मजबूर करें।

_photocaption_ऐसे गाने जो थिरकने पर मजबूर करें
*photocaption*

Interaction

X
Chandigarh News - gur naal ishq meetha song was a hit before recording my

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना