• Home
  • Jeevan Mantra
  • Jyotish
  • Rashi Aur Nidaan
  • guruwar ke upay, astrology in hindi, गुरुवार को नहाने के पानी में मिलाएं थोड़ी सी हल्दी, ये एक बड़ी परेशानी हो सकती है दूर
--Advertisement--

गुरुवार को नहाने के पानी में मिलाएं थोड़ी सी हल्दी, ये एक बड़ी परेशानी हो सकती है दूर

हर गुरुवार को करेंगे ये उपाय तो गुरु ग्रह संबंधित दोष दूर हो सकते हैं।

Danik Bhaskar | Apr 23, 2018, 05:31 PM IST

रिलिजन डेस्क। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में ग्रह दोष होते हैं तो उसके विवाह में देरी होने की संभावनाएं बनी रहती हैं। कुंडली के दोषों को दूर करने के लिए ज्योतिष में कई उपाय बताए गए हैं, जिनसे विवाह में आ रही बाधाएं खत्म हो सकती हैं। यहां जानिए कोलकाता की एस्ट्रोलॉजर डॉ. दीक्षा राठी के अनुसार कुंवारे लड़के और लड़कियों के लिए कुछ खास उपाय, जिनसे जल्दी विवाह के योग बन सकते हैं।

1. जिन लोगों की शादी में अकारण ही देरी हो रही है, उन्हें एक बाल्टी पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर नहाना चाहिए। ये उपाय रोज या खासतौर पर गुरुवार को करें। इससे गुरु ग्रह से संबंधित दोष दूर होते हैं। गुरु विवाह का कारक ग्रह है। इसके दोष दूर होने से विवाह की बाधाएं दूर हो सकती हैं।

2. जो लोग जल्दी विवाह करना चाहते हैं, उन्हें गाय को दो रोटी पर थोड़ी सी हल्दी लगाकर खिलाना चाहिए। साथ ही, थोड़ा सा गुड और चने की दाल का भोग भी गौमाता को लगाना चाहिए।

3. अगर किसी लड़की की शादी में बाधा आ रही है तो उसे 5 नारियल शिवलिंग के सामने रखकर ऊँ श्रीं वर प्रदाय श्रीं नमः मंत्र का पांच माला जाप करना चाहिए। इसके बाद पांचों नारियल शिवजी को अर्पित कर दें।

4. गुरुवार को केले के पौधे पर जल अर्पित करके शुद्ध घी का दीपक जलाएं।

5. शिव-पार्वती की पूजा एकसाथ करने से भी विवाह से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके लिए रोज शिवलिंग पर कच्चा दूध, बिल्व पत्र, चावल, कुमकुम आदि चढ़ाकर विधिवत पूजा करें।

6. हर सोमवार सुबह जल्दी उठें और शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं। साथ ही, मंत्र ऊँ सोमेश्वराय नमः का जाप 108 बार करें। मंत्र जाप रुद्राक्ष की माला से करें।

इन उपायों से कुंडली के शादी से जुड़े दोष खत्म हो सकते हैं।